फुकुशिमा का रेडियोधर्मी अपशिष्ट पानी मिलाया जाएगा समुद्र में, कई देश कर रहे विरोध

फुकुशिमा से उपचारित जल सागर में छोड़ने से पहले अंतिम सुरक्षा निरीक्षण शुरू हो गया है. भूकंप और सुनामी से 2011 में यह परमाणु संयंत्र तबाह हो गया था. तब से इसका पानी टंकियों में रखा गया था लेकिन भूकंप आने पर इसके लीक होने का खतरा है. इसलिए इसे समुद्र में छोड़ा जा रहा है. लेकिन इसकी तारीख अभी तय नहीं हुई है.

Written by - Vineet Sharan | Last Updated : Jun 28, 2023, 10:27 AM IST
  • अनुमति पत्र एक हफ्ते बाद जारी किया जा सकता है
  • पत्र जारी होने के बाद पानी छोड़ना शुरू हो सकता है
फुकुशिमा का रेडियोधर्मी अपशिष्ट पानी मिलाया जाएगा समुद्र में, कई देश कर रहे विरोध

तोक्यो: भूकंप और सुनामी से 2011 में तबाह हुए फुकुशिमा पमाणु संयंत्र से उपचारित रेडियोधर्मी अपशिष्ट जल को अब 2 साल बाद समंदर में छोड़ा जाएगा. इससे पहले जापानी नियामक ने बुधवार को अंतिम निरीक्षण शुरू कर दिया है. एक अनुमान के मुताबिक संयंत्र में 11 लाख टन रेडियोधर्मी अपशिष्ट पानी मौजूद है. 

टंकियों में है पानी
जापान के अधिकारियों ने कहा कि पानी को फिलहाल संयंत्र में हज़ारों टंकियों में रखा गया है और भूकंप आने पर दुर्घटनावश पानी लीक होने से रोकने के लिए इसे यहां से हटाने की जरूरत है. 

विरोध में कई देश
इस योजना का स्थानीय मछुआरा समुदाय ने कड़ा विरोध किया है. वहीं दक्षिण कोरिया, चीन और प्रशांत द्वीप के राष्ट्रों ने भी सुरक्षा को लेकर चिंता व्यक्त की है. 

सुरंग का होगा इस्तेमाल
यह पानी भूमिगत सुरंग के जरिए समंदर में छोड़ा जाएगा. एक दिन पहले संयंत्र के संचालक ‘तोक्यो इलेक्ट्रिक पावर कंपनी होल्डिंग्स’ (तेपको) ने पानी को समुद्र में छोड़ने के लिए जरूरी आखिरी साजो-सामान स्थापित कर दिया था. 

क्या कहा तेपको ने
तेपको ने कहा कि परमाणु नियामक प्राधिकरण के निरीक्षक तीन दिन तक चलने वाले निरीक्षण अभियान के दौरान उपचारित जल को समुद्र में छोड़ने वाले उपकरणों और उसकी सुरक्षा प्रणाली की जांच करेंगे. 

अभी तारीख तय नहीं
पानी को छोड़ने के लिए अनुमति पत्र एक हफ्ते बाद जारी किया जा सकता है और तेपको अनुमति पत्र जारी होने के बाद सागर में पानी छोड़ना शुरू कर सकता है. हालांकि इसकी तारीख तय नहीं की गई है.

ये भी पढ़ेंः  जन्म-मृत्यु के रजिस्ट्रेशन के लिए अब आधार कार्ड की नहीं पड़ेगी जरूरत, सरकार ने लोगों को दी बड़ी राहत

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़