यूक्रेन में 9 मई को रूस मचाने वाला है सबसे बड़ी तबाही! जानिए क्या है इसके पीछे का कारण

रूस-यूक्रेन युद्ध का आज 66वां दिन है. मरियुपोल समेत पूर्वी यूक्रेन पर रूस के हमले जारी है. इस बीच ब्रिटेन ने दावा किया है कि 9 मई को रूस पूरी ताकत से यूक्रेन पर फाइनल अटैक करेगा. आपको इस दावे के पीछे की वजह समझनी चाहिए..

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Apr 30, 2022, 11:29 AM IST
  • 9 मई को यूक्रेन में क्या होने वाला है?
  • विक्ट्री डे की तैयारी क्यों कर रहा रूस?
यूक्रेन में 9 मई को रूस मचाने वाला है सबसे बड़ी तबाही! जानिए क्या है इसके पीछे का कारण

नई दिल्ली: रूस-यूक्रेन युद्ध का आज 66वां दिन है और कीव पर हुए मिसाइल अटैक के बाद इस युद्ध ने एक बार फिर खतरनाक मोड़ ले लिया है. गुरुवार देर शाम कीव पर रूस के क्रूज मिसाइल कहर बनकर गिरे. जिसके बाद ये बहस एक बार दोबारा शुरू हो गई है कि क्या रूस ने फिर से कीव पर कब्ज़ा करने की प्लानिंग शुरू कर दी है? इसी बीच ब्रिटेन ने बड़ा दावा कर दिया कि 9 मई को रूस पूरी ताकत से यूक्रेन पर फाइनल अटैक करेगा. आपको इसकी वजह समझाते हैं.

9 मई को यूक्रेन पर पूरी ताकत से हमला करेगा रूस

संयुक्त राष्ट्र महासचिव के दौरे के बीच कीव पर रूस का हमला ये बता रहा था कि वो विक्ट्री डे की तैयारी क्यों कर रहा है और क्यों 9 मई की तारीख कीव के लिए बहुत ज्यादा जरूरी है. हाल ही में ब्रिटेन के रक्षा सचिव बेन वेलेस ने दावा किया है कि 9 मई के बाद रूस यूक्रेन में बड़ी संख्या में सेना उतारेगा और 9 मई ही वो तारीख होगी जब रूस दुनिया पर विश्वयुद्ध का ऐलान कर देगा.

रूस के इन हमलों ने इस बहस को भी एक बार फिर हवा दे दी है कि क्या कीव की जंग दोबारा शुरू हो गई है. क्योंकि बीते कई दिनों से रूस ने पूर्वी इलाकों पर घेराबंदी कर ये दिखाने की कोशिश की थी कि उसका निशाना अब यूक्रेन का पूर्वी इलाका है, लेकिन अचानक कीव पर हुआ हमला ये बता रहा है कि पुतिन की एक आंख कीव पर टिकी हुई है.

रूस में विक्ट्री डे परेड 9 मई को ही क्यों होगी?

अब सवाल ये उठता है कि आखिरकार रूस में 9 मई को ही विक्ट्री डे परेड मनाने की तैयारी क्यों तेज हो गई है. रूस में जश्न की तैयारियां चल रही हैं. आप भी सोच रहे होंगे कि युद्ध के बीच रूस में किस जश्न की तैयारी हो रही है, तो रूस विक्ट्री डे परेड के तैयारियों में जुटा है. मॉस्को में 11 हजार सैनिकों की रिहर्सल चल रही है. परेड में 8 मिग-29 प्लेन भी शामिल होंगे. मिग-29 प्लेन Z फॉर्मेशन में उड़ान भरेंगे. 9 मई को मॉस्को में विक्ट्री डे परेड होगी.

दरअसल, दूसरे विश्वयुद्ध में जर्मनी पर जीत का जश्न मनाता है. परेड 1995 से हर साल 9 मई को आयोजित की जाती है. यूक्रेन का युद्ध भी रूस 9 मई को जीतना चाहता है. सेना को 9 मई तक युद्ध खत्म करने को कहा गया है. मतलब ये कि रूस एक नहीं दो दो जीत का जश्न मनाना चाहता है.

अब यहां ये समझने की आवश्यकता ब्रिटेन ने 9 मई को लेकर ये बयान क्यों दिया. विक्ट्री डे परेड के बाद 11 हजार रूसी सैनिक युद्ध के मैदान में उतारे जा सकते हैं. ऐसे में युद्ध और भी व्यापक स्तर पर पहुंच जाएगा.

इस दिन खत्म होगा रूस-यूक्रेन युद्ध! पुतिन की सेना कर रही जश्न की तैयारी

कीव पर हुए इस अचानक हमले का एक कारण कीव में हो रहे सियासी पर्यटन को भी कहा जा सकता है, क्योंकि सिर्फ अप्रैल के महीने में ही ब्रिटेन के पीएम से लेकर अमेरिका के विदेश मंत्री और रक्षा मंत्री तक कीव में आ चुके हैं. यहां तक की गुरुवार को जिस समय कीव पर ये मिसाइलें गिरीं, उस समय UN महासचिव एंटोनियो गुटेरेस कीव में ही मौजूद थे. यानी रूस का ये हमला एक क्लियर मैसेज था कि यूक्रेन और उसके बीच कोई ना ही आए तो अच्छा है.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़