Nepal Plane Crash: आखिर क्यों हुआ था 30 सालों का सबसे खतरनाक प्लेन क्रैश, 72 लोगों की जान लेने वाले नेपाल हादसे की वजह आई सामने

Nepal Plane Crash: साल 2023 के पहले महीने में ही दुनिया को पिछले 3 दशकों के अंदर का सबसे खतरनाक एयरप्लेन क्रैश देखने को मिला जब नेपाल की येती एयरलाइन्स पोखरा शहर में पहुंचने से पहले ही क्रैश हो गई और पायलट समेट सभी 72 लोगों की मौत हो गई थी, अब इस दिल दहला देने वाले हादसे की वजह सामने आई है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Feb 7, 2023, 09:21 AM IST
  • नेपाल प्लेन क्रैश पर जांच समिति ने जमा की अपनी रिपोर्ट
  • खराब हो गया था इंजन का थ्रस्ट मोशन
Nepal Plane Crash: आखिर क्यों हुआ था 30 सालों का सबसे खतरनाक प्लेन क्रैश, 72 लोगों की जान लेने वाले नेपाल हादसे की वजह आई सामने

Nepal Plane Crash: साल 2023 के पहले महीने में ही दुनिया को पिछले 3 दशकों के अंदर का सबसे खतरनाक एयरप्लेन क्रैश देखने को मिला जब नेपाल की येती एयरलाइन्स पोखरा शहर में पहुंचने से पहले ही क्रैश हो गई और पायलट समेट सभी 72 लोगों की मौत हो गई. 15 जनवरी को यह प्लेन सैलानियों के लिय मशहूर शहर पोखरा में लैंड करने से कुछ देर पहले ही हादसे का शिकार हो गया, जिसे पिछले 30 सालों का सबसे खतरनाक हादसा कहा गया.

नेपाल प्लेन क्रैश पर जांच समिति ने जमा की अपनी रिपोर्ट

इस दुर्घटना की जांच के लिये नेपाल सरकार ने एक जांच समिति बनाई थी जिसने अपनी रिपोर्ट जमा कर दी है. इस रिपोर्ट के अनुसार येती एयरलाइंस के इस प्लेन के आखिरी लेग में कोई भी तेज गति नहीं थी. जांच के लिये ब्लैक बॉक्स डाटा का विश्लेषण किया गया जिसके तहत कोकपिट में लगे वॉइस रिकॉर्डर और फ्लाइट रिकॉर्डर की जांच की गई और पाया गया कि दोनों इंजन के प्रोपेलर उतरने के दौरान पूरी तरह से काम करना बंद कर चुके थे.

खराब हो गया था इंजन का थ्रस्ट मोशन

जांच समिति ने इसको लेकर जारी किये गये बयान में इस बात को कहा है. एविएशन एक्सपर्ट केबी लिंबु ने कहा कि प्रोपेलर्स के बंद पड़ जाने का मतलब है कि इंजन में कोई गति नहीं थी और इसके चलते वो ताकत भी नहीं पैदा कर पा रहा था.

गौरतलब है कि पहले इस दुर्घटना के लिये इस एयरक्राफ्ट के पायलट की मानसिक हालत को जिम्मेदार माना जा रहा था लेकिन ब्लैक बॉक्स डाटा की जांच के बाद वजह इंजन की खराब हालत बन रही है. आपको बता दें कि नेपाल की येती एयरलाइन्स के ट्विन इंजन एटीआर 72 एयरक्राफ्ट में कुल 72 यात्री सवार थे जिसमें दो नवजात, 4 क्रू मेंबर्स समेत 10 विदेशी नागरिक सवार थे. घटनास्थल पर राहत और बचाव करने पहुंची टीम को सिर्फ 71 शव मिले थे जबकि एक अन्य को मरा हुआ मान लिया गया है. 

इसे भी पढ़ें- Asia Cup 2023: मेजबानी को लेकर पूर्व पाक कप्तान ने भारत को कहा 'Go To Hell', वेंकटेश प्रसाद ने दिया ऐसा जवाब की बोलती हुई बंद

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़