पाकिस्तान में किसी को बहुमत नहीं, जानिए जोड़-तोड़ की सरकार बनाने के लिए कौन क्या कर रहा?

Pakistan Election 2024: पाकिस्तान में कोई भी पार्टी बहुमत का आंकड़ा नहीं छू पाई है. सबसे ज्यादा पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान की पार्टी पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (PTI) के समर्थित उम्मीदवार जीतकर आए हैं. इसके बाद पूर्व पीएम नवाज शरीफ की पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज (PML-N) के प्रत्याशी जीते हैं. हालांकि अभी भी सभी सीटों पर चुनाव परिणाम नहीं घोषित किए गए हैं.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Feb 11, 2024, 10:32 AM IST
  • 93 पीटीआई समर्थित उम्मीदवार जीते
  • सरकार बनाने के लिए कोशिशें शुरू
पाकिस्तान में किसी को बहुमत नहीं, जानिए जोड़-तोड़ की सरकार बनाने के लिए कौन क्या कर रहा?

नई दिल्लीः Pakistan Election 2024: पाकिस्तान में कोई भी पार्टी बहुमत का आंकड़ा नहीं छू पाई है. सबसे ज्यादा पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान की पार्टी पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (PTI) के समर्थित उम्मीदवार जीतकर आए हैं. इसके बाद पूर्व पीएम नवाज शरीफ की पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज (PML-N) के प्रत्याशी जीते हैं. हालांकि अभी भी सभी सीटों पर चुनाव परिणाम नहीं घोषित किए गए हैं.

93 पीटीआई समर्थित उम्मीदवार जीते
पाकिस्तान के मीडिया आउटलेट द डॉन की वेबसाइट की मानें तो 264 में से 265 सीटों पर चुनाव रिजल्ट घोषित हो गए हैं. इनमें सबसे ज्यादा 93 पीटीआई समर्थित उम्मीदवार जीते हैं. पीएमएल-एन को 73 सीटें मिली हैं जबकि बिलावल भुट्टो की पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी (PPP) के खाते में 54 सीटें आई हैं. वहीं जमीयत उलेमा-ए-इस्लाम (एफ) को 3 सीटें मिली हैं जबकि अन्य के खाते में 33 सीटें हैं.

सरकार बनाने के लिए कोशिशें शुरू
पाकिस्तान में किसी भी पार्टी को बहुमत नहीं मिलने के बाद सरकार बनाने के लिए जोड़-तोड़ की कोशिशें शुरू हो गई हैं.  डॉन की रिपोर्ट के मुताबिक, मुत्ताहिदा कौमी मूवमेंट (पाकिस्तान) का प्रतिनिधिमंडल पीएमएल-एन के निमंत्रण पर चुनाव के बाद की रणनीति पर चर्चा करने के लिए लाहौर में है. नवाज शरीफ ने अपने भाई शहबाज शरीफ को पीपीपी, जेयूआई-एफ और एमक्यूएम-पी के प्रमुख तक पहुंचने का काम सौंपा था.

शनिवार रात एक निजी टीवी चैनल से बात करते हुए पीएमएल-एन प्रवक्ता मरियम औरंगजेब ने कहा कि शहबाज शरीफ और वरिष्ठ पीपीपी नेता आसिफ अली जरदारी ने शुरुआती विचार-विमर्श किया, लेकिन दोनों गठबंधन सरकार के गठन के संबंध में अपनी पार्टियों से परामर्श करेंगे.

कई जगहों पर विरोध प्रदर्शन जारी
उधर पीटीआई ने शनिवार को निर्वाचन आयोग से आधी रात तक आम चुनाव के पूरे नतीजे घोषित करने को कहा, अन्यथा उसे उन क्षेत्रों में विरोध प्रदर्शन का सामना करना पड़ेगा, जहां परिणाम अभी आने हैं. पार्टी के इस बयान के कुछ ही घंटों के भीतर, पेशावर और कराची में कार्यकर्ताओं ने नारेबाजी के साथ पार्टी के झंडे लहराते हुए जोरदार विरोध प्रदर्शन शुरू कर दिया.

'नवाज ने पाकिस्तानियों का अपमान किया'
वहीं पूर्व पीएम इमरान खान की बहन अलीमा खान ने कहा कि नवाज शरीफ की ओर से पहले ही चुनाव में जीत का ऐलान करना पाकिस्तानियों का अपमान है. उन्होंने कहा कि उनके भाई ने 8 फरवरी को सलाखों के पीछे से पाकिस्तान को क्रांति के लिए प्रेरित किया. उन्होंने साफ निर्देश दिया कि जनादेश चोरी करने का विरोध करना होगा और अपनी सीटें वापस हासिल करनी होंगी. वहीं आज दोपहर 2 बजे से पीटीआई कार्यकर्ता लाहौर, रावलपिंडी, फैसलाबाद समेत अन्य शहरों में प्रदर्शन करेंगे.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप. 

ट्रेंडिंग न्यूज़