कोरोना से दुनियाभर में दहशत: स्थिति होती जा रही है 'आउट ऑफ कंट्रोल'

कोरोना ने चीन से अब पूरी दुनिया में पैर पसार लिए हैं. अमेरिका से लेकर इटली, ईरान, जापान सिंगापुर शायद ही कोई ऐसा देश ना हो जहां कोरोना की दहशत ना हो.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Mar 3, 2020, 06:34 AM IST
    1. कोरोना की स्थिति 'आउट ऑफ कंट्रोल'
    2. दुनियाभर में कोरोना से दहशत का माहौल
    3. ईरान में 100 भारतीय मछुआरे फंसे
    4. अमेरिका में भी कोरोना ने पसारा पांव
कोरोना से दुनियाभर में दहशत: स्थिति होती जा रही है 'आउट ऑफ कंट्रोल'

नई दिल्ली: अमेरिका में कोरोना से दूसरी मौत हो गई. इटली में अब तक 34 लोग कोरोना की चपेट में आकर दम तोड़ चुके हैं. अकेले चीन में ही एक दिन में 42 लोगों ने कोरोना से दम तोड़ दिया. पूरी दुनिया में बात करें तो कोरोना से तीन हज़ार से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है. सिचुएशन अलार्मिंग है और अगर वक्त रहते इस पर दुनिया ने बडी कोशिशें नहीं शुरू की, तो कोरोना से दुनिया के कोने कोने में तबाही मच सकती है.

ईरान में कोरोना से मची दहशत

चीन के बाद सबसे ज्यादा ईरान में कोरोना से तबाही मची है. ईरान के स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक ईरान में कोरोना के 1501 मामलों की पुष्टि हुई है, जबकि 66 लोग दम तोड़ चुके हैं. ईरान के सरकारी रेडियो ने जानकारी दी है कि ईरान के शीर्ष नेता अयातुल्ला खामनेई को सलाह देने वाले परिषद के एक सदस्य की भी इस खतरनाक वायरस से मौत हुई है. इसके अलावा, ईरान के उप राष्ट्रपति मसुमेह एब्तेकार भी कोरोना से पीड़ित हैं, वहीं ईरान में कई शीर्ष अधिकारी इस वायरस की चपेट में हैं.

ईरान में कोरोना की स्थिति 'आउट ऑफ कंट्रोल'

ईरान में इनके अलावा 100 भारतीय मछुआरे भी फंसे हुए हैं. उन लोगों ने भारत सरकार से ईरान से सुरक्षित बाहर निकालने की गुहार लगाई है, जिसके बाद विदेश मंत्री एस जयशंकर ने राहत पहुंचाने वाला बयान जारी किया है. उन्होंने लिखा है कि "कोरोना वायरस के कारण ईरान से भारत लौटने को उत्सुक भारतीयों के मुद्दे पर काम कर रहा हूं. इस संबंध में कई ट्वीट देखे गए हैं. हम भारतीयों की वापसी के लिए स्क्रीनिंग प्रक्रिया स्थापित करने के लिए ईरानी अधिकारियों के साथ सहयोग कर रहे हैं."

बात सिर्फ ईरान की नहीं है, चीन और ईरान के बाद सबसे ज्यादा तबाही इटली में मची है. इटली में अब तक 1694 मामले सामने आए हैं. इनमें 34 लोगों की जान जा चुकी है. इटली के लोम्बार्डी में 85 भारतीय छात्रों को हफ्तेभर के लिए क्वारैंटाइन यानी अलग-थलग कर दिया गया है. जिनकी इटली से हर जानकारी भारत सरकार जुटा रही है.

अमेरिका में कोरोना का कहर

अमेरिका में भी कोरोना से खौफ बढ़ गया है, क्योंकि यहां भी मौतों का आंकड़ा बढ़ा है. अमेरिकी अधिकारियों ने सोमवार को देश में दूसरे मौत की पुष्टि की. अमेरिका में शुक्रवार और शनिवार को एक-एक व्यक्ति की मौत हुई.

इसे भी पढ़ें: राजधानी दिल्ली में कोरोना की दस्तक, कहीं आप न बन जाएं अगले शिकार

पूरी दुनिया की बात करें तो कोरोना 60 से ज्यादा देशों में फैल चुका है. 89 हज़ार से अधिक लोग वायरस की चपेट में हैं और दुनियाभर में कोरोना से मरने वालों का आंकड़ा 3 हजार के पार हो गया है.

इसे भी पढ़ें: कोरोना का दंश झेल रहे चीन ने वन्यजीव खाने पर लगाई पाबंदी

इसे भी पढ़ें: कोरोना के बराबर एक और बड़ा संकट आ सकता है दुनिया में

 

 

ट्रेंडिंग न्यूज़