'दिन में पत्रकार, रात में आतंकवादी': इजरायल का दावा, रिपोर्टर भी है हमास नेता

Israel claims on journalist Mohamed Washah: इजरायली सेना ने दावा किया है कि अल जजीरा मीडिया नेटवर्क के तहत चलने वाले चैनल के पत्रकार मोहम्मद वाशाह भी हमास के एक वरिष्ठ कमांडर हैं. कई हफ्ते पहले मध्य गाजा में एक ऑपरेशन के दौरान उनके लैपटॉप से ​​प्राप्त तस्वीरों और दस्तावेजों के अनुसार यह दावा किया जा रहा है.

Written by - Nitin Arora | Last Updated : Feb 12, 2024, 11:23 AM IST
  • IDF का अल जजीरा पर कटाक्ष
  • IDF बताता है कि अल जजीरा के पत्रकारों को आतंकवादी
'दिन में पत्रकार, रात में आतंकवादी': इजरायल का दावा, रिपोर्टर भी है हमास नेता

Israel claims on journalist Mohamed Washah: इजरायली रक्षा बलों (IDF) ने रविवार को एक बड़े पत्रकार पर आंतकवादी होने का आरोप लगाया है. पत्रकार द्वारा हाल के महीनों में गाजा से अल जजीरा के लिए नियमित रूप से रिपोर्टिंग की घई है. गाजा पट्टी में इजराइल रक्षा बलों द्वारा बरामद की गई तस्वीरों और दस्तावेजों के अनुसार, इजरायली सेना ने दावा किया है कि अल जजीरा मीडिया नेटवर्क के तहत चलने वाले चैनल के लिए काम करने वाला एक फिलिस्तीनी पत्रकार, हमास की सैन्य विंग में एक वरिष्ठ कमांडर भी है.

IDF के अरबी भाषा के प्रवक्ता लेफ्टिनेंट कर्नल अविचाई अद्राई ने कहा कि सबूत एक लैपटॉप से ​​प्राप्त किए गए थे जो मोहम्मद वाशाह का था, जो हाल के महीनों में अल जजीरा के लिए रिपोर्टिंग करते दिखाई दिया था.

अद्राई ने कहा कि कई हफ्ते पहले उत्तरी गाजा पट्टी में हमास के एक शिविर के अंदर आईडीएफ ऑपरेशन के दौरान वाशाह के लैपटॉप से सबूत बरामद किए गए थे. इजरायल ने दावा किया कि सबूतों से पता चला है कि वाशाह हमास की टैंक रोधी मिसाइल इकाई में एक प्रमुख कमांडर है और 2022 के अंत में, उसने आतंकवादी समूह की वायु इकाई के लिए अनुसंधान और विकास में काम करना शुरू किया.

 

उन्होंने यह भी कहा कि कौन जानता है कि हम निकट भविष्य में पत्रकारिता की आड़ में अन्य आतंकवादियों की उपस्थिति के बारे में और अधिक जानकारी दे सकते हैं.

IDF का अल जजीरा पर कटाक्ष
IDF ने X पर कतर के सरकारी स्वामित्व वाले टेलीविजन समाचार नेटवर्क अल जजीरा पर कटाक्ष किया. IDF ने ट्वीट किया, 'Hey अल जजीरा, हमें लगता है कि आपके पत्रकारों को स्थितियों पर निष्पक्ष रिपोर्ट देनी चाहिए, न कि उन्हें हमास के आतंकवादियों के रूप में अग्रिम पंक्ति में खड़ा करने में सक्रिय रूप से भाग लेना चाहिए.'

ऐसी भी रिपोर्ट है कि कतर सरकार द्वारा वित्त पोषित और नियंत्रित अल जजीरा पर आरोप कांग्रेसी रिपब्लिकन के दबाव में लगाया गया है जो चाहते हैं कि नेटवर्क को अमेरिका की नजर में एक विदेशी एजेंट के रूप में दिखाया जा सके.

बता दें कि पिछले महीने, गाजा के राफा में इजरायली हवाई हमले में मारे गए अल जजीरा के दो पत्रकारों पर बाद में IDF द्वारा हमास और फिलिस्तीनी इस्लामिक जिहाद आतंकवादी समूहों के सदस्य होने का आरोप लगाया गया था.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़