सबसे अमीर शख्स ने रूस को दी चुनौती! जानें एलन मस्क ने पुतिन को ऐसा क्या कह दिया

दुनिया के सबसे अमीर शख्स एलन मस्क ने रूस और यूक्रेन के बीच चल रहे युद्ध को लेकर कहा है कि 'हम पुतिन को यूक्रेन पर कब्जा नहीं करने दे सकते हैं.'

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Mar 28, 2022, 11:46 AM IST
  • एलन मस्क ने पुतिन के बारे में क्या कहा?
  • यूक्रेन में 33 दिनों से तबाही मचा रहा रूस
सबसे अमीर शख्स ने रूस को दी चुनौती! जानें एलन मस्क ने पुतिन को ऐसा क्या कह दिया

नई दिल्ली: यूक्रेन के कई शहरों पर रूस का मिसाइलों से हमला जारी है. घातक हथियारों से यूक्रेन में 33 दिनों से तबाही हो रही है. वहीं स्पेसएक्स और टेस्ला के सीईओ एलन मस्क ने कहा कि दुनिया रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन को यूक्रेन में जीतने नहीं दे सकती. बता दे, टेस्ला के मालिक एलन मस्क दुनिया के सबसे अमीर शख्स हैं.

पुतिन को यूक्रेन पर कब्जा नहीं करने दे सकते
जर्मन प्रकाशन कंपनी एक्सल स्प्रिंगर के सीईओ माथियास डॉप्नर के साथ एक इंटरव्यू में उन्होंने कहा कि अमेरिकी सरकार ने यूक्रेन के लिए जितना लोगों को एहसास हो सकता है उससे कहीं अधिक किया है. उन्होंने कहा, 'लेकिन यह अभी बहुत सार्वजनिक नहीं हुआ है, लेकिन कुछ गंभीर करना महत्वपूर्ण है. हम पुतिन को यूक्रेन पर कब्जा नहीं करने दे सकते.'

मस्क-रन स्पेसएक्स ने रूसी आक्रमण के बीच यूक्रेन में स्टारलिंक उपयोगकर्ता टर्मिनलों से भरे ट्रक भेजे हैं ताकि देश ऑनलाइन रहे. उन्होंने कहा, 'हमने सोचा था कि स्टारलिंक की आवश्यकता हो सकती है, और हमने यह सुनिश्चित करने के लिए कुछ पूर्वव्यापी कार्रवाई की कि इसे जल्दी से प्रदान किया जा सके. जब अनुरोध आया, तो हमने बहुत तेजी से कार्रवाई की.'

24 फरवरी को आक्रमण के दिन एक साइबर हमले द्वारा यूक्रेन की उपग्रह इंटरनेट कनेक्टिविटी को स्थायी रूप से ऑफलाइन कर दिया गया था. यूक्रेन के राष्ट्रपति वलोदिमिर जेलेंस्की ने युद्ध के बाद मस्क को अपने देश आने का न्यौता दिया है.

मिसाइल अटैक से कई शहर बर्बाद
यूक्रेन के कई खूबसूरत शहर भीषण जंग की भेंट चढ़ गए हैं. लवीव, खारकीव सहित कई शहर मलबे और खंडहर में तब्दील हो गए हैं. रूस के परमाणु हमले की धमकी के बाद दुनिया में तीसरे विश्व युद्ध का खतरा बढ़ गया है. महाविनाश की आशंका से पूरी दुनिया सहमी हुई है.

रूस यूक्रेन के बीच छिड़ी महाजंग को इतने दिन बीत गए. बावजूद इसके अभी जंग थमने की संभावना दूर दूर तक नजर नहीं आ रही. जंग खत्म करने को लेकर दोनों देशों में बातचीत तो हुई लेकिन कोई सार्थक नतीजा अभी तक नहीं निकला. यूक्रेन और रूस के बीच अगले दौर की वार्ता फिर होने जा रही है. दोनों देशों के डेलीगेशन के बीच आज से 30 मार्च तक टर्की में अहम बाचतीत होने जा रही है. दोनों पक्षों ने टर्की में मिलने पर फैसला किया है.

आज से रूस-यूक्रेन के बीच दूसरे दौर की बातचीत हो रही है. 28 से 30 मार्च तक टर्की में दोनों देशों की वार्ता होगी. मध्यस्थता कर रहे टर्की का दावा है कि 4 बिंदुओं पर सहमति है. 10 मार्च को अंताल्या में दोनों देशों में बातचीत हुई थी, लेकिन ये बातचीत बेनतीजा ही रही.

टर्की के राष्ट्रपति एर्दोगन ने दावा किया है कि इस बार अन्य बिंदुओं पर भी सहमति बनने की उम्मीद है. हालांकि यूक्रेन के विदेश मंत्री दिमित्रो कुलेबा कह चुके हैं कि रूस के साथ अहम बिंदुओं पर कोई सहमति नहीं थी.

इसे भी पढ़ें- क्यों टूट गए हैं सबसे अमीर शख्स एलन मस्क, कहा- मौत से मिलेगी राहत, जिंदगी लंबी नहीं होनी चाहिए

एक महीने से चल रहे युद्ध की वजह से अभी तक यूक्रेन से 37 लाख लोग बेघर हो चुके हैं. अब दुनिया भर की नजरें आज से होने वाली रूस यूक्रेन के बीच होने वाली वार्ता पर टिकी है कि भीषण जंग रोकने के लिए दोनों देशों में आखिर क्या पहल होती है और महातबाही का सिलसिला आखिर कब थमता है.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़