इस फसल की खेती से आप जल्द बन सकते हैं अमीर, एक सीजन में कमा सकते हैं 3-5 लाख का मुनाफा

किसान भाई-बहन सर्दियों से पहले एक ऐसी फसल की खेती कर सकते हैं जो ठंड के सीजन में उनको अमीर बना सकती है. इस फसल को 1 एकड़ में 1 क्विंटल तक की मात्रा में उगाया जा सकता है और इससे लगभग 5 लाख रुपये तक का लाभ कमा सकते हैं. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Nov 21, 2022, 09:14 AM IST
  • इस फसल की खेती से आप जल्द बन सकते हैं अमीर
  • एक सीजन में कमा सकते हैं 3-5 लाख का मुनाफा
इस फसल की खेती से आप जल्द बन सकते हैं अमीर, एक सीजन में कमा सकते हैं 3-5 लाख का मुनाफा

नई दिल्ली: सर्दियों का सीजन शुरू हो चुका है. ऐसे में बाजारों में फूलगोभी का बिकना भी शुरू हो गया है. सर्दियों के मौसम में फूलगोभी की खपत खूब जम कर बढ़ जाती है. साथ ही इसकी खूब बिक्री भी होती है. किसान सर्दियों के मौसम में फूलगोभी की खेती करके अच्छा पैसा भी कमा सकते हैं. 

कृषि वैज्ञानिकों ने बनाई गोभी की उन्नत किस्म

बता दें कि कृषि वैज्ञानिकों ने फूल गोभी की उन्नत किस्म विकसित की है. जिसकी खेती गर्मी या बरसात में की जा सकती है. यह फसल अक्टूबर तक तैयार हो जाएगी. जिससे सर्दियों के सीजन में किसानों को फूलगोभी की बढ़िया कीमत भी मिल सकती है. गोभी की इस किस्म को अगेती गोभी कहा जाता है. 

लगती है इतनी लागत

बाजार में इसके 100 ग्राम बीज आपको लगभग 15 हजार से 20 हजार रुपये में मिल जाएंगे. 100 ग्राम बीज से लगभग एक एकड़ जमीन में खेती की जा सकती है. इसका पौधा 40-45 दिनों में तैयार हो जाता है. इसके अलावा आपको पौधे की देखभाल करने में जैसे कि मजदूरी, निराई-गुड़ाई, कीड़ों की दवा और खाद आदि पर भी लगभग 25 से 30 हजार रुपये खर्च करने पड़ सकते हैं. इस हिसाब से देखा जाए तो आपको 1 एकड़ पर फसल उगाने के लिए लगभग 50 हजार रुपये खर्च करने पड़ेंगे. 

कर सकते हैं लाखों की कमाई

एक एकड़ जमीन में आप अच्छे से देखभाल करते हैं तो आप लगभग 1 क्विंटल जितनी फसल उगा सकते हैं. ठंड आने से पहले मार्केट में फूल गोभी लगभग 30-40 रुपये किलो बिकती है. वहीं दिल्ली जैसी जगहों परह ठंड के दिनों में भी गोभी की कीमत लगभग 15-20 रुपये प्रति किलो के हिसाब से मिलती है. इस हिसाब से अगर एक अनुमान लगाया जाय तो आप एक महीने में गोभी से लगभग डेढ़ से 2 लाख रुपये का मुनाफा कमा सकते हैं. यानी आप सर्दियों के सीजन के 3 महीने में लगभग 3-5 लाख रुपये का मुनाफा कमा सकते हैं. 

यह भी पढ़ें: Petrol-Diesel Rate: सोमवार को जारी हुए फ्यूल प्राइस, जानें दिल्ली-NCR में कहां मिल रहा सबसे सस्ता पेट्रोल

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप. 

ट्रेंडिंग न्यूज़