मिस्डकॉल के जरिए चेक कर पाएंगे बैलेंस, डायल करें ये नंबर

अगर आपको भी अपना पीएफ बैलेंस चेक करना है तो आपको परेशान होने की कोई जरूरत नहीं है. आप केवल एक मिसकॉल के जरिए अपने पीएफ अकाउंट का बैलेंस चेक कर सकते हैं.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Sep 22, 2022, 02:58 PM IST
  • मिस्डकॉल के जरिए चेक कर पाएंगे बैलेंस
  • केवल आपको डायल करना होगा ये नंबर
मिस्डकॉल के जरिए चेक कर पाएंगे बैलेंस, डायल करें ये नंबर

नई दिल्ली: EPFO की तरफ से एक निश्चित समय सीमा के बाद कर्मचारियों के खाते में PF ब्याज का पैसा जमा किया जाता है. EPFO की तरफ से हमेशा एक मैसेज भी भेजा जाता है. लेकिन कई बार कुछ लोगों के पास पैसा क्रेडिट होने का मैसेज नहीं पहुंच पाता ऐसे में उनको अपना बैलेंस पता करने में दिक्कत का सामना करना पड़ता है. 

केवल एक मिस्डकॉल के जरिए पता कर सकते हैं बैलेंस

अगर आपको भी अपना पीएफ बैलेंस चेक करना है तो आपको परेशान होने की कोई जरूरत नहीं है. आप केवल एक मिस्डकॉल के जरिए अपने पीएफ अकाउंट का बैलेंस चेक कर सकते हैं. आधिकारिक वेबसाइट epfindia.gov.in से मिली जानकारी के अनुसार अपने PF अकाउंट के बैलैंस को चेक करने के लिए आपको 9966044425 नंबर पर मिस्डकॉल देना होगा. जिसके बाद EPFO की तरफ से आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर आपके खाते के बैलैंस का मैसेज भेज दिया जाएगा. 

मैसेज से भी कर सकते हैं चेक

अगर आप चाहें तो मिस्डकॉल के अलावा टेक्स्ट मैसेज के जरिए से भी अपने EPFO बैलेंस की जानकारी हासिल कर सकते हैं. आधिकारिक वेबसाइट epfindia.gov.in से मिली जानकारी के मुताबिक SMS के जरिए बैलेंस चेक करने की सुविधा 10 तरह की भारतीय भाषाओं में उपलब्ध है. टेक्स्ट मैसेज के जरिए बैलैंस पता करने के लिए आपको अपने रजिस्ट्रर्ड मोबाइल नंबर से EPFOHO UAN टाइप करके 7738299899 नंबर पर भेजना होगा. यहां UAN से मतलब आपके UAN नंबर से मैसेज में भी आपको अपना UAN नंबर ही मेंशन करना है. 

वेबसाइट और ऐप के जरिए भी कर सकते हैं चेक

मिस्डकॉल और टेक्स्ट मैसेज के अलावा आप उमंग ऐप और EPFO की आधिकारिक वेबसाइट के जरिए भी अपने पीएफ अकाउंट के बैलेंस को चेक कर सकते हैं. 

यह भी पढ़ें: PM Kisan Yojana को लेकर आया बड़ा अपडेट, इस दिन खाते में ट्रांसफर होंगे 12वीं किस्त के पैसे

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़