घर बैठे ऑनलाइन अपडेट कर सकते हैं आधार पर ऐड्रेस, बस ये चार स्टेप करें फॉलो

 Aadhaar Address update online: कई बार आधार कार्ड हमारे पहचान पत्र और ऐड्रेस प्रूफ के तौर पर भी इस्तेमाल होता है. कई बार हमें आधार में अपने एड्रेस को अपडेट करने या बदलने के जरूरत पड़ती है.  

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Sep 22, 2022, 03:20 PM IST
  • घर बैठे ऑनलाइन अपडेट कर सकते हैं आधार पर ऐड्रेस
  • बस फॉलो करने होंगे ये चार सिंपल से ऑनलाइन स्टेप्स
घर बैठे ऑनलाइन अपडेट कर सकते हैं आधार पर ऐड्रेस, बस ये चार स्टेप करें फॉलो

नई दिल्ली:  Aadhaar Address update online: आधार कार्ड मौजूदा समय में सबसे अहम और जरूरी दस्तावेजों में से एक है. लगभग हर एक तरह की सरकारी सुविधाओं का फायदा उठाने के लिए हमें आधार कार्ड की जरूरत पड़ती ही है. साथ ही आपको यह भी बता दें कि कई बार आधार कार्ड हमारे पहचान पत्र और ऐड्रेस प्रूफ के तौर पर भी इस्तेमाल होता है. कई बार हमें आधार में अपने एड्रेस को अपडेट करने या बदलने के जरूरत पड़ती है. ऐसे में आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है. क्योंकि आप घर बैठे ऑनलाइन तरीके से इसे कर सकते हैं. 

घर बैठे अपडेट हो जाएगा आधार में ऐड्रेस

आधार में ऑनलाइन तरीके से ऐड्रेस अपडेट करने के लिए आपको केवल 50 रुपये की फीस देनी होगी. आप UIDAI की वेबसाइट पर जाकर अपने ऐड्रेस को बदल सकते हैं या फिर चेंज कर सकते हैं. आइये जान लेते हैं इसके स्टेप बाय स्टेप प्रॉसेस को. 

क्या है स्टेप बाय स्टेप प्रॉसेस

ऑनलाइन तरीके से अपना ऐड्रेस चेंज करने के लिए सबसे पहले आपको UIDAI की ऑफिशियल वेबसाइट myaadhaar.uidai.gov.in/ पर जाना होगा. वहां पर लॉगिन करने के लिए अपना 12 अंकों का आधार नंबर दर्ज करना होगा.  इसके बाद कैप्चा कोड भरकर Send OTP पर क्लिक करना होगा.

- दूसरे स्टेप में आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर OTP आएगा. उसे डालकर लॉगिन करना होगा. फिर आपको टॉप मेन्यू में आधार अपडेट ऑप्शन पर जाना होगा. इसके बाद Proceed to Aadhaar update के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा.

- तीसरे स्टेप में आपको अगले पेज पर एड्रेस को सेलेक्ट करके Proceed to Aadhaar update के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा. ऐसा करने पर स्क्रीन पर आपका मौजूदा एड्रेस आ जाएगा. आप जो एड्रेस अपडेट करना चाहते हैं उसका ऑप्शन आएगा. नए एड्रेस की डीटेल्स भरनी होगी.

- चौथे स्टेप में आपको डॉक्यूमेंट सबमिट करना होगा, जिस पर आपका नया एड्रेस हो. फिर आपको नीचे दिए दोनों चेक बॉक्स पर क्लिक करके नेस्ट पर क्लिक करना होगा. आपके सामने पेमेंट का ऑप्शन आएगा. आप UPI नेट बैंकिंग या कार्ड जैसे भी चाहें पेमेंट कर सकते हैं. पेमेंट पूरा होते ही आपको एक रसीद मिलेगी. इसके बाद 2 दिन में आपका आधार अपडेट हो जाएगा.

यह भी पढ़ें: मिस्डकॉल के जरिए चेक कर पाएंगे बैलेंस, डायल करें ये नंबर

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़