Cleopatra Grave Found: मिस्र में मिली क्लियोपेट्रा की कब्र ! प्राचीन मंदिर के 43 फीट नीचे दफन है सौंदर्य की देवी

Cleopatra Grave Found: सुरंग मिस्र के अंतिम फिरौन और उसके प्रेमी मार्क एंटनी के लंबे समय से खोए हुए दफन स्थल की ओर ले जा सकती है. पुरातत्वविद मिस्र में 10 से अधिक वर्षों से इस साइट पर काम कर रहे हैं. नक्काशीदार चट्टान, जिसे 'ज्यामितीय चमत्कार' के रूप में प्रतिष्ठित किया जा रहा है. यह समोस के ग्रीक द्वीप पर यूपलिनोस की शानदार सुरंग जैसा दिखता है. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Nov 8, 2022, 11:57 AM IST
  • ओसिरिस के महान मकबरे' के 43 फीट नीचे एक सुरंग की खोज हुई है
  • सुरंग 4,80 फीट से अधिक तक फैली हुई है और छह फीट ऊंची है
Cleopatra Grave Found: मिस्र में मिली क्लियोपेट्रा की कब्र ! प्राचीन मंदिर के 43 फीट नीचे दफन है सौंदर्य की देवी

लंदन: Egypt Queen Cleopatra Grave Found: पुरातत्वविदों का दावा है कि क्लियोपेट्रा की कब्र मिल गई है? जहां यह कब्र मिली है, वहां चट्टान में खुदी हुई सुरंग को एक 'ज्यामितीय चमत्कार' माना जा रहा है. रिपोर्ट के मुताबिक मिस्र के प्राचीन तपोसिरिस मैग्ना मंदिर, या 'ओसिरिस के महान मकबरे' के 43 फीट नीचे एक सुरंग की खोज हुई है. दावा है कि यह सुरंग मिस्र के अंतिम फिरौन और उसके प्रेमी मार्क एंटनी के लंबे समय से खोए हुए दफन स्थल की ओर ले जा सकती है. 

10 साल से इस साइट पर हो रहा था काम
पुरातत्वविद मिस्र में 10 से अधिक वर्षों से इस साइट पर काम कर रहे हैं. दावा है कि क्लियोपेट्रा  तपोसिरिस मैग्ना मंदिर के नीचे दफनाया गया था, जो मिस्र की प्राचीन राजधानी अलेक्जेंड्रिया के पास स्थित है. यहां मिली सुरंग चट्टान की परतों के माध्यम से खुदी हुई है और 4,80 फीट से अधिक तक फैली हुई है और छह फीट ऊंची है. 

नक्काशीदार चट्टान, जिसे 'ज्यामितीय चमत्कार' के रूप में प्रतिष्ठित किया जा रहा है. यह समोस के ग्रीक द्वीप पर यूपलिनोस की शानदार सुरंग जैसा दिखता है. 

क्या कहते हैं पुरातत्वविद् कैथलीन मार्टिनेज 
सैन डोमिंगो विश्वविद्यालय के पुरातत्वविद् कैथलीन मार्टिनेज एक दशक से अधिक समय से आश्वस्त हैं कि क्लियोपेट्रा और उनके प्रेमी मार्क एंटनी को मंदिर के भीतर आराम करने के लिए रखा गया था और सुरंग इस खोज का मार्ग हो सकती है.

रानी के वहां दफन होने की एक प्रतिशत संभावना
मार्टिनेज ने हेरिटेज की को बताया कि रानी के वहां दफन होने की एक प्रतिशत संभावना है और अगर वह है, तो यह '21वीं सदी की सबसे महत्वपूर्ण खोज' होगी.

प्रेमी के साथ दफन होना चाहती थी क्लियोपेट्रा 
पुरातत्वविद् का मानना ​​​​है कि, मार्क एंटनी ने ऑक्टेवियन से हार के बाद खुद को मार डाला, लेकिन अपनी आत्महत्या से पहले, क्लियोपेट्रा ने उन दोनों को दफनाने के लिए विस्तृत योजनाएँ बनाईं. 'क्लियोपेट्रा ने ऑक्टेवियन के साथ बातचीत की ताकि उसे मिस्र में मार्क एंटनी को दफनाने की अनुमति मिल सके.

