गाजा में नेतान्याहू के सैनिकों की कार्रवाई खत्म! इजरायली मीडिया ने किया बड़ा दावा

इजरायली सेना ने बताया कि हमास की रफा ब्रिगेड को खत्म कर दिया गया है और यह अब अस्तित्व में नहीं है. इजरायल के वरिष्ठ रक्षा अधिकारियों ने यह भी कहा कि जब हमास की अधिकांश लड़ाकू इकाइयां भंग हो जाएंगी, तो बंधक सौदे की शुरुआत करने का सही समय होगा. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Aug 17, 2024, 08:15 PM IST
  • गाजा में इजरायल का अभियान समाप्त.
  • इजरायली चैनल ने किया है ये दावा.
गाजा में नेतान्याहू के सैनिकों की कार्रवाई खत्म! इजरायली मीडिया ने किया बड़ा दावा

यरूशलम. इजरायल के सरकारी मीडिया ने बताया कि गाजा पट्टी में इजरायली सेना की लड़ाई समाप्त हो गई है. सीनियर ऑफिसर्स का हवाला देते हुए, इजरायल के सरकारी स्वामित्व वाले कान टीवी ने कहा कि इजरायल अब गाजा में तभी लौटेगा-जब कोई नई खुफिया जानकारी मिलेगी, लेकिन सामान्य तौर पर गाजा में इजरायली सेना की कार्रवाई समाप्त हो गई है.

इजरायली सेना का क्या है कहना?
चैनल के मुताबिक इजरायली सेना ने बताया कि हमास की रफा ब्रिगेड को खत्म कर दिया गया है और यह अब अस्तित्व में नहीं है. कान टीवी ने कहा कि इजरायल के वरिष्ठ रक्षा अधिकारियों ने यह भी कहा कि जब हमास की अधिकांश लड़ाकू इकाइयां भंग हो जाएंगी, तो बंधक सौदे की शुरुआत करने का सही समय होगा. शुक्रवार को गाजा में युद्ध विराम के लिए वार्ता में भाग लेने वाला इजरायली प्रतिनिधिमंडल ईरानी हमले के डर से कतर में विमान से नहीं पहुंचा. प्रतिनिधिमंडल यूएई के अबू धाबी में उतरा और विमान से नहीं बल्कि सड़क मार्ग से दोहा के लिए रवाना हुआ.

इस बीच अमेरिका, मिस्र और कतर के एक संयुक्त बयान में कहा गया कि पिछले 48 घंटों में दोहा में वरिष्ठ अधिकारियों ने मध्यस्थ के रूप में बातचीत की है, जिसका मकसद युद्धविराम और बंधकों की रिहाई के लिए समझौता करना है.

अमेरिका ने कहा-सरकारात्मक रही चर्चा
अमेरिका में बाइडेन प्रशासन के एक अधिकारी ने कहा कि इजरायल और हमास के बीच युद्धविराम-बंधक समझौते के लिए दोहा में पिछले दो दिनों से चल रही वार्ता काफी सकारात्मक रही. राष्ट्रपति जो बाइडेन ने मिस्र के राष्ट्रपति अब्देल-फत्ताह अल-सिसी और कतर के अमीर तमीम बिन हमद अल थानी से बात की. तीनों इस बात पर सहमत हुए कि 'अब युद्ध का अंत हो गया है. तीनों मध्यस्थता करने वाले देशों का मानना ​​है कि शुक्रवार को अमेरिका द्वारा पेश किये गए प्रस्ताव ने दोनों पक्षों के बीच दूरियों को काफी हद तक कम कर दिया है.

ये भी पढ़ें- बाबर आजम के साथ प्रैक्टिस में हुई बड़ी घटना, PCB ने जारी किया वीडियो, पिच पर बैठे नजर आए कप्तान

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़