सांवलेपन को लेकर लड़की ने समाज के दोहरेपन पर उठाया सवाल, वीडियो viral

समाज में लड़के हो या लड़कियों हर किसी के बीच गोरे और सुंदर दिखने की होड़ है. लेकिन क्या सुंदर दिखने के लिए गोरा होना जरूरी है, समाज के इस बीमार मानसिकता पर एक लड़की ने बहुत बड़ा सवाल उठाया है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jan 18, 2021, 05:02 PM IST
  • वीडियो के जरिए सांवलेपन को लेकर समाज के दोहरेपन पर उठाया सवाल
  • ऐशु का वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल
सांवलेपन को लेकर लड़की ने समाज के दोहरेपन पर उठाया सवाल, वीडियो viral

नई दिल्ली: भारत (India) ही नहीं बल्कि कई देशों में रंग भेदभाव को लेकर कई बार सवाल उठाया जा चुका है. हमारे देश में भी कई लोग गोरे रंग से ही किसी की सुंदरता की पहचान मानते हैं, तमाम मुहिम और जागरुकता के बाद भी समाज से गोरे-काले की मानसिकता अभी तक खत्म नहीं हो पाई है.

ये भी पढ़ें- सूचना एवं प्रसारण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने Tandav को लेकर मेकर्स से मांगी सफाई

समय के साथ बदल रही है लोगों की मानसिकता 

भले ही लोग कहें कि वह रंगभेद नहीं करते लेकिन जब घर में बहू लाने की बात होती है तो हर किसी को गोरी लड़की की तलाश होती है. वहीं बाहर जाना हो या किसी फंक्शन में कई लोग महज गोरे दिखने के लिए क्रीम का इस्तेमाल करते हैं. खैर समय के साथ लोगों की मानसिकता तो बदल रही है लेकिन अभी भी बड़ी संख्या में ऐसे लोग हैं जो रंग भेदभाव करते हैं. लेकिन ऐसे लोगों को एक आम लड़की ने गाने के जरिए करारा जवाब दिया है.

ये भी पढ़ें- MacBook के चार्जर से बनाया कुकीज, सोशल मीडिया पर छाई photo

सावले रंग की वजह से मुश्किलों का सामना करना पड़ाता है

ऐशु नाम की एक भारतीय (Indian) लड़की ने बताया कि कैसे उसे सावले रंग की वजह से मुश्किलों का सामना करना पड़ा. ऐशु यह भी मानती हैं कि यह रंगभेद पूरे साउथ एशिया (South Asia) में फैला हुआ है जिस वजह से सावली लड़कियों को इसका सामना करना पड़ता है. इसक लिए एशु ने एक वीडियो जारी कर खाने के जरिए इसका विरोध किया साथ ही पोस्ट के साथ लंबा-चौड़ा कैप्शन भी लिखा.  

 
 
 
 

 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

A post shared by Aishu (@momentsofaishu)

गाने में ऐशु ने गाया कि मैं इसके लिए क्षमा नहीं चाहती कि मेरे में मेलेनिन की मात्रा ज्यादा है. ना ही मैं अपने स्किन कलर को लेकर आपके दिए गए सुझाव की परवाह करती हूं. यह डार्क (Dark) और खूबसूरत है जो सूर्य की रोशनी में ग्लो करता है. आपके सुझाव की तरह ही ब्लीचिंग क्रीम घिनौना है.

ये भी पढ़ें- राखी सावंत पर भड़के सलमान, उनकी बेहूदगी को लेकर दी चेतावनी

वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल

इसके साथ ही ऐशू ने कैप्शन में अपनी जिंदगी में हुए रंगभेद (Apartheid) के बारे में लिखा कि यह पूरे साउथ एशिया (South Asia) का एक बड़ा मुद्दा है और एक ऐसा मसला जिसके खिलाफ में कई सालों से लड़ रही हूं. मैंने यह वीडियो कुछ समय पहले बनाया और मुझे लगता है कि यह मेरी सबसे पसंदीदा वीडियो में से एक है जो मैंने इस साल बनाया है. मेरी जिंदगी का लक्ष्य है कि उन 10-12 साल की लड़कियों को कभी ऐसा महसूस नहीं करने दूं कि वह अपने महज सांवले रंग की वजह से खुद को कम खूबसूरत या किसी से कम समझे. क्योंकि सच्चाई तो यह है कि डार्क स्किन कलर से ज्यादा कोई रंग ग्लो नहीं कर सकता.

ये भी पढ़ें- Tandav के निर्माता-निर्देशक सहित इन लोगों के खिलाफ FIR दर्ज

इसके साथ ही ऐशु कहती हैं कि मुझे लगता है कि चलते आ रहे मुहावरे एक्स्ट्रा मेलनिन को मैं थोड़ा और मेलनिन बना दूं.  इस वीडियो को बनाने के बाद कुछ लोगों ने मुझसे यह भी कहा कि अगर तुम अपने रंग की परवाह नहीं करती तो फिर यह वीडियो क्यों बनाया. पर मैं इसका जवाब देना चाहती हूं यह वीडियो मैंने खुद के लिए नहीं बनाया बल्कि उनके लिए बनाया जो इस चीज को सुनकर खुद में अच्छा महसूस करें.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़