रूस में चली न्यूक्लियर मिलिट्री ट्रेन, जानें क्यों खौफ में हैं यूक्रेन और पश्चिमी देश

यह ट्रेन रूस के रक्षा मंत्रालय के परमाणु हथियार रखने वाले डिवीजन से जुड़ी हुई है. यह हलचल रूस के राष्ट्रपति पुतिन के परमाण बम हमले की धमकी को और बल देती है. वहीं नाटो ने सदस्य देशों को चेतावनी दी कि रूस की अत्याधुनिक बेलगोरोड परमाणु पनडुब्बी ने अपना व्हाइट सी बेस छोड़ दिया है. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Oct 4, 2022, 10:51 AM IST
  • सैन्य ट्रेन 'पश्चिम के लिए संभावित चेतावनी' में आगे बढ़ती दिख रही है
  • यह सैन्य ट्रेन रूसी MoD के 12 वें मुख्य निदेशालय के अंतर्गत आती है
रूस में चली न्यूक्लियर मिलिट्री ट्रेन, जानें क्यों खौफ में हैं यूक्रेन और पश्चिमी देश

लंदन: रूस में एक रेलवे मालगाड़ी को ट्रैक पर दौड़ते देखा गया है. रिपोर्ट के मुताबिक यह ट्रेन रूस के रक्षा मंत्रालय के परमाणु हथियार रखने वाले डिवीजन से जुड़ी हुई है. विशेषज्ञ प्रभाग परमाणु के भंडारण, रखरखाव और प्रावधान के लिए समर्पित है. यानी यह हलचल रूस के राष्ट्रपति पुतिन के परमाण बम हमले की धमकी को और बल देती है. जाहिर तौर पर यर यूक्रेन और युद्ध में उसका पीछे से साथ दे रहे पश्चिमी देशों के लिए खतरे का संकेत है. 

रविवार को रूस समर्थक चैनल रायबर द्वारा टेलीग्राम मैसेजिंग ऐप पर एक क्लिप पोस्ट की गई. क्लिप में बीपीएम -97 बख्तरबंद कर्मियों के वाहक (एपीसी) और अन्य सैन्य वाहनों की एक श्रृंखला मध्य रूस के माध्यम से यात्रा कर रही थी. इस तरह के उन्नत सैन्य हार्डवेयर, जिनमें से पसंद शायद ही यूक्रेन में फ्रंटलाइन पर तैनात किए गए हैं. माना जाता है कि APCs को अधिक सक्षम बुर्ज, प्रबलित घात और माइन-प्रूफ कवच और एक वायु शोधन प्रणाली के साथ उन्नत किया गया है, जो इसमें रहने वालों को निरंतर पैदल सेना के हमलों का सामना करने की अनुमति देने के लिए डिज़ाइन किया गया है.  वहीं नाटो ने सदस्य देशों को चेतावनी दी कि रूस की अत्याधुनिक बेलगोरोड परमाणु पनडुब्बी ने अपना व्हाइट सी बेस छोड़ दिया है. 

पुतिन तैयार हैं बड़े हमले के लिए
डेली मेल की रिपोर्ट के मुताबिक रूसी परमाणु सैन्य ट्रेन 'पश्चिम के लिए संभावित चेतावनी' में आगे बढ़ती दिख रही है. इससे यह भी लगता है कि पुतिन अपने यूक्रेन युद्ध को आगे बढ़ाने के लिए तैयार हैं. 

यह सैन्य ट्रेन रूसी MoD (मिनिस्ट्री ऑफ डिफेंस) के 12 वें मुख्य निदेशालय के अंतर्गत आती है. यह विशेषज्ञ डिवीजन सामरिक रॉकेट बलों की पसंद के लिए हथियारों के भंडारण, रखरखाव और प्रावधान के लिए समर्पित है, एक रूसी सैन्य शाखा जो परमाणु मिसाइलों को नियंत्रित करती है और पुतिन के परमाणु कार्यक्रम का एक महत्वपूर्ण हिस्सा बनाती है.

सैन्य विश्लेषकों ने दावा किया कि यह मास्को की ओर से यूक्रेन संघर्ष में वृद्धि का संकेत हो सकता है, या बड़े पैमाने पर परमाणु तत्परता परीक्षण की तैयारी हो सकती है. बता दें कि पुतिन के करीबी रमजान कादिरोव ने इस बीच यूक्रेन में 'कम उपज' वाले परमाणु हथियारों के इस्तेमाल का आह्वान किया. हालांकि मुज्यका ने कहा कि परमाणु हथियार रखने वाली इकाइयों से संबंधित भारी सैन्य हार्डवेयर की आवाजाही का मतलब यह नहीं है कि रूस यूक्रेन में परमाणु हथियार तैनात करने की तैयारी कर रहा है. रूस के सामरिक रॉकेट फोर्स (आरवीएसएन) शरद ऋतु में व्यापक प्रशिक्षण अभ्यास से गुजरने के लिए जाने जाते हैं. RVSN रूस के सशस्त्र बलों की एक शाखा है जो देश के परमाणु रक्षा और निरोध कार्यक्रम की आधारशिला है, जो दुनिया में सबसे बड़ा और सबसे उन्नत है. यह दर्जनों मिसाइल रेजिमेंटों से बना है जो एक साथ हजारों परमाणु सक्षम हथियारों, अंतरमहाद्वीपीय बैलिस्टिक मिसाइलों (ICBM) को नियंत्रित करते हैं और अपने प्रक्षेपण केंद्रों के रखरखाव और सुरक्षा के लिए जिम्मेदार हैं.

ये भी पढ़िए-  ब्राजील के जिंदा नास्त्रेदमस ने की भविष्यवाणी, होने वाला है परमाणु विस्फोट और वर्ल्ड वार-3

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़