पाकिस्तान ने नवाज शरीफ को भगोड़ा घोषित किया

इमरानी सरकार नवाज़ शरीफ के पीछे हाथ धो कर पड़ी है, पूर्व प्रधानमंत्री को भगोड़ा घोषित करने के बाद अब पाकिस्तान ने ब्रिटेन से की है नवाज़ के प्रत्यर्पण की अपील

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Aug 24, 2020, 07:27 AM IST
    • प्रत्यर्पण चाह रहा है पाकिस्तान
    • भ्र्ष्टाचार मामलों के दोषी हैं नवाज़
    • नवाज की जमानत अवधि हो चुकी है समाप्त
पाकिस्तान ने नवाज शरीफ को भगोड़ा घोषित किया

नई दिल्ली.   पाकिस्तान सरकार के पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ लंदन में रह रहे हैं. वे पाकिस्तान से ब्रिटेन स्वास्थ्य कारणों का हवाला दे कर पहुंचे थे. जहां एक तरफ पाकिस्तानी अदालत ने उनको मौत की सजा सुनाई है वहीं उनके वापस न आने के फैसले के बाद अब पाकिस्तानी सरकार ने उनको भगोड़ा भी  घोषित कर दिया है.

 

प्रत्यर्पण चाह रहा है पाकिस्तान

पकिस्तान नवाज़ शरीफ को फांसी पर लटकाने के लिए आमादा है. पाकिस्तानी सरकार ने ब्रिटेन से  उनके प्रत्यर्पण के लिये बात भी की है. फिलहाल लंदन में इलाज करा रहे नवाज़ शरीफ ने पाकिस्तान सरकार को टका सा जवाब देते हुए कहा है कि वे पाकिस्तान नहीं लौट सकते क्योंकि उनके चिकित्सकों ने उन्हें कोरोना वायरस महामारी की वजह से पाकिस्तान जाने से मना किया है.

भ्रष्टाचार मामलों के दोषी हैं नवाज़

पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री नवाज़ शरीफ पर लाहौर की एक अदालत में भ्र्ष्टाचार का मुकदमा चलाया गया था. इमरान खान सरकार के दबाव के कारण इस मामले की लगभग एक तरफ़ा सुनवाई ही हुई थी और अंततोगत्वा नवाज़ shrif को दोषी मानते हुए अदालत ने मौत की सजा सुनाई थी. लेकिन उसी दौरान फैसले के कुछ पहले नवाज़ इलाज का बहाना लेकर लंदन आ गये थे और अपनी जान बचाने में फौरी तौर पर कामयाब रहे थे.

नवाज की जमानत अवधि समाप्त

जमानत ले कर इलाज के लिये ब्रिटेन पहुंचे नवाज शरीफ की जमानत की अवधि पिछले साल दिसंबर में समाप्त हो गई है. यह जानकारी पाकिस्तान के जवाबदेही एवं आंतरिक मामलों पर प्रधानमंत्री के सलाहकार शहजाद अकबर ने दी है.

ये भी पढ़़ें. रूस बना दुनिया का दूसरा तेल उत्पादक देश

ट्रेंडिंग न्यूज़