फिलिस्तीन पर इजरायली हमले से भड़के इस्लामिक देश, अल-अक्सा मस्जिद की तरफ बढ़ रही भीड़

 इजरायल की आक्रामकता को देखते हुए दुनियाभर के इस्लामिक देश बुरी तरह बौखला गए हैं. कई इस्लामिक देशों में इन हमलों के खिलाफ उग्र प्रदर्शन हुए हैं. इस बीच यह भी खबर आई है कि कई देशों के प्रदर्शनकारी अल-अक्सा मस्जिद की तरफ बढ़ रहे हैं.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Oct 13, 2023, 07:03 PM IST
  • इजरायल बेहद आक्रामक कार्रवाई कर रहा है.
  • इस्लामिक देशों में इसे लेकर है नाराजगी.
फिलिस्तीन पर इजरायली हमले से भड़के इस्लामिक देश, अल-अक्सा मस्जिद की तरफ बढ़ रही भीड़

नई दिल्ली. अपने देश पर हुए हमास के बर्बर हमले के खिलाफ एक तरफ इजरायल जबरदस्त कार्रवाई कर रहा है तो वहीं दूसरी तरफ इस्लामिक देशों में इसे लेकर काफी नाराजगी है. इजरायल ने गाजा पट्टी में रह रहे लोगों को छोड़कर जाने का अल्टीमेटम दे दिया है. इजरायल की तरफ से गाजा के भीतर जमीनी लड़ाई की तैयारी पूरी कर ली गई है. इजरायल की आक्रामकता को देखते हुए दुनियाभर के इस्लामिक देश बुरी तरह बौखला गए हैं. कई इस्लामिक देशों में इन हमलों के खिलाफ उग्र प्रदर्शन हुए हैं. इस बीच यह भी खबर आई है कि कई देशों के प्रदर्शनकारी अल-अक्सा मस्जिद की तरफ बढ़ रहे हैं.

मीडिया रिपोर्ट्स में दावा किया गया है कि इजरायल के आस-पास स्थित ईरान, सीरिया, जॉर्डन और लेबनॉन के हजारों लोग अल-अक्सा मस्जिद की तरफ बढ़ रहे हैं. इस मस्जिद को लेकर लंबे समय से विवाद रहा है. इस पवित्र स्थान पर यहूदी और मुस्लिम दोनों ही अपना दावा ठोंकते हैं. मस्जिद के महत्व का अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि हमास ने इजरायल पर अपने बर्बर हमले का नाम भी इसी मस्जिद पर रखा था. 

अमेरिकी रक्षा मंत्री इजरायल पहुंचे
इस बीच अमेरिका के रक्षामंत्री लॉयड ऑस्टिन शुक्रवार को इजराइल के वरिष्ठ नेताओं से मिलने के लिए तेल अवीव पहुंचे. वह अमेरिका द्वारा इजराइल को दिए गए हथियारों और सुरक्षा सहायता को भी देखेंगे. अमेरिका ने ये हथियार उग्रवादी समूह हमास से लड़ाई के पहले सप्ताह में त्वरित सहायता के तौर पर इजराइल को दिए हैं.

इजरायल दे चुका है अल्टीमेटम
वहीं ऑस्टिन की तेल अवीव यात्रा ऐसे समय हो रही जब इजराइल ने संभावित जमीनी कार्रवाई से पहले गाजा शहर के हजारों लोगों को ‘अपनी सुरक्षा और संरक्षा’के लिए इलाके को खाली करने का निर्देश दिया है. इसके जवाब में गाजा पर शासन कर रहे हमास ने फलस्तीनियों से ‘अपने घरों में ही रहने और इजराइल का मजबूती से मुकाबला करने का आह्वान किया है.’ 

अमेरिकी विदेश मंत्री के कूटनीतिक प्रयास
रक्षा मंत्री की यात्रा से इतर अमेरिकी विदेश मंत्री ब्लिंकन कूटनीतिक प्रयास कर रहे हैं ताकि पश्चिम एशिया में संघर्ष को रोका जा सके. ब्लिंकन तेल अवीव की यात्रा के बाद शुक्रवार को जॉर्डन पहुंचे और वहां के शासक अब्दुल्लाह द्वितीय से मुलाकात की. ब्लिंकन कतर रवाना होने से पहले जॉर्डन की राजधानी अम्मान में ही फिलस्तीन के राष्ट्रपति महमूद अब्बास से मुलाकात की.

ये भी पढ़ें- Israel को Iran की खुली धमकी, कहा- 'गाजा पर हमले बंद करो, नहीं तो...'

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़