पाकिस्तान से गधे और कुत्ते मंगाएगा चीन, क्या मार कर खाने का है इरादा?

पाकिस्तान अधिकारियों ने कहा कि चीन मीट के निर्यात का एक बड़ा बाजार है. जियो न्यूज की रिपोर्ट के मुताबिक, स्थायी समिति के सदस्य दिनेश कुमार ने कहा कि चीन पाकिस्तान से गधों के साथ-साथ कुत्तों को भी निर्यात करने के लिए कह रहा है. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Oct 4, 2022, 02:23 PM IST
  • पाकिस्तान से गधे और कुत्ते मंगाएगा चीन
  • मीट के सबसे बड़े बाजारों में से है चीन
पाकिस्तान से गधे और कुत्ते मंगाएगा चीन, क्या मार कर खाने का है इरादा?

नई दिल्ली: आर्थिक तंगी से जूझ रहे पाकिस्तान को एक बार फिर से चीन का सहारा मिलने जा रहा है. चीन पाकिस्तान से गधे और कुत्तों का इंपोर्ट करना चाहता है. पाकिस्तान के वाणिज्य मंत्रालय के अधिकारियों ने वाणिज्य पर सीनेट की स्थायी समिति को बताया है कि चीन पाकिस्तान से गधों को आयात करने में दिलचस्पी रखता है. जियो न्यूज की रिपोर्ट में यह जानकारी दी गई है. 

मीट का बड़ा है चीन

ब्रीफिंग के दौरान अधिकारियों ने कहा कि चीन मीट के निर्यात का एक बड़ा बाजार है. जियो न्यूज की रिपोर्ट के मुताबिक, स्थायी समिति के सदस्य दिनेश कुमार ने कहा कि चीन पाकिस्तान से गधों के साथ-साथ कुत्तों को भी निर्यात करने के लिए कह रहा है. 

जियो न्यूज की रिपोर्ट के मुताबिक, इस पर सीनेटर अब्दुल कादिर ने कहा कि चीनी राजदूत कई बार पाकिस्तान से मांस निर्यात करने की बात कर चुके हैं. सीनेटर मिर्जा मुहम्मद अफरीदी ने अपने सुझाव में कहा कि चूंकि अफगानिस्तान में जानवर तुलनात्मक रूप से सस्ते हैं, इसलिए पाकिस्तान उन्हें वहां से आयात कर सकता है और फिर उनके मांस को चीन को निर्यात कर सकता है. 

अफगानिस्तान से बंद हुआ निर्यात

हालांकि, वाणिज्य मंत्रालय के अधिकारियों ने समिति को सूचित किया कि जानवरों में लम्पी स्किन रोग के प्रसार के कारण, अफगानिस्तान से उनके आयात पर अस्थायी रूप से प्रतिबंध लगा दिया गया है. जानवरों के निर्यात के विषय के अलावा, स्थायी समिति ने पांच निर्यात क्षेत्रों को दी गई बिजली सब्सिडी को वापस लेने पर चिंता व्यक्त की.

इसके जवाब में, वाणिज्य मंत्रालय के अधिकारियों ने कहा कि सब्सिडी वापस करने के लिए वित्त मंत्रालय के समक्ष मुद्दा उठाया गया है क्योंकि निर्यात क्षेत्र विभिन्न कठिनाइयों का सामना कर रहा है. स्थायी समिति ने सिफारिश की है कि सरकार निर्यात उद्योग को बिजली सब्सिडी के मुद्दे को जल्द से जल्द हल करे. 

यह भी पढ़ें: रूस में चली न्यूक्लियर मिलिट्री ट्रेन, जानें क्यों खौफ में हैं यूक्रेन और पश्चिमी देश

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़