जापान में नियुक्त किया गया 'Minister of Loneliness', अब नहीं करेंगे अकेला महसूस

पिछले कुछ दिनों से जापान (Japan) को लेकर पूरी दुनिया में चिंता देखी जा रही है. दरअसल जापान से एक चौंकाने वाली खबर सामने आई है. दुनिया की किसी भी देश के मुकाबले जापान में आत्महत्या के मामले सबसे ज्यादा तेजी से बढ़ते जा रहे हैं.

Last Updated : Feb 23, 2021, 11:04 AM IST
  • पुरुषों के मुकाबले महिलाएं कर रहीं ज्यादा संख्या में आत्महत्या
  • कोविड से मरने वालों से ज्यादा दर्ज किए गए सुसाइड केस
जापान में नियुक्त किया गया 'Minister of Loneliness', अब नहीं करेंगे अकेला महसूस

नई दिल्ली: जापान जहां एक तरफ तकनीकी के क्षेत्र में तेजी से आगे की ओर बढ़ रहा है. वहीं दूसरी तरफ देश में नई समस्या खड़ी हो गई है. तमाम आधुनिकता के बाद भी वहां के लोगों में अकेलापन और डिप्रेशन काफी ज्यादा देखा जा रहा है. तनाव और अकेलेपन के चलते जापान के नागरिक सुसाइड की तरफ जा रहे हैं.

देश में बढ़ते सुसाइड के मामले को देखते हुए जापान की सरकार ने 'Minister of Loneliness को नियुक्त किया है. एक रिपोर्ट के अनुसार 2020 में करीब 11 साल बाद जापान में इतनी बड़ी संख्या में आत्महत्या के केस सामने आए हैं. वहीं पुरुषों की तुलना में सुसाइड करने वालों में महिलाओं की संख्या ज्यादा है.

ये भी पढ़ें-Perseverance Mars Rover: चलो ले चलें तुझे मंगल के शहर में.

बता दें कि आत्महत्या करने वाली औरतों के आंकड़ों में करीब 15 फीसद का इजाफा देखा गया है.

इतना ही नहीं 2020 अक्टूबर में पूरी दुनिया जहां कोविड से जंग लड़ रही थी और कोविड से न जानें कितने लोगों ने अपनी जान गंवा दी. वहीं जापान में कोविड से मरने वालों से ज्यादा आत्महत्या करने वालों लोगों की संख्या दर्ज की गई. 2019 की तुलना में 2020 में सुसाइड के आंकड़ों में करीब 70 फीसदी की बढ़ोतरी देखी गई.

ये भी पढ़ें-Facebook-Google ने फैलाया झूठ! जकरबर्ग और पिचाई से अमेरिकी सदन करेगा पूछताछ.

एक रिपोर्ट में पाया गया कि जापान में ज्यादातर महिलाएं अकेले रहती हैं. उनमें से कई के पास स्थिर रोजगार नहीं है और यह भी महिलाओं की आत्महत्या की एक बड़ी वजह बताई जा रही है.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

 

ज़्यादा कहानियां

ट्रेंडिंग न्यूज़