'वह उसके साथ दफन होना चाहती थी क्योंकि वह आइसिस और ओसिरिस की किंवदंती को फिर से दोहराना चाहती थी. 'ओसीरिस के पंथ का सही अर्थ यह है कि यह अमरता प्रदान करता है. कहते हैं कि उनकी मृत्यु के बाद, देवताओं ने क्लियोपेट्रा को एंटनी के साथ अस्तित्व के दूसरे रूप में रहने की अनुमति दी, ताकि वे एक साथ अनन्त जीवन प्राप्त कर सकें.'

साइट पर काम करने वाली टीमों को सुरंग का एक हिस्सा मिला जो भूमध्यसागरीय पानी के नीचे डूबा हुआ था, मिट्टी के तलछट के नीचे कई मिट्टी के बर्तनों और मिट्टी के बर्तनों के ट्रैक्टर पाए गए, साथ ही चूना पत्थर का एक आयताकार ब्लॉक मिला है. शोध दल का मानना ​​है कि प्राचीन मिस्र की राजधानी अलेक्जेंड्रिया के पास स्थित तपोसिरिस मैग्ना मंदिर की नींव भी 320 ईस्वी और 1303 ईस्वी के बीच मिस्र के तट पर आए कम से कम 23 भूकंपों के कारण पानी के भीतर है.

कौन थी क्लियोपेट्रा
क्लियोपेट्रा, जिसे अक्सर दुनिया की पहली सेलिब्रिटी के रूप में जाना जाता है, टॉलेमी वंश की अंतिम शासक थी. उसने 51 ईसा पूर्व से 30 ईसा पूर्व तक शासन किया - ठीक उस दिन तक जब तक उसकी मृत्यु नहीं हुई.

क्लियोपेट्रा अपने पिता टॉलेमी XII की मृत्यु पर मिस्र की रानी क्लियोपेट्रा VII बन गई, और उसके भाई को उसी समय राजा टॉलेमी XIII बनाया गया - भाई-बहनों ने पति और पत्नी की औपचारिक उपाधि के तहत मिस्र पर शासन किया. हालाँकि, रानी ने अपने परिवार की उत्पत्ति मैसेडोनियन ग्रीस से की और मिस्र का कोई खून नहीं था.

मिस्र के सूर्य देवता रे की बेटी भी घोषित हुई
प्राचीन मिस्र के लोगों के बीच समर्थन हासिल करने के लिए, क्लियोपेट्रा को मिस्र के सूर्य देवता रे की बेटी भी घोषित किया गया था. क्लियोपेट्रा को मार्क एंटनी से प्यार हो गया, जो जूलियस सीज़र के भतीजे और उनके महान-चाचाओं की हत्या के बाद रोमन साम्राज्य का उत्तराधिकारी था.

हालांकि, एंटनी ने ऑक्टेवियन नाम के एक अन्य शासक के साथ एक तनावपूर्ण गठबंधन को सुधारने के लिए शादी की और ऑक्टेविया से शादी करने के बाद, एंटनी ने अपनी नई पत्नी को क्लियोपेट्रा के साथ समय बिताने के लिए छोड़ दिया. ऑक्टेवियन ने क्लियोपेट्रा और एंटनी पर युद्ध की घोषणा की, उन दोनों को हराया. क्लियोपेट्रा ने उस मकबरे में शरण ली जिसे उसने अपने लिए बनवाया था, जिससे अफवाहें फैल गईं कि उसने खुद को मार डाला है. क्लियोपेट्रा की बाँहों में खुद को घातक रूप से छुरा घोंपने के बाद एंटनी की मृत्यु हो गई, इससे पहले कि उसने भी आत्महत्या कर ली - कथित तौर पर एक जहरीले सांप को काटकर. ऑक्टेवियन इटली लौट आया जहां वह रोम का पहला सम्राट बना, जबकि क्लियोपेट्रा और एंटनी को मिस्र में दफनाया गया.

 ये भी पढ़ें-  मलाइका अरोड़ा का बेटा जल्द करेगा बॉलीवुड एंट्री, अरबाज खान संग करेगा पहली फिल्म!

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़