Iran के परमाणु वैज्ञानिक की हत्या रिमोट कंट्रोल से की जाने की आशंका

ईरान के परमाणु वैज्ञानिक की मौत को लेकर एक नया दावा सामने आया है जिसमें कहा जा रहा है कि इस वैज्ञानिक की रिमोट कंट्रोल वाले हथियार से की गई है हत्या..

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Dec 1, 2020, 01:50 PM IST
  • हत्या पर आया सुरक्षा प्रमुख का सनसनीखेज बयान
  • रिमोट कंट्रोल के हथियार का इस्तेमाल करके दूर से हुआ हमला
  • सुरक्षा एजेन्सियों को पहले ही अंदेशा था कत्ल का
Iran के परमाणु वैज्ञानिक की हत्या रिमोट कंट्रोल से की जाने की आशंका

नई दिल्ली.  ईरान के परमाणु वैज्ञानिक मोहसिन फखरीजदेह की हत्या पर एक नया दावा सामने आया है. इस दावे में जो कहा जा रहा है वो कितना सच है ये तो जांच से ही पता चल पायेगा किन्तु ये दावा बताता है कि ईरान के परमाणु वैज्ञानिक मोहसिन की हत्या एक रिमोट नियंत्रित हथियार से की गई है. इस दावे में वजन इस बात से भी जाहिर होता है कि ईरान को संदेह है कि इज़राइल ने ये हत्या कराई है. 

आया सुरक्षा प्रमुख का बयान 

ईरान के सुरक्षा प्रमुख अली शमखानी का अहम हालिया बयान इस हत्या पर करीब से रौशनी डालता है.  अपने बयान में शमख़ानी ने बताया है कि इस हत्या में हमलावरों ने इलेक्ट्रॉनिक उपकरण का इस्तेमाल किया और कातिल खुद मौक़ा ए वारदात पर मौजूद नहीं थे और इन रिमोट कंट्रोल्ल्ड हथियारों का इस इस्तेमाल इस वारदात के लिए कर रहे थे. 

ये था बयान शमख़ानी का 

ईरान की सर्वोच्च राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद के प्रमुख शमखानी ने इस घटना पर जो जानकारी दी है उसने सनसनी फैला दी है. शमख़ानी ने कहा कि  “वैज्ञानिक फखरिजदेह की सुरक्षा को लेकर ज़रूरी सभी तैयारियां पूरी थीं लेकिन दुश्मनों ने बिल्कुल नए तरीके का इस्तेमाल करके इस कत्ल को अंजाम दिया. उन्होंने बिलकुल पेशेवराना तरीके से एक ख़ास योजना बना कर तकनीक का इस्तेमाल करते हुए इस वारदात को अंजाम दिया. बदकिस्मती ईरान के दुश्मन अपने इरादों में कामयाब भी हो गए. देखा जाए तो ये एक बहुत ही मुश्किल मिशन था जिसे दुश्मनों ने इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों का इस्तेमाल करके दूर बैठे बैठे ही अंजाम दे दिया है.” 

अंदेशा था कत्ल का 

ईरानी खुफिया एजेंसियों को पहले ही इस बात का अंदेशा था कि वैज्ञानिक फखरिजदेह की हत्या की साजिश चल रही है और कभी भी उन पर हमला हो सकता है. यद्यपि ख़ुफ़िया एजेंसियों ने इस विषय में  कोई भी विस्तृत जानकारी नहीं दी है. जबकि इसके विपरीत कत्ल के तुरंत बाद जो बयान ईरानी रक्षा मंत्रालय ने जारी किया था उसमें कहा गया था कि फखरीजादेह की कार को कुछ बंदूकधारियों ने निशाना बनाया था और उसी दौरान वे भी गोलियों का निशाना बन गए.

ये भी पढ़ें. दिल्ली बना दुनिया का दूसरा सबसे प्रदूषित शहर

देश और दुनिया की हर एक खबर अलग नजरिए के साथ और लाइव टीवी होगा आपकी मुट्ठी में. डाउनलोड करिए ज़ी हिंदुस्तान ऐपजो आपको हर हलचल से खबरदार रखेगा... नीचे के लिंक्स पर क्लिक करके डाउनलोड करें-

Android Link - https://play.google.com/store/apps/details?id=com.zeenews.hindustan&hl=en_IN

iOS (Apple) Link - https://apps.apple.com/mm/app/zee-hindustan/id1527717234

 

ट्रेंडिंग न्यूज़