चीनी राष्ट्रपति शी चिनफिंग और शक्तिशाली होंगे, कम्युनिस्ट पार्टी के अधिवेशन में मिलेंगे नए अधिकार!

चीन की सत्तारूढ़ कम्युनिस्ट पार्टी राष्ट्रपति शी चिनफिंग को अगले पांच साल या उससे अधिक समय तक देश का नेतृत्व करने के लिए और अधिक अधिकार देने को लेकर अगले महीने महत्वपूर्ण अधिवेशन में अपने संविधान में संशोधन करने के लिए तैयार है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Sep 11, 2022, 08:33 PM IST
  • शी चिनफिंग करेंगे पार्टी का नेतृत्व
  • शी पूरा करने जा रहे दूसरा कार्यकाल
चीनी राष्ट्रपति शी चिनफिंग और शक्तिशाली होंगे, कम्युनिस्ट पार्टी के अधिवेशन में मिलेंगे नए अधिकार!

नई दिल्लीः चीन की सत्तारूढ़ कम्युनिस्ट पार्टी राष्ट्रपति शी चिनफिंग को अगले पांच साल या उससे अधिक समय तक देश का नेतृत्व करने के लिए और अधिक अधिकार देने को लेकर अगले महीने महत्वपूर्ण अधिवेशन में अपने संविधान में संशोधन करने के लिए तैयार है. 

शुक्रवार को हुई थी पोलित ब्यूरो की बैठक
विश्लेषकों के अनुसार, सत्तारूढ़ कम्युनिस्ट पार्टी द्वारा इस सप्ताह पार्टी के आगामी राष्ट्रीय अधिवेशन में अपने संविधान में संशोधन करने की घोषणा के बाद शी की शक्तियां और बढ़ेंगी. कम्युनिस्ट पार्टी ऑफ चाइना (सीपीसी) की प्रमुख नीति निर्माण समिति, 25 सदस्यीय पोलित ब्यूरो की बैठक पिछले शुक्रवार को हुई थी. 

शी चिनफिंग करेंगे पार्टी का नेतृत्व
पोलित ब्यूरो ने कहा, ‘बैठक में इस बात पर जोर दिया गया कि 20वीं सीपीसी राष्ट्रीय कांग्रेस बहुत महत्वपूर्ण अधिवेशन है, जिसे अहम मौके पर आयोजित किया जाना है.’ शी चिनफिंग पार्टी का नेतृत्व करते रहेंगे. बैठक में इसका संकेत देते हुए कहा गया, ‘सीपीसी केंद्रीय समिति के साथ कॉमरेड शी चिनफिंग के मजबूत नेतृत्व में पूर्व की उपलब्धियों को बरकरार रखते हुए पूरी पार्टी और सभी चीनी लोगों को एकजुट रखने के प्रयास किए जाने चाहिए.’ 

शी इस साल पूरा कर रहे दूसरा कार्यकाल
पद पर शी की निरंतरता को नेतृत्व संरचना में एक प्रमुख नीति परिवर्तन के रूप में माना जाता है, क्योंकि संस्थापक माओ को छोड़कर शी के सभी पूर्ववर्ती दो से पांच साल के कार्यकाल के बाद सेवानिवृत्त हुए. माओ के बाद ‘मुख्य नेता’ की उपाधि पा चुके शी (69) पांच साल का अपना दूसरा कार्यकाल इस साल पूरा कर रहे हैं. 

पोलित ब्यूरो की बैठक के बाद जारी एक आधिकारिक विज्ञप्ति में कहा गया, ‘पार्टी संविधान सीपीसी का सामान्य चार्टर है. नई परिस्थितियों और मिशन के अनुरूप सीपीसी की ओर से अपनी 20वीं राष्ट्रीय कांग्रेस में पार्टी के संविधान में संशोधन करने से पार्टी को इस मौलिक दस्तावेज की गरिमा का बेहतर अध्ययन, पालन, क्रियान्वयन और रक्षा करने में मदद मिलेगी.’ 

शी की शक्तियां बढ़ाई जा सकती हैं
सीपीसी के संविधान में बदलाव ने उन अटकलों को हवा दी है कि पार्टी के महासचिव और राष्ट्रपति के अलावा सेना के प्रमुख शी को पार्टी के अध्यक्ष की उपाधि प्रदान करने वाले संभावित उन्नयन सहित अधिक शक्ति प्रदान की जाएंगी. सदी पुरानी पार्टी में अब तक यह पद केवल माओ के पास ही था. 

अधिवेशन में पार्टी केंद्र में कई नए अधिकारियों को शामिल करेगी, जिसमें एक नया प्रधानमंत्री भी शामिल होगा, क्योंकि सीपीसी के नंबर दो नेता ली क्वींग ने कहा है कि वह सेवानिवृत्त हो जाएंगे. 

यह भी पढ़िएः पाकिस्तानः कराची की सीवेज लाइन में मिला पोलियो वायरस, एजेंसियां अलर्ट

 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़