US Corona Vaccine: इसकी सिर्फ एक डोज़ करेगी कोरोना का काम-तमाम

अमेरिका की इस कोरोना वैक्सीन के अंतिम चरण का ट्रायल शुरू हो गया है, दुनिया की कोरोना से चल रही जंग में एक कामयाब वैक्सीन ये भी सिद्ध होने वाली है..  

US Corona Vaccine: इसकी सिर्फ एक डोज़ करेगी कोरोना का काम-तमाम

नई दिल्ली.     अमेरिका की इस वैक्सीन के बारे में बताया जा रहा है कि इसकी सिंगल डोज ही कोरोना से बचाव के लिए काफी होगी. इस वैक्सीन पर काफी दिनों से अमेरिका में कार्य चल रहा है और अब ये अपने अंतिम दौर में पहुंच गई है अर्थात इसके अंतिम चरण का ट्रायल शुरू हो चुका है. 

जॉनसन एंड जॉनसन की है वैक्सीन  

आज की तारीख में दुनियाभर में लगभग डेढ़ सौ वैक्‍सीन बनाई जा रही हैं. रूस की वैक्सीन तैयार हो चुकी है और भारत की वैक्सीन बहुत जल्द तैयार हो जायेगी. इधर अमेरिका में बन रही इस वैक्सीन से भी बहुत उम्मीदें लगाईं जा रही हैं. जॉनसन एंड जॉनसन के द्वारा तैयार की जा रही इस वैक्सीन के बारे में चिकित्सा वैज्ञानिकों का कहना है कि अब यह अपने अंतिम दौर में है और बहुत जल्द इसके निर्माण का कार्य पूरा हो जाएगा. 

 अंतिम चरण का ट्रायल शुरू 

जॉनसन एंड जॉनसन की इस कोरोना वैक्सीन के बारे में चिकित्सा वैज्ञानिकों का दावा है कि यह वैक्सीन कोरोना के खिलाफ जंग में एक मजबूत हथियार का काम करेगी और इसकी एक खुराक ही संक्रमण खत्‍म करने के लिए काफी होगी. अंतिम चरण में चल रही इस वैक्सीन का अंतिम ट्रायल प्रारम्भ हो चुका है.  

यह वैक्सीन ख़ास इसलिए है 

सारी दुनिया में बहुत सी कोरोना वैक्सीन्स बनाई जा रही हैं. इन वैक्सीन्स के बारे में चिकित्सा वैज्ञानिकों की अलग-अलग राय है. कुछ वैक्सीन्स के बारे में उनका मानना है कि उनकी एक से ज्‍यादा खुराक संक्रमण खत्‍म करने के लिए लेनी होंगी जबकि दूसरी कुछ वैक्सीन्स को लेकर वे कह रहे हैं कि आमजनों को हर साल कोरोना वैक्‍सीन लेनी पड़ सकती है,  इन वैक्सीनों द्वारा कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए यह जरूरी होगा. ऐसे में यह एक डोज वाली अमेरिकी वैक्सीन नजर आ रही है बहुत खास.

ये भी पढ़ें. जंग में अमेरिका का मुकाबला चीन के बस की बात नहीं

 

देश और दुनिया की हर एक खबर अलग नजरिए के साथ और लाइव टीवी होगा आपकी मुट्ठी में.

 

डाउनलोड करिए ज़ी हिंदुस्तान ऐप. जो आपको हर हलचल से खबरदार रखेगा...नीचे के लिंक्स पर क्लिक करके डाउनलोड करें-

 

Android Link -

 

https://play.google.com/store/apps/details?id=com.zeenews.hindustan&hl=e...

 

iOS (Apple) Link -

 

https://apps.apple.com/mm/app/zee-hindustan/id1527717234