इस देश में घूमने जा रहे हैं तो सावधान! सेक्स को लेकर नहीं जानते ये कानून तो हो जाएगी जेल

Indonesian Government banned premarital intercourse: जहां दुनिया भर में शादी से पहले सेक्स को लेकर व्याप्त संकीर्ण विचारों को दूर करने की बात की जाती है तो वहीं पर इंडोनेशिया की संसद ने एक ऐसा कानून पास कर दिया है, जिसने दुनिया भर की नजरें अपनी ओर खींच ली हैं.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Dec 7, 2022, 10:55 AM IST
  • अगर सेक्स के लिये पाये गये दोषी तो होगी एक साल की जेल
  • घूमने गये नागरिकों पर भी लागू होगा ये नियम
इस देश में घूमने जा रहे हैं तो सावधान! सेक्स को लेकर नहीं जानते ये कानून तो हो जाएगी जेल

Indonesian Government banned premarital intercourse: जहां दुनिया भर में शादी से पहले सेक्स को लेकर व्याप्त संकीर्ण विचारों को दूर करने की बात की जाती है तो वहीं पर इंडोनेशिया की संसद ने एक ऐसा कानून पास कर दिया है, जिसने दुनिया भर की नजरें अपनी ओर खींच ली हैं. इंडोनेशियाई संसद ने एक नया आपराधिक कानून पास किया है जिसके तहत अगर कोई महिला या पुरुष शादी से पहले या शादी के बाद अपने पार्टनर के अलावा किसी और से सेक्स संबंध बनाता है तो उसे कानूनन अपराध माना जाएगा.

अगर सेक्स के लिये पाये गये दोषी तो होगी एक साल की जेल

इस केस में दोषी पाये जाने पर अपराधी को एक साल तक की जेल की सजा हो सकती है. संसद ने साफ किया है कि सेक्स को लेकर बनाया गया यह नियम इंडोनेशिया के नागरिकों और देश में रह रहे विदेशियों पर एक तरह से लागू होगा. पुलिस ने साफ किया है कि एडल्टरी (शादी के बाद किसी और से शारीरिक संबंध) के मामले पर कार्रवाई पति-पत्नी या बच्चों की शिकायत के बाद ही की जाएगी.

इंडोनेशिया के नए कानून के अनुसार सेक्स करने के लिये आपका पति-पत्नी होना जरूरी है नहीं तो एक साल के लिए जेल और भारी जुर्माना भी झेलना पड़ सकता है. शादी से पहले के मामले में कार्रवाई माता-पिता की शिकायत के बाद ही की जाएगी. जहां पर अदालत में ट्रॉयल शुरू होने से पहले शिकायत वापस ली जा सकती है लेकिन कार्रवाई शुरू होने के बाद कानून के हिसाब से ही चीजें आगे बढ़ेंगी.

घूमने गये नागरिकों पर भी लागू होगा ये नियम

गौरतलब है कि देश के राष्ट्रपति, सरकारी संस्थाओं का अपमान करने पर भी बैन लगाया गया है जिसे करीब 3 साल पहले भी सरकार लागू करने की तैयारी कर रही थी लेकिन जब हजारों की संख्या में लोगों ने विरोध प्रदर्शन किया तो सरकार को अपने कदम पीछे खींचने पड़े थे.

आपको बता दें कि यह कानून न सिर्फ वहां के नागरिकों पर बल्कि वहां घूमने पहुंचे पर्यटकों पर भी लागू होगा. इसको लेकर इंडोनेशिया के कई कारोबारी समूहों ने इसपर चिंता भी जताई है क्योंकि इससे न सिर्फ टूरिज्म बल्कि निवेशकों पर भी असर पड़ सकता है. 

इसे भी पढ़ें- IND vs BAN: करो या मरो के मैच में उतरेगी रोहित सेना, हारी तो बनेगा शर्मनाक रिकॉर्ड

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

 

ज़्यादा कहानियां

ट्रेंडिंग न्यूज़