Delhi Weather: दिल्ली में बड़ा खतरा! AI ने खतरनाक परिणाम भुगतने की जारी की चेतावनी, जानें- पूरा मामला

AI Predict Delhi Weather: BING के AI द्वारा उन 10 शहरों के बारे में बताया गया है, जिनपर जलवायु परिवर्तन का दबाव बहुत होने के कारण जोखिम सबसे अधिक है. यह दुनिया के वह शहर हैं, जहां हरित ऊर्जा और बाढ़ से बचाव के लिए आवश्यक सुरक्षा का अभाव है.

Written by - Nitin Arora | Last Updated : Jan 19, 2024, 12:33 PM IST
  • दिल्ली समेत 10 शहरों में भारी खतरा
  • AI ने जल्द कदम उठाने को कहा
Delhi Weather: दिल्ली में बड़ा खतरा! AI ने खतरनाक परिणाम भुगतने की जारी की चेतावनी, जानें- पूरा मामला

AI Predict Delhi Weather: आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) ने चेतावनी दी है कि अगर दुनिया के कुछ हिस्सों ने समय रहते कड़े फैसले नहीं लिए तो भयानक बाढ़ और बेहद खतरनाक मौसम का सामना करना पड़ सकता है. BING के AI द्वारा उन 10 शहरों के बारे में बताया गया है, जिनपर जलवायु परिवर्तन का दबाव बहुत होने के कारण जोखिम सबसे अधिक है. यह दुनिया के वह शहर हैं, जहां हरित ऊर्जा और बाढ़ से बचाव के लिए आवश्यक सुरक्षा का अभाव है.

ऐसे में उन शहरों में रहने वाले लोगों का भविष्य विनाशकारी हो सकता है. दरअसल, AI यह दर्शा रहा है कि अगर वायु प्रदूषण और जलवायु परिवर्तन को देखते हुए सख्त एक्शन नहीं लिया गया तो 100 साल बाद दुनिया कैसी होगी?

हैती में पोर्ट-औ-प्रिंस और मियामी, फ्लोरिडा जैसे क्षेत्रों को वास्तविक जोखिम के क्षेत्रों के रूप में बताया गया है और यह स्थिति बदली जा सकती है, लेकिन यह निर्भर करता है कि आर्किटेक्ट अपने शहरों की योजना कैसे बनाते हैं और लोग वहां कैसे रहते हैं.

गंभीर समस्या
मियामी में भीषण बाढ़ से दशक के अंत से पहले समुद्र के पानी में छह इंच की वृद्धि हो सकती है और 100 साल बाद विनाशकारी प्रभाव से लोगों को बाढ़ वाले अपार्टमेंट और हाउस बोट में रहने पर मजबूर होना पड़ सकता है.

सिटी मॉनिटर के प्रतिनिधियों ने कहा, 'समुद्र के स्तर में वृद्धि के साथ, मियामी की कई इमारतों को ऊपर करना होगा ताकि उन्हें समुद्र के ऊपर रखा जा सके. संभावित बाढ़ से निपटने के लिए सड़कों को भी ऊंचा करना होगा ताकि शहर सामान्य रूप से काम कर सके.'

हैती अभी भी प्राकृतिक आपदाओं से उबर रहा है, जहां 2010 में विनाशकारी 7.1 तीव्रता का भूकंप आया, जिसमें लगभग 300,000 लोग मारे गए थे.

विशेषज्ञों ने दावा किया, 'हैती में तूफान की आवृत्ति और तीव्रता में वृद्धि होगी, समुद्र का स्तर बढ़ेगा जो बाढ़ लाएगा और तटीय कटाव में वृद्धि होगी, कम वर्षा के परिणामस्वरूप लंबे समय तक सूखा रहेगा और तापमान में वृद्धि होगी.'

वहीं, उन्होंने कहा, 'मस्कट अपने शहर में मानवीय जीवन की कमी देख सकता है क्योंकि तापमान इतना अधिक है कि निवासियों के लिए इसे झेलना मुश्किल हो जाएगा. समुद्र का स्तर बढ़ जाएगा जिससे शहर का क्षेत्र नष्ट हो जाएगा और अधिक बार आने वाले तूफानों से शहरी बुनियादी ढांचे, स्वास्थ्य और जल संसाधन सभी प्रभावित होंगे.'

दिल्ली में खतरा
प्रभावित होने वाले अन्य शहर हैं, इंडोनेशिया का जकार्ता, भारत का दिल्ली, पेरू का लीमा, साथ ही नाइजीरिया के लागोस में भी भयंकर सूखा पड़ने की चेतावनी जारी की गई है. फिलीपींस और चीन के मनीला और शंघाई में भी बाढ़ की AI द्वारा चेतावनी जारी की गई है.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़