अंतरिक्ष में भेजे जाएंगे आठ पैर वाले ये अद्भुत जीव, वो भी कमाल के तरीके से

जीव को किसी बड़े यान या रॉकेट से स्पेस में नहीं भेजा जाएगा, बल्कि एक शक्तिशाली लेजर के जरिए इन्हें स्पेस में शूट कर दिया जाएगा. रफ्तार होगी 10 करोड़ मील प्रति घंटा. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jan 12, 2022, 10:46 AM IST
  • ये अत्यधिक तापमान, दबाव और परमाणु विकिरण से बच सकते हैं
  • विशेषज्ञ जानना चाहते हैं, इंटरस्टेलर अंतरिक्ष यात्रा कैसे प्रभावित करती है
अंतरिक्ष में भेजे जाएंगे आठ पैर वाले ये अद्भुत जीव, वो भी कमाल के तरीके से

लंदन: वैज्ञानिक अंतरिक्ष में एक अद्भुत प्रयोग करने पर विचार कर रहे हैं. वे अंतरिक्ष में आठ पैरों वाले एक जीव को दूर स्पेस में भेजेंगे. ताकि वे देख सकें कि उन पर दूर तारों की यात्रा और अंतरिक्ष में रहने का क्या असर पड़ता है. खासबात यह है कि इस जीव को किसी बड़े यान या रॉकेट से स्पेस में नहीं भेजा जाएगा, बल्कि एक शक्तिशाली लेजर के जरिए इन्हें स्पेस में शूट कर दिया जाएगा. रफ्तार होगी 10 करोड़ मील प्रति घंटा. 

वैज्ञानिकों ने आकाशगंगा में पड़ोसी सितारों पर टार्डिग्रेड को शूट करने का यह प्रस्ताव दिया है. अंतरिक्ष में भेजे जा रहे इस जीव का नाम है, टार्डिग्रेड्स (tardigrades). इन्हें वॉटर बियर यानी पानी वाला भालू भी कहते हैं. पर ये कोई बड़ा जानवर नहीं है. टार्डिग्रेड्स अति सूक्ष्म जीव होते हैं, जो हर तरह की विषम परिस्थिति में जीवित रहते हैं. टार्डिग्रेड 'अविनाशी' कहे जाते हैं. वे अत्यधिक तापमान, दबाव और यहां तक ​​कि परमाणु विकिरण से भी बच सकते हैं

दरअसल अमेरिकी विशेषज्ञ जानना चाहते हैं कि इंटरस्टेलर अंतरिक्ष यात्रा सूक्ष्म जानवरों को कैसे प्रभावित करती है, जिन्हें बाहरी अंतरिक्ष सहित चरम स्थितियों में जीवित रहने की क्षमता के लिए जाना जाता है. इसलिए एक नए पेपर में, उन्होंने टार्डिग्रेड युक्त छोटे अंतरिक्ष जांच का प्रस्ताव दिया है. ये अंतरिक्ष में प्रकाश की गति से 30 प्रतिशत की रफ्तार से यात्रा करेंगे. 

यह भी पढ़िएः बंद हो जाएगा पूरी दुनिया का इंटरनेट, रूस की पनडुब्बियां बन रहीं खतरा

ढेर सारी ऊर्जा लगेगी इन्हें भेजने में

शोधकर्ताओं ने स्वीकार किया कि पूरी लॉन्च प्रक्रिया पूरे अमेरिकी विद्युत ग्रिड के दसवें हिस्से का उपभोग करेगी. लगभग 100 मिलियन मील प्रति घंटे की गति से, टार्डिग्रेड अगले सौर मंडल, प्रॉक्सिमा सेंटॉरी तक लगभग 20 वर्षों में पहुंच जाएगा. इस अवधारणा को कैलिफोर्निया विश्वविद्यालय, सांता बारबरा के शोधकर्ताओं ने एक्टा एस्ट्रोनॉटिका पत्रिका में प्रकाशित किया है. 

यूसी सांता बारबरा में प्रोफेसर फिलिप लुबिन ने कहा, 'प्रकाश की गति के करीब गति पर मैक्रोस्कोपिक वस्तुओं को कभी धक्का नहीं दिया गया है. प्रोफेसर लुबिन के अनुसार, टार्डिग्रेड युक्त छोटा अंतरिक्ष यान 'शायद आपके हाथ के आकार का होगा'. उन्होंने कहा, 'यह शायद एक अर्धचालक वेफर की तरह दिखता है जो इसे विकिरण और धूल बमबारी से बचाने के लिए किनारे के साथ होता है क्योंकि यह इंटरस्टेलर माध्यम से गुजरता है.'

अंतरिक्ष में भेजने के लिए सही हैं ये जीव
टार्डिग्रेड्स को पहली बार 1773 में जर्मन प्राणी विज्ञानी जोहान ऑगस्ट एप्रैम गोएज़ द्वारा खोजा गया था, जिन्होंने मनमोहक रूप के कारण उन्हें अपना स्नेही 'वाटर बियर' उपनाम दिया था. जीवों को मारना लगभग असंभव साबित हुआ है - यहां तक ​​​​कि जब जमे हुए, उबले हुए, कुचले गए या विकिरण के साथ रखे गए हों. इसलिए वे लेज़रों के साथ अंतरिक्ष में शूटिंग के लिए आदर्श उम्मीदवार होंगे. 

यह भी पढ़िएः अंतरिक्ष में खुली धरती की नई आंख, हबल से 100 गुना ताकतवर है जेम्स 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़