आखिर क्यों आवारा कुत्तों का रंग पड़ गया नीला? तस्वीरें वायरल

इन कुत्तों की तस्वीरे सोशल मीडिया पर जमकर वायरल हो रही हैं और लोग अचरज में पड़ गये हैं कि आखिर इन कुत्तों का रंग नीला कैसे पड़ गया. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Feb 17, 2021, 08:57 PM IST
  • कुत्तों की त्वचा का रंग हुआ नीला
  • केमिकल रिएक्शन का प्रभाव
आखिर क्यों आवारा कुत्तों का रंग पड़ गया नीला? तस्वीरें वायरल

नई दिल्ली: हम अपने आस पास अक्सर आवारा कुत्तों को देखते हैं और ये कई बार लोगों को तंग भी करते हैं. रूस की सड़कों पर कुछ ऐसे कुत्ते भी देखे जा रहे हैं जिनका रंग नीला पड़ गया है. इन कुत्तों की तस्वीरें सोशल मीडिया पर जमकर वायरल हो रही हैं और लोग अचरज में पड़ गये हैं कि आखिर इन कुत्तों का रंग नीला कैसे पड़ गया. 

कुत्तों की त्वचा का रंग हुआ नीला

इन दिनों रूस में लोग कुत्तों से बहुत परेशान हैं. एक तरफ आवारा कुत्ते सड़कों पर आम इंसान की परेशानी बनते हैं तो वहीं दूसरी तरफ इन कुत्तों के रंग ने लोगों को हैरत में डाल दिया है. रूस की कुछ सड़कों पर जो आवारा कुत्ते दिख रहे हैं उनका रंग नीला पड़ा गया है. सोशल मीडिया पर इनकी तस्वीरें भी सामने आ रही हैं.

केमिकल रिएक्शन का प्रभाव

बताया जा रहा है कि ये सभी कुत्ते Dzerzhinsk शहर में दिखे थे. ऐसा माना जा रहा है किसी रसायनिक पदार्थ के सम्पर्क में आने के बाद इन कुत्तों पर उसका रिएक्शन हो गया. इससे जो कुत्ते एक दूसरे के संपर्क में उससे उनकी त्वचा के रंग में नीलापन आ गया.

ये भी पढ़ें- प्रेग्नेंट पत्नी संग ली प्यारभरी सेल्फी फिर ऊंची पहाड़ी से दे दिया धक्का

हालांकि हल्के नीले रंग के ये कुत्ते लोगों को देखने में पसंद आ रहे हैं. सबसे महत्वपूर्ण बात ये है कि कुत्ते की इस एलर्जी को हल्के में नहीं लिया सकता क्योंकि ये किसी महामारी का कारण भी बन सकती है.

आपको बता दें कि सोवियत संघ के दौरान से यहां एक केमिकल प्लांट मौजूद है. पहले यहां केमिकल प्रोडक्शन फैसिलिटी थी जिसमें हाइड्रोसाइनिक एसिड  और प्लेक्सी ग्लास बनाए जाते थे. ऐसा माना जा रहा है कि इस प्लांट से निकले केमिकल कचरे के कारण ही इन कुत्तों का ऐसा हाल हुआ है. फैक्ट्री छह साल पहले बंद हो गई थी. 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़