Kim Jong Un को दी चीन ने अपनी कोरोना वैक्सीन

चीन ने अपनी कोरोना वैक्सीन को दुनिया के बाज़ार में उतार दिया है और सबसे पहले जिन देशों को  वैक्सीन दी गई है उसमें शामिल है उत्तर कोरिया भी..

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Dec 1, 2020, 02:50 PM IST
  • उत्तर कोरिया का दावा -नहीं है कोरोना मामले
  • अमेरिका से आई है ये खबर
  • खुफिया एजेन्सियों ने दो जापानी इंटेलिजेंस सूत्रों के हवाले से दी खबर
  • किम और अधिकारियों को दी गई है वैक्सीन
Kim Jong Un को दी चीन ने अपनी कोरोना वैक्सीन

नई दिल्ली.    चीन ने अपनी कोरोना वैक्सीन का वैश्विक व्यापार शुरू कर दिया है. कई देशों से उसकी कोरोना वैक्सीन को लेकर बातचीत चल रही है और कुछ देशों का उसने कोरोना वैक्सीन की पहली डोज़ भेजनी शुरू भी कर दी है. इससे जाहिर है कि न केवल चीन की कोरोना वैक्सीन अपने परीक्षणों में सफल रही है बल्कि कोरोना संकमण के खिलाफ कारगर भी है तभी चीन ने उत्तर कोरिया के तानाशाह किम जोंग उन अपनी वैक्सीन दी है.  

उत्तर कोरिया का दावा -नहीं है मामले 

चीन ने उत्तर कोरिया के प्रति अपनी मित्रता का भाव प्रगट करते हुए अपनी कोरोना वायरस वैक्सीन किम जोंग उन को भेज दी है. हालांकि ये चीन की एक्सपेरिमेंटल कोरोना वायरस वैक्सीन है जो राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने किम जोंग उन और उसके पूरे परिवार के लिए भेजी है  किन्तु सच तो ये भी है कि उत्तर कोरिया को इस वैक्सीन की जरूरत फिलहाल नहीं है. इसकी वजह ये है कि उत्तर कोरिया ये दावा करता आया  है कि उसके यहां कोरोना का कोई केस नहीं है. 

अमेरिका से आई है ये खबर 

चीन की वैक्सीन उत्तर कोरिया पहुंची है -ये खबर अमेरिका की ख़ुफ़िया एजेंसियों के हवाले से बाहर आई है. अमेरिका के अनैलिस्ट्स ने मंगलवार 1 दिसंबर को अपने दो जापानी इंटेलिजेंस सूत्रों के हवाले से कोरोना वैक्सीन पर ये अहम दावा किया है जिससे यह सिद्ध होता है कि चीन की दवा कारगर है तभी उसने किम जोंग उन को ये दवा भेजी है. 

किम और अधिकारियों को दी गई वैक्सीन 

चीन की कोरोना वैक्सीन के आने की बात को उत्तर कोरिया ने अस्वीकार नहीं किया है. उत्तर कोरिया के राष्ट्रीय संस्थान सेंटर फॉर द नैशनल इंटरेस्ट के उत्तर कोरिया एक्सपर्ट हैरी काजियानिस ने इसको लेकर दिए गए बयान में माना है कि न केवल किम जोंग उन को बल्कि उनके साथ-साथ उत्तर कोरिया के कई अधिकारियों को भी वैक्सीन दी गई है. 

ये भी पढ़ें. Iran के परमाणु वैज्ञानिक की हत्या रिमोट कंट्रोल से की जाने की आशंका

देश और दुनिया की हर एक खबर अलग नजरिए के साथ और लाइव टीवी होगा आपकी मुट्ठी में. डाउनलोड करिए ज़ी हिंदुस्तान ऐपजो आपको हर हलचल से खबरदार रखेगा... नीचे के लिंक्स पर क्लिक करके डाउनलोड करें-

Android Link - https://play.google.com/store/apps/details?id=com.zeenews.hindustan&hl=en_IN

iOS (Apple) Link - https://apps.apple.com/mm/app/zee-hindustan/id1527717234

 

 

 

 

 

ट्रेंडिंग न्यूज़