जानें यूक्रेन में क्यों चल रहे बुलडोजर, तबाह शहरों की तस्वीरें देख कांप उठी दुनिया

शहर मारियुपोल की तस्वीरें आईं तो दुनिया कांप उठी है. यह शहर पूरी तरह खंडहर बन चुका है. 90 फीसद इमारतें या तो क्षतिग्रस्त हो चुकी हैं. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jul 17, 2022, 01:43 PM IST
  • कम से कम 300,000 नागरिक भाग गए हैं या मारे गए हैं
  • मारियुपोल निवासी सड़क पर रुके पानी में अपने कपड़े धोते हैं
जानें यूक्रेन में क्यों चल रहे बुलडोजर, तबाह शहरों की तस्वीरें देख कांप उठी दुनिया

लंदन: रूस यूक्रेन युद्ध में एक के बाद एक यूक्रेनी शहर जमींदोज हो रहे हैं. हालिया रिपोर्ट में ऐसी ही एक तबाह शहर मारियुपोल की तस्वीरें आईं तो दुनिया कांप उठी है. रिपोर्ट के मुताबिक यह शहर पूरी तरह खंडहर बन चुका है. मारियुपोल की 90 फीसद इमारतें या तो क्षतिग्रस्त हो चुकी हैं या खंडहर बन चुकी हैं. 

द सन की रिपोर्ट के मुताबिक मारियुपोल के खंडहरों के अंदर शवों को डिब्बे में छोड़ दिया गया है. यहां निवासियों को सीवेज पीने के लिए मजबूर किया जाता है और हड्डियां का गलियों में बिखरी पड़ी हैं. 

मध्य युग जैसे हालात
कभी समुद्र तट के लिए मशहूर, संस्कृति का एक प्रसिद्ध स्थान और स्वास्थ्य सेवा का का एक सेंटर रहा यूक्रेनी शहर मारियुपोल अब मध्य युग में वापस फेंक दिया गया है. जब आप तबाह हुए शहर से गुजरते हैं, तो मृत शरीर और शरीर के टुकड़े अभी भी मलबे और गंदे पानी के पूल के बीच जमीन पर बिखरे हुए हैं.

यूक्रेन में चल रहे बुलडोजर
भयावह तस्वीरें मारियुपोल में तबाही दिखाती हैं, जहां 90 प्रतिशत शहर क्षतिग्रस्त या नष्ट हो गया है.कम से कम 300,000 नागरिक भाग गए हैं या मारे गए हैं. मारियुपोल निवासी सड़क पर रुके पानी में अपने कपड़े धोते हैं. मारियुपोल निवासियों की कतारें चिलचिलाती धूप में प्लास्टिक की बाल्टियों में पानी इकट्ठा करने के लिए इंतजार करती हैं, बुलडोजर तबाह इमारतों को साफ करने की कोशिश करते हैं, जबकि घायल और बीमार लोग अस्पताल जाते हैं, जहां कोई मदद नहीं मिलती है.

कुछ निवासियों को सीवेज पीने के लिए मजबूर किया जाता है क्योंकि वहां बहुत कम या कोई साफ पानी नहीं होता है, और शवों को कब्रों में दफनाने के बजाय अक्सर कचरे के ढेर में सड़ने के लिए छोड़ दिया जाता है. और दवाओं की पुरानी कमी है, डॉक्टरों के पास बीमारी को रोकने के लिए अंगों को काटने के अलावा कोई विकल्प नहीं बचा है.

क्या कहते हैं स्थानीय निवासी
स्थानीय निवासी कहते हैं कि और यह सब निरंकुश व्लादिमीर पुतिन और उनकी क्रूर सेना के आदेश पर है क्योंकि रूस यूक्रेन को क्रूर बना रहा है. अब, बचे और बीमार रूसी समर्थित अलगाववादी समूह, डोनेट्स्क पीपुल्स रिपब्लिक के नियंत्रण में हैं.

मारियुपोल के स्वास्थ्य निदेशक एंड्री रेम्पेल ने द सन ऑनलाइन को बताया, "जिन लोगों को आप कई सालों से जानते हैं, आप उन्हें अब और नहीं पहचान सकते." इतने सारे शव अभी भी गलियों में पड़े हैं, और हैजा का खतरा है, ये लोग अब और नहीं झेल सकते. ”

चूंकि इतने सारे निवासी साप्ताहिक आधार पर मर जाते हैं, गोलाबारी और सड़क पर लड़ाई के दौरान मारे गए लोगों के अलावा, शहर शवों और मानव अवशेषों के टुकड़ों से अटा पड़ा है. और हर बार बुलडोजर या कामगार शहर को साफ करने के लिए क्षतिग्रस्त इमारतों को साफ करने के लिए आगे बढ़ते हैं, और अधिक मानव अवशेष सामने आते हैं. रेम्पेल ने कहा: "ऐसे बहुत से लोग हैं जिन्हें अभी भी दफनाया नहीं गया है." उन्होंने कहा कि मुख्य कारण रूसी अब क्षतिग्रस्त घरों और इमारतों को नष्ट कर रहे हैं क्योंकि उन इमारतों के अंदर बड़ी संख्या में शव हैं - इसलिए उन्हें साफ करने की तुलना में उन्हें समतल करना आसान है.

ये भी पढ़ें- जानें कौन हैं कैप्टन प्रीत चंडी, जा रहीं अंटार्कटिका फतह के 75 दिन के ऐतिहासिक सफर पर

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़