अफगानिस्तान की हालत देख चिंता में पड़ा अमेरिका, जो बाइडेन ने बुलाई G-7 की अहम बैठक

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन अफगानिस्तान संबंधी नीति पर चर्चा करने के लिए जी7 देशों के नेताओं के साथ 24 अगस्त को डिजिटल बैठक करेंगे.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Aug 22, 2021, 11:13 PM IST
  • दुनियाभर के ये बड़े नेता बैठक में करेंगे शिरकत
  • अमेरिका ने G-7 समूह की बैठक बुलाई
अफगानिस्तान की हालत देख चिंता में पड़ा अमेरिका, जो बाइडेन ने बुलाई G-7 की अहम बैठक

नई दिल्ली: अफगानिस्तान में तालिबान के कब्जे के बाद से अमेरिका लगातार चिंतित है. अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने अमेरिकावासियों को सम्बोधित करते हुए कहा था कि अफगानिस्तान में किसी भी अमेरिकी नागरिक जान नहीं जाने देंगे. अब उन्होंने बड़ा कदम उठाया है.
 
अमेरिका ने G-7 समूह की बैठक बुलाई

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन अफगानिस्तान संबंधी नीति पर करीबी समन्वय के बारे में चर्चा करने के लिए जी7 समूह के सदस्य देशों के नेताओं के साथ 24 अगस्त को डिजिटल बैठक करेंगे.

यह जानकारी व्हाइट हाउस की प्रेस सचिव जेन साकी ने रविवार को दी.

साकी ने एक बयान में कहा, ‘‘राष्ट्रपति जो बाइडन 24 अगस्त को जी7 देशों के अन्य नेताओं के साथ डिजिटल तरीके से बैठक कर सकते हैं. ये नेता अफगानिस्तान नीति पर अपना करीबी समन्वय जारी रखने और हमारे नागरिकों, पिछले दो दशक में हमारे साथ डटे रहे बहादुर अफगानों और अन्य कमजोर अफगान नागरिकों को वहां से निकालने पर चर्चा करेंगे.’

अफगान शरणार्थियों को मदद देने की पहल

उन्होंने कहा कि जी-7 के नेता अफगान शरणार्थियों को मानवीय सहायता और सहयोग प्रदान करने की योजनाओं पर भी विचार-विमर्श करेंगे.

इसे भी पढ़ें-  क्रिकेट में इस देश से अफगानिस्तान की भिड़ंत चाहता है तालिबान

दुनियाभर के ये बड़े नेता बैठक में करेंगे शिरकत

यह बैठक बाइडन की जी-7 के नेताओं-ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन, जर्मन चांसलर एंजेला मर्केल, फ्रांस के राष्ट्रपति एमैनुअल मैक्रों और इतालवी प्रधानमंत्री मारियो द्राघी के साथ इस सप्ताह फोन पर हुई बातचीत के आगे के क्रम में होगी.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप. 

ट्रेंडिंग न्यूज़