हर ब्लैक होल है एक दरवाजा, जो है दूसरे ब्रह्मांड का रास्ता, वैज्ञानिक का बड़ा दावा

निकोडेम पोपलावस्की कहते हैं कि हम जिन ब्लैक होल का पता लगाते हैं, वे बदले में नए ब्रह्मांडों के बीज हो सकते हैं.  यह भी कहा है कि हम भी एक ब्लैक होल के अंदर हो सकते हैं जो दूसरे ब्रह्मांड में मौजूद है. हमारा अपना ब्रह्मांड दूसरे ब्रह्मांड में मौजूद ब्लैक होल का आंतरिक भाग हो सकता है. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Sep 19, 2022, 12:50 PM IST
  • ब्रह्मांड में ब्लैक होल आकार में कई तरह के होते हैं
  • पृथ्वी का सबसे निकटतम ज्ञात ब्लैक होल Gaia BH1 है
हर ब्लैक होल है एक दरवाजा, जो है दूसरे ब्रह्मांड का रास्ता, वैज्ञानिक का बड़ा दावा

लंदन: ब्रह्मांड का हर ब्लैक होल एक दरवाजा है. वह दूसरे ब्रह्मांड में जाने का रास्ता है. यह चौंकाने वाला दावा किया है प्रमुख सैद्धांतिक भौतिक विज्ञानी निकोडेम पोपलावस्की ने. निकोडेम पोपलावस्की ने यह भी कहा है कि हम भी एक ब्लैक होल के अंदर हो सकते हैं जो दूसरे ब्रह्मांड में मौजूद है. उन्होंने यह भी कहा कि हम जिन ब्लैक होल का पता लगाते हैं, वे बदले में नए ब्रह्मांडों के बीज हो सकते हैं.

फिल्मों जैसा दावा
इंटरस्टेलर जैसी फिल्मों के लिए धन्यवाद, ज्यादातर लोग जानते हैं कि ब्लैक होल क्या है. और हाल ही की फिल्म जैसे कि डॉक्टर स्ट्रेंज इन द मल्टीवर्स ऑफ मैडनेस, या एवरीथिंग एवरीवेयर ऑल एट वन्स के लिए धन्यवाद, हम तेजी से जागरूक हो रहे हैं कि हमारे अस्तित्व के विमान से परे कहीं और पूरे ब्रह्मांड हो सकते हैं.

पोलिश सैद्धांतिक भौतिक विज्ञानी निकोडेम पोपलावस्की ने डेली स्टार को बताया कि कि उन दो एलियन वैज्ञानिक घटनाओं को जोड़ा जा सकता है. निकोडेम का सिद्धांत है कि प्रत्येक ब्लैक होल में एक नया ब्रह्मांड होता है. निकोडेम ने डेली स्टार से कहा 'हमारा अपना ब्रह्मांड दूसरे ब्रह्मांड में मौजूद ब्लैक होल का आंतरिक भाग हो सकता है'

तरह-तरह के ब्लैक होल
माना जाता है कि ब्लैक होल आकार में बहुत छोटे हो सकते हैं. और आकाशगंगाओं के केंद्र में सुपरमैसिव राक्षसों की तरह भी. उदाहरण के लिए, M87 आकाशगंगा के केंद्र में स्थित ब्लैक होल 24 अरब मील की दूरी पर है, हालांकि इसका द्रव्यमान सूर्य के द्रव्यमान का लगभग साढ़े छह अरब गुना माना जाता है. लेकिन चाहे वे बड़े हों या छोटे, निकोडेम ने हमें बताया, उनमें से प्रत्येक के अंदर एक संपूर्ण ब्रह्मांड छिपा हो सकता है. आप बॉक्स में प्रवेश करते हैं और आपको पता चलता है कि आप बॉक्स से बड़ी किसी चीज में हैं.

निकोडेम सोचता है कि ब्रह्मांडों के बीच कूदने के लिए ब्लैक होल का उपयोग करने की कोशिश करना शायद असंभव होगा, और लगभग निश्चित रूप से घातक होगा. लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि ब्लैक होल अंतरिक्ष की दूर तक पहुंच का पता लगाने में हमारी मदद नहीं कर सकते. सिद्धांत रूप में, निकोडेम कहते हैं, एक घूर्णन ब्लैक होल के शक्तिशाली गुरुत्वाकर्षण खिंचाव का उपयोग अंतरिक्ष यान को गुलेल करने के लिए किया जा सकता है, जिससे उन्हें अविश्वसनीय गति मिल सकती है. पृथ्वी का सबसे निकटतम ज्ञात ब्लैक होल, कम से कम अब तक हमसे केवल 1500 प्रकाश वर्ष दूर है. Gaia BH1 कहा जाता है, यह हमारे सूर्य के द्रव्यमान का लगभग 10 गुना होने का अनुमान है.

ये भी पढ़िए- गंदा काम करने पर ही मिलेगी सैलरी, कंपनी के ईमेल से गुस्से में कर्मचारी

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़