यूक्रेनी मां ने बच्चों की पीठ पर लिखा पता-कॉन्टैक्ट डिटेल, वजह जानकार रो पड़ेंगे आप

साशा मकोविया कहती हैं कि उन्होंने अपनी बेटी की पीठ पर अपना पता इसलिए लिखा है कि यदि वह युद्ध में रूसी सैनिकों द्वारा मारी जाती हैं और उनकी बेटी जिंदा बच जाती है तो ये पीठ पर लिखी जानकारी काम आएगी. पीठ पर लिखे पते के जरिए बच्ची फिर अपने परिवार से मिल सकेगी, उनसे जो जिंदा बच जाएंगे. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Apr 6, 2022, 01:43 PM IST
  • बच्चों की हत्याओं के बढ़ते सबूतों के बीच आई है फोटो
  • यह फोटो इंस्टाग्राम और ट्विटर दोनों पर वायरल हो गई है
यूक्रेनी मां ने बच्चों की पीठ पर लिखा पता-कॉन्टैक्ट डिटेल, वजह जानकार रो पड़ेंगे आप

लंदन: यूक्रेन के कई शहरों में रूसी सेना द्वारा किए जा रहे नरसंहार की बीच कई भावुक कर देने वाली तस्वीरें सामने आ रही हैं. इनमें से एक तस्वीर में एक यूक्रेनी महिला अपनी छोटी बच्ची की पीठ पर अपने परिवार की जानकारी, पता और कॉन्टैक्ट डिटेल लिखती नजर आ रही हैं. 33 साल की साशा मकोविया ने अपनी दो साल की बेटी विराक की पीठ पर ये जानकारियां लिखी हैं. 

क्या है मकसद
साशा मकोविया कहती हैं कि उन्होंने अपनी बेटी की पीठ पर अपना पता इसलिए लिखा है कि यदि वह युद्ध में रूसी सैनिकों द्वारा मारी जाती हैं और उनकी बेटी जिंदा बच जाती है तो ये पीठ पर लिखी जानकारी काम आएगी. पीठ पर लिखे पते के जरिए बच्ची फिर अपने परिवार से मिल सकेगी, उनसे जो जिंदा बच जाएंगे. सोशल मीडिया पर यूजर्स इस पीठ पर पता लिखी तस्वीर को यूक्रेन युद्ध की सबसे दुखद तस्वीर कह रहे हैं.  इस महिला ने भावुक होकर कहा कि वह अपनी बेटी के अपने परिवार से अलग होने से डरती हैं. यह तस्वीर रूसी युद्ध अपराधों और बच्चों की हत्याओं के बढ़ते सबूतों के बीच आई है. 

बेहद डरी हुई हैं साशा
डेली मेल की रिपोर्ट के मुताबिक साशा माकोवी ने फरवरी में रूसी आक्रमण के पहले दिन, संपर्क फोन नंबरों के साथ, दो वर्षीय वीरा का नाम लिखा, जब वह कीव में अपने घर को खाली करने की तैयारी कर रही थीं. आँसुओं के माध्यम से बोलते हुए, 33 वर्षीय माँ ने कहा: 'मैंने वीरा की पीठ पर सूचना डालने का फैसला किया क्योंकि मैं वास्तव में डरी हुई थी. 'वह (बेटी) मेरे जीवन की सबसे कीमती चीज है इसलिए मैं सोच भी नहीं सकता था कि हम एक दूसरे को खो दें.' 'मैंने सोचा कि अगर मैं मर जाऊंगी तो वह ढूंढ सकती है कि वह कौन है, वह किस परिवार से आई है, और शायद कुछ परिचित लोगों को ढूंढे जो उसकी देखभाल कर सकें और यही कारण है.' अब वीरा के साथ फ्रांस के दक्षिण में भाग जाने के बाद माकोविय ने शुक्रवार को छवि को इंस्टाग्राम पर पोस्ट किया.

कई माता-पिता की यही है कहानी
तब से यह इंस्टाग्राम और ट्विटर दोनों पर वायरल हो गई है, जहां एक रिपोर्टर द्वारा साझा किए जाने के बाद इसे 200,000 से अधिक लाइक्स मिले. माकोवी ने कहा कि छवि ने उनके हमवतन लोगों के साथ तालमेल बिठाया है. 'पहले इसे मेरे कुछ दोस्तों ने साझा किया और फिर इसे यूक्रेनियन के बीच साझा किया. यह वास्तव में उन्हें छू रहा है क्योंकि हजारों अन्य माता-पिता को ऐसा करना पड़ा," उसने कहा. 'मेरे फालोअर्स में से एक ने मुझे संदेशों में लिखा, "कृपया मेरे बच्चे की देखभाल करें". 'यही हम सब अपने देश में महसूस करते हैं.' माकोवी ने उस सुबह को याद किया जब उन्होंने फोटो ली थी - जैसे ही रूसी सेना ने सीमा पर अपना रास्ता बनाया.

दूसरों ने इसी तरह की कहानियाँ साझा कीं, जिसमें एक व्यक्ति ने लिखा: 'युद्ध के पहले दिन मैंने अपने तीन साल के बेटे के लिए भी ऐसा ही किया. 'और हालांकि अब हम इंग्लैंड में उसके साथ हैं.  दूसरों ने कहा कि उन्होंने अपने बच्चों के कपड़ों में संपर्क जानकारी सिल दी थी. यह तब आता है जब बर्बर रूसी युद्ध अपराधों के सबूत बढ़ते जा रहे हैं, उपग्रह छवियों में बुचा में मारे गए नागरिक निकायों के ढेर और बलात्कार और दुर्व्यवहार की भयानक कहानियां दिखाई दे रही हैं. कीव से 13 मील उत्तर में इरपिन शहर में रहने वाली एक दादी ने कहा कि उसने कई सैनिकों को एक मां और उसकी 15 वर्षीय बेटी के साथ बलात्कार करते देखा है.

ये भी पढ़िए- यूक्रेन को मिलेगा हथियारों का जखीरा, अमेरिका देगा 10 करोड़ डॉलर की ये मिसाइलें

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़