बनेगी बुर्ज खलीफा के चारों ओर सबसे बड़ी गोल इमारत! 3 किलोमीटर होगी परिधि

इमारत की परिधि 1.8 मील यानी करीब 3 किलोमीटर की होगी. आप अंदाजा लगा सकते हैं कि प्रस्तावित डिजाइन कितनी विशाल होने वाली है. नई बिल्डिंग 829.8 मीटर (2,723 फीट) की ऊंचाई पर स्थित होगी, जो एम्पायर स्टेट बिल्डिंग की दोगुनी है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Sep 10, 2022, 02:33 PM IST
  • आर्किटेक्ट्स ने इस तरह सबसे ऊंची इमारत को घेरने का सपना देखा है
  • रिंग के अंदर आवासों का एक छोटा शहर, व्यावसायिक स्थान होगा
बनेगी बुर्ज खलीफा के चारों ओर सबसे बड़ी गोल इमारत! 3 किलोमीटर होगी परिधि

दुबई. वास्तुकला फर्म ZNera Space ने एक विशाल पांच मंजिला गोलाकार संरचना की एक वैचारिक डिजाइन का प्रस्ताव दिया है. यह इमारत दुनिया के सबसे ऊंचे गगनचुंबी इमारत बुर्ज खलीफा के चारों ओर लिपटी हुई होगी. नई बिल्डिंग 829.8 मीटर (2,723 फीट) की ऊंचाई पर स्थित होगी, जो एम्पायर स्टेट बिल्डिंग की दोगुनी है. वहीं इस इमारत की परिधि 1.8 मील यानी करीब 3 किलोमीटर की होगी. इससे आप अंदाजा लगा सकते हैं कि प्रस्तावित डिजाइन कितनी विशाल होने वाली है. 

अनूठा सपना पर आर्थिक रूप से असंभव
दुबई में आर्किटेक्ट्स ने इस तरह दुनिया की सबसे ऊंची इमारत को घेरने का अनूठा सपना देखा है. रिंग के अंदर आवासों का एक छोटा शहर, व्यावसायिक स्थान और यहां तक कि एक हरा स्काईपार्क भी होगा. डिजाइनर मानते हैं कि वित्तीय और व्यावहारिक बाधाओं के कारण मंत्रमुग्ध करने वाली योजनाएं कभी नहीं बनाई जाएंगी. डाउनटाउन सर्कल के रूप में जानी जाने वाली अवधारणा, एक बेतहाशा महत्वाकांक्षी डिजाइन में समुदाय, विलासिता और भविष्य की शहरी योजना बनाती है. 

अगर बनी तो कैसी होगी बिल्डिंग
-सर्कल सौर और सौर-हाइड्रोजन सेल सिस्टम दोनों से बिजली खींचेगा
-डाउनटाउन में एक माइक्रॉक्लाइमेट होगा
-तापमान को नियंत्रित करने के लिए चारों ओर एक प्रकार का लिफाफा होगा
-खंभे का उपयोग शहरी वायु शोधक के रूप में कर सकते हैं."
-पूरी छत सौर पैनलों और सौर हाइड्रोजन कोशिकाएं होंगी
-डिजाइन के इंटीरियर का मुख्य आकर्षण एक सतत ग्रीन बेल्ट है, जिसे स्काईपार्क कहा जाता है
- पार्क संरचना के सभी पांच मंजिलों को जोड़ता है.

डाउनटाउन सर्कल क्या संभव है
ज़ेडनेरा स्पेस के प्रमुख आर्किटेक्ट, नजमुस चौधरी और निल्स रेमेस, डाउनटाउन सर्कल को भविष्य के रूप में देखते हैं. चौधरी और रेमेस स्वीकार करते हैं कि डाउनटाउन सर्किल एक सम्मोहक और मौलिक डिजाइन के रूप में हो सकता है, यह - अभी के लिए - व्यावहारिक और आर्थिक रूप से असंभव है. चौधरी ने कहा, "यह बातचीत शुरू करने के लिए था." "कुछ ऐसा जो लोगों को शहरी विकास पर पुनर्विचार करने, शहर की भीड़ पर पुनर्विचार करने के लिए प्रेरित कर सकता है ... हम स्थायी शहर का वादा कर रहे हैं.""हम बहुत महत्वपूर्ण पहलुओं पर काम कर रहे थे जो इस बारे में चर्चा करते हैं कि हम शहरों की योजना कैसे बना रहे हैं," रेमेस ने कहा. "हमने बुर्ज खलीफा को इसलिए चुना क्योंकि यह बहुत घने शहरी क्षेत्र में है, और हम उन मुद्दों को संबोधित करना चाहते हैं जो घनी आबादी के साथ हैं."

ये भी पढ़िए-  पाकिस्तान में पोलियो टीकाकरण टीम पर गोलीबारी, 4 पुलिस वालों की गई जान

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़