Iran पर चोरी-छिपे परमाणु बम बनाने का संदेह, Satellite तस्वीर में दिखा अंडरग्राउंड परमाणु संयंत्र

सैटेलाइट तस्वीर से ईरान की पोल खुल गई लगती है, इस तस्वीर में जमीन के भीतर छिपा हुआ ईरान का परमाणु संयंत्र दिखाई दिया है जिससे संदेह पैदा हुआ है कि ईरान चोरी-छिपे परमाणु बम बना रहा है..  

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Dec 19, 2020, 08:16 PM IST
  • ईरान ने स्वीकार नहीं किया
  • अमेरिका इज़राइल का डर है ईरान को
  • अंतरराष्ट्रीय एजेंसी को भी ईरान ने नहीं दी जानकारी
Iran पर चोरी-छिपे परमाणु बम बनाने का संदेह, Satellite तस्वीर में दिखा अंडरग्राउंड परमाणु संयंत्र

 

नई दिल्ली.   एक तरफ अमेरिका और इजरायल से ईरान का तनाव लगातार चल रहा है और दूसरी तरफ ऐसा लग रहा है कि ईरान का परमाणु बम बनाने का काम भी चोरी छुपे चल रहा है. एक दिन पहले ही शुक्रवार 18 दिसंबर को समाचार एजेंसी द एसोसिएटेड प्रेस ने कुछ सैटेलाइट तस्वीरें जारी की हैं जिनके आधार पर उसने दावा किया कि ईरान फोर्डो गांव के पास के इलाके में जमीन के भीतर अपने एक छुपे हुए परमाणु सुविधा केंद्र का तेजी से निर्माण कर रहा है.

ईरान ने स्वीकार नहीं किया 

विश्व-विख्यात समाचार एजेंसी द्वारा जमीन के भीतर छिपे हुए परमाणु सुविधा केंद्र के निर्माण के आरोप पर ईरान ने त्वरित प्रतिक्रिया जाहिर करके इस आरोप को ख़ारिज कर दिया है. अभी तक फोर्डो में किसी भी नए निर्माण को ईरान ने सार्वजनिक रूप से नहीं माना है जबकि अब तो ये माना जाने लगा है कि अमेरिका और इजरायल से जारी तनाव के बीच ईरान परमाणु बम बनाने की दिशा में तेजी से काम कर रहा है.

अमेरिका इज़राइल का डर है ईरान को

अमेरिका इज़राइल का डर है ईरान को इसलिए जमीन के नीचे परमाणु केंद्र बना रहा है ईरान, हालांकि अभी तक फोर्डो में ईरान के नए परमाणु सुविधा केंद्र को बनाने का उद्देश्य साफ़ नहीं हो सका है. लेकिन इस पर विशेषज्ञों ने कहा है कि ईरान को  इजरायल या अमेरिका से डर है. ईरान को लगता है कि यदि वह जमीन के ऊपर कोई परमाणु संयंत्र बनाएगा उस पर ये दोनों देश हमला कर सकते हैं. भविष्य की इन चिंताओं को दृष्टि में रख कर ईरान अब अपने परमाणु केंद्रों भूमिगत तौर पर बनाने की दिशा में आगे बढ़ रहा है.  

ये भी पढ़ें. China पर अमेरिका की कड़ी कार्यवाहीबड़ी चिप & ड्रोन निर्माता सहित कई चीनी कंपनियां हुईं प्रतिबंधित

 IAEA को भी ईरान ने नहीं दी जानकारी 

अंतर्राष्ट्रीय एजेंसी इंटरनेशन एटमिक एनर्जी एजेंसी (IAEA) दुनिया भर में अलग अलग देशों के परमाणु कार्यक्रमों पर नजर रखने की जिम्मेदारी सम्हालती है. इस एजेंसी ने फिलहाल ईरान के फोर्डो संयंत्र पर कोई भी टिप्पणी करने से इनकार किया है. हालांकि 2015 के ईरानी परमाणु समझौते का पालन करते हुए इस एजेंसी के विशेषज्ञ अभी तेहरान में ही मौजूद हैं किन्तु उनके द्वारा अब तक कोई भी ऐसी रिपोर्ट जारी नहीं की गई है जो फोर्डो में ईरान के नए परमाणु संयंत्र के निर्माण का ज़िक्र करती हो.

ये भी पढ़ें. America के ऊर्जा विभाग पर हुआ सबसे बड़ा साइबर हमला

देश और दुनिया की हर एक खबर अलग नजरिए के साथ और लाइव टीवी होगा आपकी मुट्ठी में. डाउनलोड करिए ज़ी हिंदुस्तान ऐपजो

 आपको हर हलचल से खबरदार रखेगा... नीचे के लिंक्स पर क्लिक करके डाउनलोड करें-

Android Link - https://play.google.com/store/apps/details?id=com.zeenews.hindustan&hl=en_IN

iOS (Apple) Link - https://apps.apple.com/mm/app/zee-hindustan/id1527717234

ट्रेंडिंग न्यूज़