18 महीने में 3 बार भारत आ चुकी हैं नई ब्रिटिश PM, 'इंडिया को अच्छे से समझती हैं'

भारत में ब्रिटेन के हाई कमिश्नर एलेक्स एलिस ने कहा है कि बीते 18 महीने में नई प्रधानमंत्री लिज ट्रस तीन भारत की यात्रा कर चुकी हैं. वो इंडिया को बहुत अच्छे तरीके से समझती हैं.

Edited by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Sep 6, 2022, 06:44 PM IST
  • आज PM नियुक्त हुई हैं लिज ट्रस.
  • बोरिस जॉनस ने सौंप दिया है इस्तीफा.
18 महीने में 3 बार भारत आ चुकी हैं नई ब्रिटिश PM, 'इंडिया को अच्छे से समझती हैं'

नई दिल्ली. ब्रिटेन की नई प्रधानमंत्री लिज ट्रस भारत को अच्छी तरीके समझती हैं और दोनों देशों के बीच संबंध मजबूत करेंगी. भारत में ब्रिटेन के राजदूत एलेक्स एलिस यह बात कही  है. समाचार एजेंसी एएनआई से बात करते हुए एलिस ने कहा कि बीते 18 महीने में नई प्रधानमंत्री लिज ट्रस तीन भारत की यात्रा कर चुकी हैं. वो भारत को बहुत अच्छे तरीके से समझती हैं. 

दोनों देशों के बीच व्यापारिक संबंधों को लेकर पूछे गए एक सवाल के जवाब में ब्रिटिश हाईकमिश्नर ने कहा- दोनों की अर्थव्यवस्था एक-दूसरे से नजदीकी के साथ जुड़ी हुई हैं. नई ब्रिटिश शासन में 2030 तक द्विपक्षीय व्यापार को दोगुना करने के लक्ष्य पर काम किया जाएगा. 

बता दें कि लिज ट्रस ब्रिटेन की सियासत में फायरब्रांड नेता के तौर पर जानी जाती हैं. वह दक्षिणपंथी बोरिस जॉनसन की जगह लेंगी. लिज ट्रस 47 साल की हैं. उनका जन्म ऑक्सफोर्ड में हुआ था. उनकी पढ़ाई राउंडहे स्कूल लीड्स और ऑक्सफोर्ट यूनिवर्सिटी में हुई है. उनका संसदीय क्षेत्र साउथ वेस्ट नॉरफॉक है. उनके पति का नाम हग ओ लैरी है. उनकी दो बेटियां हैं.

जॉनसन ने दिया इस्तीफा
महारानी एलिजाबेथ द्वितीय को प्रधानमंत्री के पद से अपना इस्तीफा औपचारिक तौर पर सौंपने से पहले बोरिस जॉनसन ने मंगलवार को अपने विदाई भाषण में स्वयं को ‘बूस्टर रॉकेट’करार दिया, जिसने अपना काम कर दिया है. जॉनसन ने इसके साथ ही गुटों में बंटी कंजर्वेटिव पार्टी से लिज ट्रस के साथ खड़े होने का आह्वान किया. 

लिज ट्रस को महारानी नियुक्त किया प्रधानमंत्री
महारानी एलिजाबेथ द्वितीय ने कंजरवेटिव पार्टी की नेता लिज ट्रस को मंगलवार को औपचारिक रूप से ब्रिटेन का नया प्रधानमंत्री नियुक्त कर दिया. ट्रस देश की तीसरी महिला प्रधानमंत्री बनी हैं. वह 96 वर्षीय महारानी से मिलने के लिए स्कॉटलैंड के एबर्डीनशायर में उनके बाल्मोरल कैसल स्थित आवास पहुंचीं, जिसके बाद महारानी ने औपचारिक रूप से ट्रस से नयी सरकार बनाने को कहा. महारानी अपनी वार्षिक छुट्टियों के लिए एबर्डीनशायर स्थित आवास पर हैं. इसके बाद 47 वर्षीय ट्रस लंदन स्थित 10 डाउनिंग स्ट्रीट पहुंचकर प्रधानमंत्री के रूप में अपना पहला भाषण देंगी और इसके बाद कुछ प्रमुख कैबिनेट मंत्रियों के नाम की घोषणा करेंगी.

यह भी पढ़िएः रिटायर होने वाले हैं पाक आर्मी चीफ बाजवा, नई नियुक्ति पर भिड़ गए इमरान-शहबाज

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़