ट्रेन का सफर हुआ पूरी तरह मुफ्त, जानें इस देश के पीएम ने क्यों दी यात्रियों को 100 फीसदी छूट

Free Train Journeys:  राज्य के स्वामित्व वाली सेवा पर सार्वजनिक परिवहन की कीमतें पहले ही आधी कर दी गई हैं. अब सरकार ने 100 फीसदी और छूट का ऐलान किया है. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jul 16, 2022, 12:02 PM IST
  • बहु-यात्रा टिकट 1 सितंबर से निःशुल्क होंगे
  • इस उपाय में एकल-यात्रा टिकट शामिल नहीं
ट्रेन का सफर हुआ पूरी तरह मुफ्त, जानें इस देश के पीएम ने क्यों दी यात्रियों को 100 फीसदी छूट

लंदन: Free Train Journeys: एक यूरोपीय देश में ट्रेन में सफर करने के लिए अब एक भी पैसे नहीं देने होंगे.  राज्य के स्वामित्व वाली सेवा पर सार्वजनिक परिवहन की कीमतें पहले ही आधी कर दी गई हैं. अब सरकार ने 100 फीसदी और छूट का ऐलान किया है. इस फैसले के साथ ही कई ट्रेनों में सफर करना बिल्कुल मुफ्त हो जाएगा. 

पीएम ने किया ऐलान
स्पेन के प्रधान मंत्री पेड्रो सांचेज़ ने घोषणा की है कि नेटवर्क की सार्वजनिक सेवाओं Cercanías, Rodalies और Media Distance (स्थानीय और मध्यम दूरी की यात्रा) द्वारा संचालित ट्रेनों के लिए बहु-यात्रा टिकट 1 सितंबर से निःशुल्क होंगे.

इन नेटवर्क की ट्रेनों में सफर हुआ फ्री
इस फैसले के बाद सितंबर तक, यात्री सार्वजनिक ट्रेन नेटवर्क रेनफे द्वारा संचालित विभिन्न ट्रेनों में बिना किसी शुल्क के यात्रा कर सकेंगे. आपको पता दें कि तेजी से बढ़ती ऊर्जा और मुद्रास्फीति दरों के जवाब में पूरे स्पेन में राज्य के स्वामित्व वाली सेवा पर सार्वजनिक परिवहन की कीमतें पहले ही आधी कर दी गई हैं. अब सरकार ने 100 फीसदी और छूट का ऐलान किया है.

इस उपाय में एकल-यात्रा टिकट, या लंबी दूरी की यात्रा शामिल नहीं है. बहु-यात्रा टिकटों में कम से कम 10 वापसी यात्राएं शामिल हैं.

पैसे और पर्यावरण की बचत
"यह उपाय ऊर्जा और ईंधन की कीमतों में लगातार वृद्धि की असाधारण परिस्थितियों के बीच, परिवहन के एक सुरक्षित, विश्वसनीय, आरामदायक, आर्थिक और टिकाऊ साधनों के साथ आवश्यक दैनिक आवागमन की गारंटी के लिए इस प्रकार के सामूहिक सार्वजनिक परिवहन के अधिकतम उपयोग को प्रोत्साहित करता है. स्पेन के परिवहन मंत्रालय ने एक बयान में कहा.

कई देशों में ऐसे प्रयास
स्पेन एकमात्र यूरोपीय देश नहीं है जिसने सार्वजनिक परिवहन लागत को कम करने के उपाय किए हैं. पिछले महीने, जर्मनी ने करीब 10 डॉलर या 800 रुपये का असीमित मासिक सार्वजनिक परिवहन टिकट लॉन्च किया, जिसका उपयोग पूरे देश में स्थानीय और क्षेत्रीय परिवहन पर किया जा सकता है. यह सौदा, एक सरकारी ऊर्जा राहत पैकेज का हिस्सा है, जो अगस्त के अंत तक चलने वाला है. 2021 के अंत में, ऑस्ट्रिया ने लोगों को अपनी कारों को घर पर छोड़ने के लिए प्रोत्साहित करने के उद्देश्य से देश में सार्वजनिक परिवहन के सभी साधनों पर मान्य "जलवायु टिकट" पर भारी छूट दी है.

ये भी पढ़ें- वैन रिक्शा चालक ने लोक गायिका से किया रेप, मामल हुआ दर्ज

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़