खुलासा :जब नई प्रजाति पैदा करने चला चीन, इंसान-चिंपैंजी को मिलाकर बनाया 'ह्यूमांजी'

चीनी वैज्ञानिकों ने एक बार HUMANZEE (मनुष्य और चिंपैंजी के मिश्रण से बने नए जीव) को विकसित करने की कोशिश की थी. इसके लिए मानव शुक्राणु को एक मादा चिंपांजी के शरीर में डाला गया. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Dec 25, 2021, 11:29 AM IST
  • 1960 में हुए इस प्रयोग में मादा चिंपैंजी गर्भवती भी हुई
  • उपेक्षा के चलते तीन महीने बाद उसकी मौत हो गई
खुलासा :जब नई प्रजाति पैदा करने चला चीन, इंसान-चिंपैंजी को मिलाकर बनाया 'ह्यूमांजी'

लंदन: चीन अपने अमानवीय वैज्ञानिक प्रयोगों के लिए दुनिया में बदनाम है. अब चीन के खौफनाक प्रयोग के बारे में नई जानकारियां सामने आई हैं. चीन के एक शोधकर्ता ने दावा किया है कि चीनी वैज्ञानिकों ने एक बार HUMANZEE (मनुष्य और चिंपैंजी के मिश्रण से बने नए जीव) को विकसित करने की कोशिश की थी. इसके लिए मानव शुक्राणु को एक मादा चिंपांजी के शरीर में डाला गया. 

शोधकर्ता का दावा है कि 1960 के दशक में हुए इस प्रयोग में वह मादा चिंपैंजी गर्भवती भी हुई लेकिन उपेक्षा के चलते उसकी मौत हो गई. जब उसकी मृत्यु हुई तब वह तीन महीने की गर्भवती थी. 

द सन की रिपोर्ट के मुताबिक 1980 के दशक में एक चीनी समाचार पत्र से बात करते हुए डॉ जी योंगजियांग ने विचित्र रूप से दावा किया था कि एक मानव इंसानों से बात करने में सक्षम होगा और अन्य "जानवरों" की तुलना में अधिक बुद्धिमान होगा. अपने साक्षात्कार में, डॉ जी ने कहा था कि इस नए जीव का उपयोग कृषि कार्य, गाड़ियां चलाने और यहां तक ​​कि अंतरिक्ष और समुद्र के तल की खोज के लिए भी किया जा सकता है. उन्होंने यहां तक ​​कहा कि उन्हें खतरनाक खदानों से नीचे भेजा जा सकता है.

एक बड़े मस्तिष्क और मुंह वाला प्राणी
डॉ जी ने बताया है कि, "अगर यह प्रयोग काम करता, तो यह चिकित्सा जगत को आश्चर्यचकित कर देता. पेशे से सर्जन, वह कथित तौर पर उन दो डॉक्टरों में से एक थे जिन्होंने ह्यूमनज़ी प्रयोग में भाग लिया था. पर तभी सांस्कृतिक क्रांति हो गई. फिर डॉ जी को "प्रति-क्रांतिकारी" करार दिया गया और उन्हें 10 वर्षों तक एक खेत पर काम करने के लिए मजबूर किया गया.

उन्होंने बताया कि कि शेनयांग में परियोजना को 1967 में प्रयोगशाला के नष्ट होने के बाद रोक दिया गया था और शोधकर्ताओं पर हमला किया गया था या गिरफ्तार किया गया था, जिसके परिणामस्वरूप गर्भवती चिंपांजी की उपेक्षा से मृत्यु हो गई थी. डॉ जी ने कहा कि परियोजना का प्राथमिक लक्ष्य एक बड़े मस्तिष्क और मुंह वाले प्राणी का विकास करना था. डॉक्टर ने कहा कि चिंपैंजी इंसानों की आवाज की नकल नहीं कर पाते क्योंकि उनका मुंह बहुत संकरा होता है.

यह भी पढ़िए- मुस्लिमों और पैगंबर मोहम्मद पर क्या बोले रूस के राष्ट्रपति पुतिन, लोग कर रहे तारीफ

1980 के दशक में, विज्ञान अकादमी के आनुवंशिकी अनुसंधान ब्यूरो के ली गुओंगम ने कहा कि ऐसे प्रयोगों की योजना बनाई गई थी. उन्होंने कहा: "मेरा व्यक्तिगत विचार है कि यह संभव है, क्योंकि सामान्य जैविक भेदों के अनुसार, वे (पुरुष और वानर) एक ही श्रेणी के हैं. "हमने सांस्कृतिक क्रांति से पहले इस पर प्रायोगिक कार्य भी किया था, लेकिन हमें रोक दिया गया था.

शोध का मकसद
चाइनीज एकेडमी ऑफ साइंस के एक अन्य शोधकर्ता ने कहा कि फ्रेंकस्टीन-शैली के प्रयोगों को फिर से शुरू करने की योजना थी - हालांकि यह स्पष्ट नहीं है कि क्या ऐसा कभी हुआ था. "ह्यूमनज़ी" शब्द बाद में 20वीं शताब्दी में गढ़ा गया था और यह मानव-चिम्पांजी क्रॉसब्रीड को संदर्भित करता है - एक वैज्ञानिक रूप से संभव संकरण. शोध विकासवादी सिद्धांत को भी साबित करना चाहता था कि मनुष्य और वानर "मूल रूप से संबंधित" थे और आनुवंशिक रूप से एक साथ बच्चे पैदा करने के लिए समान हैं.

लाल सेना के सैनिकों की एक अजेय नस्ल बनाने का आदेश
रूस ने भी कई साल पहले ऐसे ही प्रयोग किए थे. जोसेफ स्टालिन ने प्रसिद्ध वैज्ञानिक इलिया इवानोव को लाल सेना के सैनिकों की एक अजेय नस्ल बनाने का आदेश दिया. क्रेमलिन प्रमुख ने इन उत्परिवर्ती योद्धाओं को "लचीला और भूख के प्रतिरोधी" होने की मांग की. उन्होंने कहा कि वे "अत्यधिक ताकतवर लेकिन अविकसित मस्तिष्क के साथ" होने चाहिए. 

यह भी पढ़िए- पसंद नहीं आया छूना, 'सबसे एडवांस रोबोट' ने झटक दिया लड़की का हाथ

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़