लोग अयोध्या में नहीं बनने दे रहे थे मंदिर, अब बन रहा है यूएई में

हिन्दू धर्म के प्रचार-प्रसार में हिन्दुओं के मंच से काम कम ही होते हैं. यह तो सनातन धर्म का ही प्रबल चुंबकीय प्रभाव है कि इसके अंतर्गत आने वाले कोई भी धर्म और किसी भी देश के लोग इससे प्रभावित हुए बिना नहीं रह सकते. अब इसका ही एक प्रमाण देखने को मिल रहा है यूएई में जहां बन रहा है इस अरब देश का प्रथम हिन्दू मंदिर..  

लोग अयोध्या में नहीं बनने दे रहे थे मंदिर, अब बन रहा है यूएई में

नई दिल्ली. सनातन धर्म सर्व-धर्म-सम भाव का विश्वविख्यात प्रवर्तक है. हिन्दुओं ने भारत में हर धर्म के लोगों को उनकी धार्मिक स्वतंत्रता प्रदान की है और उनको अपने साथ शांत सह-अस्तित्व भाव से रख कर विश्व में अपनी गैर-साम्प्रदायिक सोच और अपने शांतिपूर्ण जीवन का सन्देश दिया है. इसलिए भारत में हर धर्म के लोग और उनके पूजा स्थान मिल जाते हैं. किन्तु किसी मुस्लिम देश में आज की तारीख में यदि प्रथम मंदिर बनने का समाचार आये तो यह सुखद आश्चर्य है.

 

राजधानी अबूधाबी में बन रहा है मंदिर 

यूएई की राजधानी अबूधाबी में हिन्दू हिंदू मंदिर के निर्माण का कार्य पूरी तेजी से हो रहा है और कमाल की बात ये है कि यह मंदिर इस देश में पहला और इकलौता हिन्दू मंदिर बनने जा रहा है. बताया गया है कि इस हिन्दू मंदिर के निर्माण में किसी भी प्रकार के इस्पात का प्रयोग नहीं किया जाएगा. 

पारम्परिक भारतीय शैली में बनेगा मंदिर

मंदिर समिति के अधिकारियों से मिली जानकारी के अनुसार अबूधाबी का यह मंदिर पूरी तरह भारतीय वास्तुकला का ध्यान रख कर बनाया जा रहा है. विशेष बात इसमें ये है कि इस मंदिर के निर्माण के दौरान इसमें लोहे या उससे बनी सामग्री का इस्तेमाल नहीं होगा. मंदिर निर्माण भारत की पारंपरिक धार्मिक वास्तुकला के अंतर्गत किया जाएगा. 

 

दो वर्ष पूर्व हुआ था शिलान्यास 

2018 में अबूधाबी के इस मंदिर का शिलान्यास सम्पन्न हुआ था. अब इसकी नींव में फ्लाई ऐश कंकरीट भरने का काम भी पूर्ण हो गया है. प्रायः प्रतिदिन इस निर्माण के दौरान बड़ी संख्या में भारतीय मूल के लोग मंदिर स्थल पर मौजूद रहते हैं. 

ये भी पढ़ें. लालू से पूछा जज ने आपकी जमानत क्यों न रद्द कर दी जाए