Nepal Election Result: पीएम शेर बहादुर देउबा की सत्तारूढ़ नेपाली कांग्रेस सबसे बड़ी पार्टी बनी

Nepal Election Result: नेपाल के संसदीय चुनाव में प्रधानमंत्री शेर बहादुर देउबा की सत्तारूढ़ नेपाली कांग्रेस अब तक सामने आए नतीजों में 53 सीट पर जीत दर्ज करके सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरी है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Nov 27, 2022, 08:35 PM IST
  • 20 नवंबर को हुआ था चुनाव
  • नेपाली कांग्रेस के खाते में 53 सीटें
Nepal Election Result: पीएम शेर बहादुर देउबा की सत्तारूढ़ नेपाली कांग्रेस सबसे बड़ी पार्टी बनी

नई दिल्लीः Nepal Election Result: नेपाल के संसदीय चुनाव में प्रधानमंत्री शेर बहादुर देउबा की सत्तारूढ़ नेपाली कांग्रेस अब तक सामने आए नतीजों में 53 सीट पर जीत दर्ज करके सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरी है. 

20 नवंबर को हुआ था चुनाव
देश की 275 सदस्यीय प्रतिनिधि सभा की 165 सीट का चुनाव प्रत्यक्ष मतदान से, जबकि शेष 110 सीट का चुनाव आनुपातिक चुनाव प्रणाली के जरिये होता है. प्रतिनिधि सभा और सात प्रांतीय विधानसभाओं के चुनाव 20 नवंबर को हुए थे. मतों की गिनती सोमवार को शुरू हुई थी. 

नेपाली कांग्रेस के खाते में 53 सीटें
नेपाली कांग्रेस ने प्रत्यक्ष मतदान प्रणाली के तहत अकेले 53 सीट जीती हैं, जबकि नेपाल कम्युनिस्ट पार्टी (यूएमएल) ने 42 सीट पर जीत दर्ज की है. इसके अलावा, सीपीएन-माओवादी सेंटर 17 सीट जीतकर तीसरी बड़ी पार्टी बनकर उभरी है, जबकि सीपीएन-यूनिफाइड सोशलिस्ट ने 10 सीट जीती हैं. 

नवगठित राष्ट्रीय स्वतंत्र पार्टी और राष्ट्रीय प्रजातंत्र पार्टी ने सात-सात सीटों पर कब्जा जमाया है. निर्दलीय उम्मीदवारों एवं अन्य छोटे दलों के खाते में 21 सीट गई हैं. 165 सीट में से 21 के नतीजे आने बाकी हैं. 

सत्तारूढ़ गठबंधन को 85 सीटें
पांच दलों के सत्तारूढ़ गठबंधन ने 85 सीटों पर जीत हासिल की हैं जबकि सीपीएन-यूएमएल के नेतृत्व वाले गठबंधन ने 55 सीट पर कब्जा जमाया है. प्रधानमंत्री और नेपाली कांग्रेस के अध्यक्ष देउबा के अलावा, तीन पूर्व प्रधानमंत्री प्रचंड, ओली और माधव नेपाल भी संसद के लिए चुने गए हैं.

संविधान की घोषणा के बाद दूसरा चुनाव
बता दें कि सितंबर 2015 में संविधान की घोषणा के बाद नेपाल में यह दूसरा संघीय और प्रांतीय चुनाव है. इससे पहले शनिवार को प्रधानमंत्री देउबा और माओवादी केंद्र के अध्यक्ष पुष्प कमल दहल ने मुलाकात की और वर्तमान गठबंधन को निरंतरता देने के तरीकों पर चर्चा की.

यह भी पढ़िएः चीन में लॉकडाउन से गुस्साए लोग सड़कों पर उतरे, शी जिनपिंग के इस्तीफे की मांग वाले लग रहे नारे

 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ज़्यादा कहानियां

ट्रेंडिंग न्यूज़