अंतरिक्ष में प्रेमी से झगड़ा, महिला एस्ट्रोनॉट स्पेस स्टेशन से भागीं, चलेगा केस

एजेंसी ने नासा की अंतरिक्ष यात्री सेरेना औनॉन-चांसलर को अपराधी के रूप में चिह्नित किया है. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Dec 1, 2021, 08:38 AM IST
  • 2018 में आईएसएस के संग डॉक माड्यूल में हुआ था छेद
  • जांच में पता चला कि यह छेद स्टेशन के भीतर से किया गया

ट्रेंडिंग तस्वीरें

अंतरिक्ष में प्रेमी से झगड़ा, महिला एस्ट्रोनॉट स्पेस स्टेशन से भागीं, चलेगा केस

लंदन: रूस की अंतरिक्ष एजेंसी ने 2018 में आईएसएस (अंतरराष्ट्रीय स्पेस स्टेशन) के साथ डॉक किए गए सोयुज एमएस-09 अंतरिक्ष यान में छेद के कारण की जांच पूरी कर ली है. एजेंसी ने नासा की अंतरिक्ष यात्री सेरेना औनॉन-चांसलर को अपराधी के रूप में चिह्नित किया है. 

आरोप है कि उन्होंने जानबूझकर स्पेस स्टेशन में ड्रिल कर छेद बनाया, जिससे स्टेशन के भीतर हवा का दबाव गिर गया. पर रूसी अंतरिक्ष यात्रियों ने जल्दी से छेद को बंद कर दिया और दबाव बहाल कर दिया.

रूस ने अपनी जांच कानून प्रवर्तन को सौंप दी है. अब अंतरिक्ष यात्री के खिलाफ आपराधिक आरोप के तहत जांच शुरू होगी.

क्या कहना है रूसी एजेंसी का
रूसी अंतरिक्ष एजेंसी रोस्कोस्मोस ने अपनी रिपोर्ट में दावा किया है कि सेरेना औनॉन-चांसलर ने सोयुज एमएस -09 में दो मिलीमीटर का छेद कर दिया था. एजेंसी इसे एक तोड़फोड़ मानती है.

रूस की एक मीडिया रिपोर्ट में सूत्रों का हवाला देते हुए बताया कि औनॉन-चांसलर ने घर जल्दी लौटने के लिए छेद किया था क्योंकि उनकी स्पेस स्टेशन पर अपने प्रेमी के साथ लड़ाई हो गई थी. इस झगड़े के बाद वह प्रयोगशाला छोड़ना चाहती थीं.

ये भी पढ़ें- ओमिक्रॉन वायरस से खत्म हो सकती है कोरोना महामारी, शोध में चौंकाने वाला खुलासा

पता नहीं प्रेमी कौन था
रिपोर्ट के मुताबिक औनॉन-चांसलर जब वह अंतरिक्ष में थीं तो उनकी शादी जेफ चांसलर से हो चुकी थी और दोनों आज भी शादीशुदा हैं. इसलिए यह स्पष्ट नहीं है कि रूसी अंदरूनी सूत्रों के अनुसार 'प्रेमी' कौन था. NASA ने अभी तक इस पर कोई प्रतिक्रिया नहीं दी है.

पहले से था शक
एक रूसी अधिकारी ने सितंबर 2018 में कहा कि ऐसा प्रतीत होता है कि छेद को एक ड्रिल का उपयोग करके पंचर किया गया था, और यह किसी के द्वारा जानबूझकर किया गया था. रूस ने 2019 में छेद के कारण की जांच शुरू की और अगस्त में आरोपों को साझा किया कि औनॉन-चांसलर ने छेद बनाया. इसके बाद नासा के प्रमुख बिल नेल्सन ने अट्विटर पर पोस्ट किया था कि 'मैं सेरेना का पूरा समर्थन करता हूं.'

ये भी पढ़ें- Omicron से सुरक्षित वे लोग जिन्हें इतने माह पहले लगी वैक्सीन, जानें दावे का आधार

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ज़्यादा कहानियां

ट्रेंडिंग न्यूज़