कौन हैं जावेद हबीब? जिनके पिता पूर्व PM नेहरू के हेयरड्रेसर थे, थूकने पर गहराया विवाद

थूकने के वीडियो को लेकर महिला आयोग ने जावेद हबीब को तलब किया है. आपको इस रिपोर्ट में बताते हैं कि कौन हैं जावेद हबीब, जिनके दादा माउंटबेटन, पिता पूर्व पीएम नेहरू के पर्सनल हेयर ड्रेसर थे.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jan 7, 2022, 07:50 PM IST
  • पूर्व प्रधानमंत्री के पर्सनल हेयर ड्रेसर थे जावेद हबीब के पिता
  • थूकने वाले वीडियो पर महिला आयोग ने कर दिया तलब
कौन हैं जावेद हबीब? जिनके पिता पूर्व PM नेहरू के हेयरड्रेसर थे, थूकने पर गहराया विवाद

नई दिल्ली: राष्ट्रीय महिला आयोग ने उस कथित वीडियो को लेकर जानेमाने हेयर स्टाइलिस्ट जावेद हबीब को आगामी 11 जनवरी को तलब किया है, जिसमें वह एक महिला के बाल पर थूकते हुए दिख रहे हैं.

कौन हैं जावेद हबीब?

आपको शायद ये जानकर हैरानी होगी कि जावेद हबीब का जन्म राष्ट्रपति भवन के ब्लॉक 12 स्थित हाउस नंबर 32 में हुआ. दरअसल, उनका परिवार भी राष्ट्रपति भवन में ही रहता था. 

जावेद हबीब के दादा नजीर अहमद ब्रिटिश सरकार के बड़े अधिकारियों समेत लॉर्ड माउंटबेटन के पर्सनल हेयर ड्रेसर थे. देश आजाद होने के बाद नजीर अहमद भारत के प्रथम प्रधानमंत्री पंडित जवाहरलाल नेहरू के पर्सनल हेयरड्रेसर बन गए.

नजीर के बाद उनके बेटे यानी जावेद हबीब के पिता हबीब अहमद पंडित जवाहरलाल नेहरू के पर्सनल हेयर ड्रेसर बन गए. साथ ही वो राजमाता गायत्री देवी, ओबरॉयज,  और देश के कई राष्ट्रपति के ड्रेसर रहे. इसी दौरान उनका परिवार राष्ट्रपति भवन में रहता था.

महिला आयोग ने लिया एक्शन

महिला आयोग ने इस मामले में उत्तर प्रदेश पुलिस से भी कहा कि वह इस वीडियो की सत्यता की जांच करे. यह घटना उत्तर प्रदेश के मुजफ्फरनगर में आयोजित एक कार्यशाला के दौरान की है.

महिला आयोग ने हबीब को भेजे सम्मन में कहा कि उसने घटना का गंभीरता से संज्ञान लिया है. आयोग ने कहा कि हबीब 11 जनवरी को दोपहर 12.30 बजे उसके समक्ष उपस्थित हों और स्पष्टीकरण दें.

महिला आयोग के मुताबिक, यह घटना केंद्रीय गृह मंत्रालय की ओर से जारी कोविड संबंधी दिशानिर्देशों का भी उल्लंघन है और ऐसे में लोगों के बीच थूकना दंडनीय अपराध भी है. वीडियो में दिख रहा है कि जावेद महिला के बाल पर थूक रहे हैं और यह भी कहते सुने जा रहे हैं कि ‘जब पानी की कमी हो तो थूक का इस्तेमाल करिये.’

इसमें वहां मौजूद लोग हंसते देखे जा सकते हैं. विवाद खड़ा होने के बाद हबीब ने माफी मांग ली. उन्होंने एक वीडियो जारी कर कहा, ‘कुछ शब्दों की वजह से लोग आहत हुए है. मैं कहना चाहता हूं कि ये पेशेवर कार्याशालाएं होती हैं और लंबे शो होते हैं, ऐसे में हमें लोगों के साथ थोड़ा हंसी-मजाक करना होता है. मैं क्या कह सकता हूं? अगर आप लोग आहत हुए हैं, तो मैं दिल से माफी मांगता हूं. कृपया मुझे माफ करें.’

देशभर में जावेद के सैकड़ों आउटलेट 

फिलहाल देशभर में जावेद हबीब के सैकड़ों आउटलेट हैं. उनका जो भी आउटलेट घाटे में जाता है, वो वहां जाकर खुद काम करते हैं ताकि उसे प्रॉफिट में बदला जा सके.

आश्चर्य की बाद ये है कि जावेद हबीब पहले हेयर ड्रेसिंग के काम में अपनी दिलचस्पी नहीं दिखाते थे. वो नहीं चाहते थे कि अपने दादा और पिता की परंपरा को वो भी आगे बढ़ाएं. इसी के चलते उन्होंने फेंच सीखी और दूसरे रास्ते पर सफर तय करने का फैसला लिया.

हालांकि जावेद को उनके पिता ने ही हेयरड्रेसिंग की बारीकियां सिखाई है. जावेद ग्रेजुएशन के बाद होटल मैनेजमेंट का कोर्स करना चाहते थे. हालांकि अपने पिता हबीब अहमद के कहने पर लंदन में हेयर डिज़ाइनिंग स्कूल चले गए.

लंदन में उन्होंने प्रोफेशन को ठीक से समझा, फिर उन्होंने सनसिल्क में कुछ समय तक नौकरी की. लंदन में रहने के दौरान ही उन्होंने व्यापार के तरीके को करीब से देखा कि कैसे मैकडॉनल्ड्स दुनियाभर में अपने रेस्ट्रॉ का जाल बिछा रही है.

यहीं से उन्हें आइडिया आया और उन्होंने अपना सैलून का जाल बिछाने का फैसला किया. उन्होंने पहला आउटलेट खोला और धीरे-धीरे उन्होंने देशभर में सैकड़ों आउटलेट खोल दिए हैं.

इसे भी पढ़ें- VIDEO: महिला के सिर पर थूकना जावेद हबीब को पड़ा भारी, FIR के दर्ज होने के बाद मांगी माफी

जावेद हबीब ने अपने राजनीतिक सफर की भी शुरुआत कर दी है. अब थूकने के वीडियो को लेकर वो काफी आलोचना झेल रहे हैं. देखना होगा कि महिला आयोग के नोटिस के बाद उनके खिलाफ क्या एक्शन लिया जाता है.

इसे भी पढ़ें- UP Election: परशुराम पर आर-पार की सियासत, कौन से लोग बनते हैं चुनावी हिन्दू?

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़