Austria में 'राजनीतिक इस्‍लाम' का प्रसार बना अपराध, मुंबई जैसे आतंकी हमले से सबक लिया

फ्रांस की घटना की जोरदार प्रतिक्रिया सिर्फ इस्लामी देशों में ही नहीं हुई है, यूरोप के ईसाई देशों ने भी इस घटना का कड़ा विरोध करते हुए इस तरह की घटना भविष्य में न होने देने के लिए कमर कस ली है..

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Nov 14, 2020, 02:29 AM IST
  • उठाये जाएंगे कई सख्त कदम
  • चांसलर हुए गंभीर
  • संसद में पेश किया जाएगा प्रस्ताव
  • होगी दोतरफ़ा कार्रवाई
Austria में  'राजनीतिक इस्‍लाम' का प्रसार बना अपराध, मुंबई जैसे आतंकी हमले से सबक लिया

नई दिल्ली.   कट्टरता और आतंकवाद पर ऑस्ट्रिया ने लिया है जोरदार ऐक्‍शन. अब ऑस्‍ट्र‍िया राजनीतिक इस्‍लाम के प्रसार को अपराध मान कर इसके विरुद्ध क़ानून बनाने जा रहा है. पेरिस के बाद वियना में भी आतंकी हमला हुआ जिसने ऑस्ट्रिया की सरकार को सन्न कर दिया. बदले में प्रशासन के स्तर पर इसकी सख्त प्रतिक्रिया हुई और अब ऑस्ट्रिया की सरकार यह सख्‍त कदम उठाने को मजबूर है. इतना ही नहीं, अब इस देश में आतंकवादियों को भी आजीवन जेल में रखा जाएगा. 

उठाये जाएंगे कई सख्त कदम 

ऑस्ट्रिया में आतंकी हमले के बाद सरकार ऐक्‍शन में आ गई है. ऑस्ट्रिया ने 'राजनीतिक इस्‍लाम' के विरुद्ध ताबड़तोड़ कदम उठाने शुरू कर दिए हैं. शान्ति भंग करने, हिंसा करने और आतंक फैलाने वाली कट्टरता के विरुद्ध कई सख्त कदम उठाये जाएंगे. इन कदमों में 'राजनीतिक इस्लाम' के विरुद्ध क़ानून निर्माण करना तो है साथ ही आतंकी मामलों में दोषी पाए गए लोगों को आजीवन जेल में रखने के प्रस्ताव भी इनमें शामिल है. 

चांसलर हुए गंभीर 

ऑस्ट्रिया के चांसलर सेबेस्टियन कुर्ज इस मामले को लेकर काफी गंभीर नज़र आ रहे हैं. कुर्ज सरकार ने आतंकवाद के खिलाफ कई सख्‍त कदम उठाने पर सहमति जताई हैं जिनमें आतंकी मामलों में दोषी पाए गए लोगों को ज़िंदगी भर जेल में रखना और उन पर इलेक्‍ट्रानिक निगरानी रखना सम्मिलित है. अब देश में राजनीतिक इस्‍लाम के प्रसार को अपराध मान कर दंडित किया जाएगा.

संसद में पेश किया जाएगा प्रस्ताव 

वियना में मुंबई की तरह से आतंकी हमले के बाद ऑस्ट्रिया की सरकार ने इन मामलों को असहनीय बताया है और 'राजनीतिक इस्‍लाम' के खिलाफ दोतरफा कार्रवाई करने का ऐलान कर दिया है. इसके खिलाफ जोरदार ऐक्‍शन लेते हुए ऑस्ट्रिया की सरकार ने धार्मिक रूप से प्रेरित राजनीतिक अतिवाद को अपराध बनाने जा रही है. कुर्ज के मुताबिक़ अब दिसंबर में संसद के समक्ष वोट के लिए ये फैसले पेश किये जाएंगे. 

ये भी पढ़ें. अब क्या अमेरिका में तख्तापलट करेंगे डोनाल्ड ट्रम्प?

होगी दोतरफ़ा कार्रवाई 

कट्टरता से पैदा हुई आतंक फैलाने की इस विचारधारा को निशाने पर रख कर सरकार इसके विरुद्ध दोतरफ़ा कार्रवाई करने जा रही है. इसके अंतर्गत पहले कदम के तौर पर संदिग्‍ध आतंकियों को निशाना बनाया जाएगा और उस विचारधारा पर भी हमला बोला जो उन्‍हें हिंसा के लिए प्रेरित करती है.

ये भी पढ़ें. Donald Trump क्या अब जायेंगे जेल?

देश और दुनिया की हर एक खबर अलग नजरिए के साथ और लाइव टीवी होगा आपकी मुट्ठी में. डाउनलोड करिए ज़ी हिंदुस्तान ऐपजो आपको हर हलचल से खबरदार रखेगा... नीचे के लिंक्स पर क्लिक करके डाउनलोड करें-

Android Link - https://play.google.com/store/apps/details?id=com.zeenews.hindustan&hl=en_IN

iOS (Apple) Link - https://apps.apple.com/mm/app/zee-hindustan/id1527717234

ट्रेंडिंग न्यूज़