LIC की इस स्कीम में महिलाओं को मिलेगी बड़ी रकम, छोटी-छोटी बचत से होगा लाखों का मुनाफा

LIC Aadhaar Shila Plan: LIC की योजनाएं पुरुषों, महिलाओं, बच्चों से लेकर अधिकांश भारतीय व्यक्तियों की वित्तीय आवश्यकताओं के अनुरूप हैं. ऐसे में ही LIC आधार शिला योजना ( Aadhaar Shila Plan) बहुच उपयोगी है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Nov 7, 2023, 11:55 AM IST
  • प्रतिदिन 87 रुपये का निवेश बनाएगा मालामाल
  • 11 लाख रुपये तक कमा सकती हैं महिलाएं
LIC की इस स्कीम में महिलाओं को मिलेगी बड़ी रकम, छोटी-छोटी बचत से होगा लाखों का मुनाफा

LIC Aadhaar Shila Plan: भारतीय अपनी मेहनत की कमाई को ऐसे प्लेटफॉर्म पर लगाना चाहते हैं जहां उन्हें सर्वोत्तम और सुरक्षित रिटर्न मिल सके. अगर हम ऐसे प्लेटफार्मों के बारे में बात करते हैं, तो ऐसे कई विकल्प हैं जिन पर विचार किया जा सकता है. लेकिन भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC) विभिन्न प्रकार की निवेश योजनाएं प्रदान करने में सबसे आगे रहने वालों में से एक है.

LIC की योजनाएं पुरुषों, महिलाओं, बच्चों से लेकर अधिकांश भारतीय व्यक्तियों की वित्तीय आवश्यकताओं के अनुरूप हैं. ऐसे में ही LIC आधार शिला योजना (Aadhaar Shila Plan) बहुच उपयोगी है.

केवल महिलाओं को मिलेगा फायदा
एलआईसी आधार शिला योजना केवल महिलाओं के लिए एक गैर-लिंक्ड व्यक्तिगत जीवन बीमा प्रोडक्ट है. यह योजना बीमित व्यक्ति को परिपक्वता पर गारंटीकृत भुगतान का वादा करती है. वहीं, जब पॉलिसीधारक की अगर मृत्यु हो जाती है, तो परिवार को वित्तीय सहायता प्रदान की जाएगी.

कितना मिलेगा रिटर्न?
एलआईसी आधार शिला योजना में केवल 87 रुपये का मामूली दैनिक निवेश करके भी पर्याप्त मात्रा में पैसा बना सकते हैं. उदाहरण के लिए, एक 55 वर्षीय व्यक्ति अगर अगले 15 वर्षों के लिए प्रतिदिन 87 रुपये का निवेश करता है तो पहले वर्ष के अंत में उनका कुल योगदान 31,755 रुपये होगा.

एक दशक में, निवेश की गई संचयी राशि 3,17,550 रुपये तक पहुंच जाएगी. अंत में, जब पॉलिसीधारक 70 वर्ष की आयु तक पहुंचेगा तो उसे कुल 11 लाख रुपये मिल जाएंगे.

इस योजना के लिए न्यूनतम प्रवेश आयु 8 वर्ष है, जबकि अधिकतम आयु सीमा 55 वर्ष है. निवेशक न्यूनतम 10 साल की पॉलिसी अवधि का विकल्प चुन सकते हैं और इसे अधिकतम 20 साल तक बढ़ा सकते हैं.

वहीं, अधिकतम परिपक्वता आयु 70 वर्ष है और इच्छुक निवेशक न्यूनतम 75,000 रुपये के निवेश से शुरुआत कर सकते हैं. वैसे इसमें 3 लाख रुपये तक निवेश करने की सुविधा है.

ये भी पढ़ें- Govt Employees: महंगाई भत्ता में बढ़ोतरी के साथ कर्मचारियों को मिलेगा दिवाली बोनस, खाते में एक्स्ट्रा आएंगे इनते रुपये

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप. 

ट्रेंडिंग न्यूज़