ब्रिटेन ने किया हांगकांग पर चीनी कानून का विरोध

ब्रिटेन के प्रधानमन्त्री बोरिस जॉनसन ने चीन के राष्‍ट्रीय सुरक्षा कानून का विरोध किया है और फिर एक बार उन्होंने ब्रिटेन की तरफ से हांगकांग की जनता को समर्थन देते हुए एक विकल्‍प भी दिया..    

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jun 3, 2020, 10:50 PM IST
    • ब्रिटेन ने हांगकांग पर चीनी कानून का विरोध किया
    • जानसन ने कहा कि ब्रिटेन हालात पर नजर रखे हुए है
    • चीन कर रहा है 1984 के समझौते का उल्लंघन
    • ब्रिटेन का हांगकांग के लोगों के लिये विकल्प
ब्रिटेन ने किया हांगकांग पर चीनी कानून का विरोध

नई दिल्ली.  ब्रिटिश प्रधानमन्त्री बोरिस जॉनसन ने हांगकांग की जनता को अपना समर्थन दिया है. ब्रिटिश प्रधानमन्त्री ने चीन के विवादास्पद राष्‍ट्रीय सुरक्षा कानून का कड़ा विरोध किया है. उन्होंने अपने देश में हांगकांग की जनता से निडर रहने को कहा और उन्हें चीन द्वारा पैदा की जा रही अन्यायपूर्ण स्थिति से बचाव के लिये एक विकल्प भी प्रदान किया.

 

 

जानसन ने कहा कि ब्रिटेन हालात पर नजर रखे हुए है

ब्रिटिश प्रधानमन्त्री ने हांगकांग की जनता के नाम अपने संदेश में कहा कि ब्रिटेन चीन द्वारा हांगकांग पर लागू करने वाले विवादास्पद कानून का विरोध करता है. वह चीन द्वारा की जाने वाली हर गतिविधि पर नजर रखे हुए हे. जानसन ने कहा कि यदि चीन राष्ट्रीय सुरक्षा कानून को लागू करता है तो ब्रिटेन भी चुप नहीं रहेगा और वह अपने दायित्वों का निर्वहन करते हुए हांगकांग के लोगों को एक विकल्प प्रदान करेगा.

चीन कर रहा है 1984 के समझौते का उल्लंघन

ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने साफ साफ शब्दों में चीन के राष्‍ट्रीय सुरक्षा कानून को खारिज कर दिया और कहा कि ऐसा करना 1984 के समझौते को तोड़ना होगा. ऐसा करके चीन अपने अंतर्राष्‍ट्रीय दायित्‍वों का उल्लंघन करेगा साथ ही इससे एशिया की अर्थव्‍यस्‍था को नुकसान पहुंचेगा. 
 
ब्रिटेन का हांगकांग के लोगों के लिये विकल्प 

जॉनसन वादा किया है कि चीन द्वारा जबर्दस्ती अपना कानून लागू करने की हालत में ब्रिटेन में हांगकांग के भीतर ब्रिटिश नेशनल ओवरसीज पासपोर्ट-धारकों को ब्रिटिश नागरिकता का रास्ता देने का मार्ग प्रशस्त हो जायेगा. ब्रिटिश पीएम ने बताया कि हांगकांग में बीएनओ पासपोर्ट के लगभग साढ़े तीन लाख धारक हैं उसके अतिरिक्त 25 लाख इसके लिये योग्यता भी रखते हैं. 

ये भी पढ़ें. भारत आ रही है अमेरिकी वेंटिलेटर्स की पहली खेप

ट्रेंडिंग न्यूज़