इंटरनेट स्पीड में फिसड्डी पाकिस्तान, एशिया के 22 देशों में भी सबसे नीचे मिली जगह

‘पाकिस्तान इंटरनेट लैंडस्केप 2022’’ शीर्षक वाली यह रिपोर्ट एक मानवाधिकार संगठन ‘बाइट्स फॉर ऑल’ द्वारा जारी की गई. रिपोर्ट के अनुसार,  'इंटरनेट पहुंच और समग्र शासन के मामले में, पाकिस्तान में कुछ सुधार हुआ है, लेकिन दुनिया के संदर्भ में, देश सबसे खराब प्रदर्शन करने वाले देशों में से है, यहां तक कि एशिया में भी.’ 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : May 9, 2023, 10:25 AM IST
  • नई रिपोर्ट में हुआ है ये खुलासा.
  • एशिया में भी फिसड्डी साबित हुआ पाक.
इंटरनेट स्पीड में फिसड्डी पाकिस्तान, एशिया के 22 देशों में भी सबसे नीचे मिली जगह

इस्लामाबाद. पाकिस्तान वर्ष 2022 में इंटरनेट तक पहुंच और डिजिटल शासन प्रणाली के मामले में दुनिया के सबसे खराब प्रदर्शन करने वाले देशों में से एक रहा है. सोमवार को जारी एक रिपोर्ट में यह जानकारी सामने आई है.‘पाकिस्तान इंटरनेट लैंडस्केप 2022’’ शीर्षक वाली यह रिपोर्ट एक मानवाधिकार संगठन ‘बाइट्स फॉर ऑल’ द्वारा जारी की गई.

एशिया में भी सबसे नीचे मिली जगह
रिपोर्ट में पिछले साल पाकिस्तान में मानवाधिकारों और सूचना तथा संचार प्रौद्योगिकियों के बारे में बताया गया है. रिपोर्ट के अनुसार,  'इंटरनेट पहुंच और समग्र शासन के मामले में, पाकिस्तान में कुछ सुधार हुआ है, लेकिन दुनिया के संदर्भ में, देश सबसे खराब प्रदर्शन करने वाले देशों में से है, यहां तक कि एशिया में भी.’ 

साइबर अपराध लगातार बढ़ रहे हैं
रिपोर्ट के अनुसार इंटरनेट की पहुंच में वृद्धि के बावजूद, लगभग 15 प्रतिशत आबादी की अभी भी इंटरनेट और मोबाइल या दूरसंचार सेवाओं तक पहुंच नहीं है. इसके अनुसार पाकिस्तान में साइबर अपराध में लगातार वृद्धि देखी गई. दिसंबर 2022 तक 100,000 से अधिक शिकायतें दर्ज की गईं, जो पिछले पांच वर्षों में सबसे अधिक थी. रिपोर्ट के मुताबिक पाकिस्तान इंटरनेट पहुंच के मामले में एशिया के 22 देशों में सबसे निचले पायदान पर रहा.

श्रीलंका से भी बुरे आर्थिक हालात!
बता दें कि पाकिस्तान बेहद बुरे आर्थिक दौर से गुजर रहा है. पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआई) के अध्यक्ष और अपदस्थ पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने यहां तक दावा किया कि पाकिस्तान की आर्थिक स्थिति श्रीलंका से भी ज्यादा खराब हो गई है. हालांकि, उन्होंने कहा कि जनादेश वाली एक मजबूत सरकार देश को आर्थिक दलदल से बाहर निकाल सकती है.

इसे भी पढ़ें- पाकिस्तान में छिन गई लाखों लोगों की नौकरियां, रिपोर्ट में सामने आई ये बड़ी बात

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़