China पर अमेरिका की कड़ी कार्यवाही, बड़ी चिप & ड्रोन निर्माता सहित कई चीनी कंपनियां हुईं प्रतिबंधित

डोनाल्ड ट्रम्प प्रशासन अभी भी चीन को लेकर किसी तरह के समझौते के मूड में नहीं है और अब चीन की कई बड़ी कंपनियां अमेरिका में ब्लैकलिस्टेड कर दी गई हैं..

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Dec 19, 2020, 11:43 AM IST
  • चीन पर ट्रम्प का कड़ा रुख जारी
  • संदिग्ध गतिविधियों में लिप्त थी कंपनियां
  • सबसे बड़ी ड्रोन निर्माता कम्पनी है DJI
China पर अमेरिका की कड़ी कार्यवाही, बड़ी चिप & ड्रोन निर्माता सहित कई चीनी कंपनियां हुईं प्रतिबंधित

नई दिल्ली.   अमेरिका ने चीन पर बड़ी कार्यवाही की है और चीन की दर्जनों कंपनियों को अमेरिका से बाहर का रास्ता दिखा दिया है. ट्रम्प परेशान ने इन चीनी कंपनियों को ट्रेड ब्लैकलिस्ट (Trade Blacklist) में डाल दिया है.  जिन चीनी कंपनियों को अमेरिकी व्यापार की काली सूची में डाला गया है उनमें चीन की शीर्ष ड्रोन निर्माता 'HZDJI टेक्नोलॉजी लिमिटेड' और बड़ी चिपमेकर कंपनी सेमीकंडक्टर मैन्युफैक्चरिंग इंटरनेशनल कॉर्प (SMIC) भी शामिल हैं.

ट्रम्प की चीन पर कड़ाई जारी 

राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप पिछले कई महीनों से चीन को लेकर आक्रामक बयान देते आ रहे हैं. चीन पर उनका गुस्सा व्यवहारिक धरातल पर भी देखने को मिला और उन्होंने चीनी दूतावास (Chinese Ambessy) सहित बहुत सी चीनी कंपनियों को अमेरिका में प्रतिबंधित कर दिया है. अभी भी जाते जाते भी डोनाल्ड ट्रम्प चीन को लेकर कड़ा रुख लगातार जारी है. अब अपनी कुर्सी छोड़ने के लगभग महीना भर पहले कारण राष्ट्रपति ट्रंप ने दर्जनों चीनी कंपनियों को व्यापार की काली सूची में रख दिया है. 

संदिग्ध गतिविधियों में लिप्त थी कंपनियां 

अमेरिकी वाणिज्य विभाग (American Trade Department) के अनुसार ख़ुफ़िया सूत्रों से मिली जानकारी के आधार पर यह कार्यवाही की गई है. दरअसल ट्रम्प प्रशासन को जानकारी दी गई थी की एसएमआईसी (SMIC) और गुप्त कंपनियों के बीच कुछ छिपी हुई गतिविधियां चल रही थीं जिनको ध्यान में रख कर ये कदम उठाया गया है. वाणिज्य विभाग ने इस निर्णय की पुष्टि करते हुए बताया कि -एसएमआईसी (SMIC) चीन के सैन्य-नागरिक संलयन (MCF) की नीतियों से जन्मा है, इतना ही नहीं चीनी सैन्य औद्योगिक परिसर में SMIC और कुछ गुप्त कंपनियों के बीच आपसी लेनदेन के प्रमाण भी प्राप्त हुए हैं.

ये भी पढ़ें. Afghanistan में भीषण धमाका, 11 बच्चों की दर्दनाक मौत

सबसे बड़ी ड्रोन निर्माता कम्पनी है DJI 

DJI दुनिया की सबसे बड़ी ड्रोन निर्माता कंपनी है जिसे लेकर अमरीकी वाणिज्य विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि संदिग्ध गतिविधियों में लिप्त पाई जाने के कारण इस कम्पनी को भी काली सूची में शामिल किया गया है. दूसरी तरफ DJI ने इस कार्यवाही पर अपनी कोई त्वरित प्रतिक्रिया नहीं दी है. 

ये भी पढ़ें. मोदी के खौफ से रोता इमरान, सर्जिकल स्ट्राइक के डर में पाकिस्तान

देश और दुनिया की हर एक खबर अलग नजरिए के साथ और लाइव टीवी होगा आपकी मुट्ठी में. डाउनलोड करिए ज़ी हिंदुस्तान ऐपजो

 आपको हर हलचल से खबरदार रखेगा... नीचे के लिंक्स पर क्लिक करके डाउनलोड करें-

Android Link - https://play.google.com/store/apps/details?id=com.zeenews.hindustan&hl=en_IN

iOS (Apple) Link - https://apps.apple.com/mm/app/zee-hindustan/id1527717234

ट्रेंडिंग न्यूज़