भारत की कोरोना वैक्सीन का ह्यूमन ट्रायल शुरू

हो सकता है दुनिया को पहली कोरोना वैक्सीन देने वाला देश भारत हो, जल्द ही ये उम्मीद सच में बदल सकती है. भारत की देसी कंपनी जायडस कैडिला द्वारा निर्मित कोविड-19 वैक्सीन का मानव परीक्षण शुरू हो गया है..    

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jul 15, 2020, 04:29 PM IST
    • दूसरी भारतीय कोरोना वैक्सीन का ह्यूमन ट्रायल शुरू
    • रेग्युलेटरी फाइलिंग के माध्यम से की घोषणा
    • ह्यूमन क्लीनिकल ट्रायल्स के दो फेज शुरू
    • दो वैक्सीनों को मिली है अनुमति
भारत की कोरोना वैक्सीन का ह्यूमन ट्रायल शुरू

नई दिल्ली.  ये शुभ समाचार है जो बताता है कि भारत भी कुछ उन देशों की सूचि में शामिल हो गया है, जहां कोविड-19 का वैक्सीन मानव ट्रायल के दौर में पहुंच चुका है. भारत के अतिरिक्त अमेरिका, चीन, रूस ब्रिटेन आदि कुछ चुनिंदा देश हैं जो इस उपलब्धि के पायदान पर खड़े हैं. तो शुभ समाचार भारत की तरफ से ये है कि भारतीय दवा कंपनी जायडस कैडिला ने आज पंद्रह जुलाई को घोषणा की है कि इस कंपनी ने अपनी बनाई कोरोना  वैक्सीन zycov-D का ह्यूमन ट्रायल प्रारंभ कर दिया है.

 

रेग्युलेटरी फाइलिंग के माध्यम से घोषणा

दवा कंपनी जायडस कैडिला ने अपनी रेग्युलेटरी फाइलिंग के माध्यम से ऐलान किया है कि कंपनी की  कोरोना वैक्सीन का मानव परीक्षण प्रारंभ हो चुका है जिसमें भारत के एक हजार से अधिक लोगों पर यह परीक्षण होगा. इन लोगों को इस वैक्सीन का टीका लगा कर इसके प्रभाव का मूल्यांकन किया जाएगा.

ह्यूमन क्लीनिकल ट्रायल्स के दो फेज शुरू

जायडस कैडिला ने बताया कि एक हजार वालंटियर्स के साथ पहले मानव डोज का ट्रायल शुरू किया गया है जिसमें इन ह्यूमन क्लीनिकल ट्रायल्स के पहले और दूसरे फेज एक के बाद एक पूरे किये जायेंगे. जैसा कि हम जानते हैं कि कुछ दिनों पहले जायडस कैडिला कंपनी को मानव परीक्षण की अनुमति प्रदान की गई थी.

 

दो वैक्सीनों को मिली है अनुमति

भारत में कोरोना अपना विकराल रूप दिखा रहा है और आज की तारीख में कोरोना संक्रमितों की भारत में संख्या नौ लाख का आंकड़ा पार कर गई है और साथ ही इस महामारी ने देश में चौबीस हजार से ज्यादा लोगों की जान ले ली है. ऐसे में भारत में दो वैक्सीनों को मानव परीक्षण के लिए अनुमति दिया जाना एक उम्मीद के सच में बदलने की दिशा में संकेत है. कुछ दिनों पहले आईसीएमआर के सहयोग से तैयार भारत बायोटेक की वैक्सीन सहित जायडस की वैक्सीन को भी ह्यूमन ट्रायल की मंजूरी दी गई थी.

ये भी पढ़ें. आ रहे हैं ये मारक हथियार भी: इज़राइली हेरोन ड्रोन और स्पाइक एंटी-टैंक मिसाइलें

ट्रेंडिंग न्यूज़