कश्मीर के मुद्दे पर भारत ने पाकिस्तान को किया बेनकाब

जम्मू कश्मीर में पाकिस्तान अपनी नापाक हरकतों के लिये पहले से कुख्यात था लेकिन जब से मोदी सरकार ने वहां से 370 को खत्म किया है तब से पाकिस्तान पूरी दुनिया में भारत के खिलाफ दुष्प्रचार करने की कोशिश कर रहा है.  

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Feb 27, 2020, 05:03 AM IST
    • मानवाधिकार परिषद की बैठक में पाकिस्तान की बखिया उधेड़ी
    • पाकिस्तान ही वैश्विक आतंकवाद का केंद्र
    • भारत ने तुर्की को भी आड़े हाथ लिया
कश्मीर के मुद्दे पर भारत ने पाकिस्तान को किया बेनकाब

दिल्ली: जेनेवा स्थित संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार परिषद के मुख्यालय में चल रही बैठक में पाकिस्तान कश्मीर के मुद्दे पर झूठा प्रचार करके दुनिया को गुमराह करने की कोशिश कर रहा था. लेकिन भारत ने उसके झूठ पूरी तरह से बेनकाब कर दिया. भारत ने एक तरफ जहां पाकिस्तान को दो टूक कह दिया है कि कश्मीर को हासिल करने का ख्बाव न पाले क्योंकि वह हमेशा उसका हिस्सा रहेगा वहीं पाक की भाषा बोल रहे तुर्की को भी नसीहत दी है कि उसे उन मुद्दों में नहीं पड़ना चाहिए जिसकी जानकारी न हो.

मानवाधिकार परिषद की बैठक में पाकिस्तान की बखिया उधेड़ी

यूएनएचसीआर की बुधवार को जेनेवा स्थित बैठक भारत की तरफ से पाकिस्तान को जवाब देने में ही लगभग बीता. एक तरफ विदेश मंत्रालय के सचिव विकास स्वरूप को पाकिस्तान का जवाब देने के लिए उतारा गया था जबकि पाकिस्तान के दल की तरफ से की गई टिप्पणियों का जवाब बाद में एक दूसरे अधिकारी ने दिया और पाकिस्तान की झूठ को नेस्तनाबूत कर दिया. बता दें कि पाकिस्तान के मानवाधिकार मंत्री शिरीन मजारी ने कश्मीर को लेकर भारत की नीतियों पर काफी सवाल उठाये थे.

पाकिस्तान ही वैश्विक आतंकवाद का केंद्र

विदेश सचिव ने अपने भाषण में भारत का यह पुराना रुख दोहराया कि पाकिस्तान ही वैश्विक आतंकवाद का केंद्र है. पूरी विश्व बिरादरी को एक साथ मिल कर आतंकवाद को पनाह देन वालों और इसे बढ़ावा देने वालों के खिलाफ निर्णायक कार्रवाई करनी चाहिए. यह विडंबना है कि दूसरे देशों में आतंकियों को भेज कर आतंक व हिंसा फैलाने वाला देश मानवाधिकार पर भाषण देता है.

क्लिक करें- हांगकांग दे रहा है अपने लोगों को दस-दस हज़ार डॉलर

भारत ने तुर्की को भी आड़े हाथ लिया

भारतीय विदेश मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने दोबारा दिए गए अपने जवाब में पाकिस्तान ही नहीं बल्कि तुर्की और इस्लामिक देशों के संगठन (OIC) को भी आडे़ हाथों लिया. तुर्की की तरफ से भी कश्मीर का मुद्दा उठाया गया है. तुर्की से भारत द्वारा कहा गया है उसे कश्मीर की स्थिति का पता नहीं है इसलिए उसे उस पर टिप्पणी नहीं करनी चाहिए व उसे सीमा पार आतंक का बढ़ावा नहीं देना चाहिए.

ये भी पढ़ें- संयुक्त राष्ट्र कार्यालय के बाहर जम कर हुआ पाकिस्तान का विरोध

ट्रेंडिंग न्यूज़