UK Elections 2024: ब्रिटेन में मतदान जारी, ऋषि सुनक की पार्टी का 14 साल का शासन हो सकता है खत्म

UK Elections 2024: ब्रिटेन में आम चुनाव के लिए मतदान जारी है. मुख्य मुकाबला कंजर्वेटिव और लेबर पार्टी के बीच है. इस चुनाव में प्रधानमंत्री और कंजर्वेटिव पार्टी के नेता ऋषि सुनक के राजनीतिक भविष्य का फैसला होगा. सुनक ने कहा, 'यही बात हमें एकजुट करती है. हमें लेबर पार्टी की बहुमत वाली सरकार बनने से रोकना होगा जो आप पर कर का बोझ बढ़ाएगी.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jul 4, 2024, 01:36 PM IST
  • किन-किन पार्टियों ने उम्मीदवार उतारे
  • वोटिंग के बाद पोस्ट पोल सर्वे आएंगे
UK Elections 2024: ब्रिटेन में मतदान जारी, ऋषि सुनक की पार्टी का 14 साल का शासन हो सकता है खत्म

नई दिल्लीः UK Elections 2024: ब्रिटेन में गुरुवार को आम चुनाव के लिए वोटिंग शुरू हो गई है. चुनाव में कंजर्वेटिव पार्टी के नेता ऋषि सुनक को लेबर पार्टी के कीर स्टार्मर से कड़ी चुनौती मिल रही है. यह चुनाव ऋषि सुनक के राजनीतिक भविष्य का भी फैसला करेगा. 

किन-किन पार्टियों ने उम्मीदवार उतारे

इंग्लैंड, स्कॉटलैंड, वेल्स और उत्तरी आयरलैंड में 650 निर्वाचन क्षेत्रों के लिए उम्मीदवार खड़े किए गए हैं. कंजर्वेटिव और लेबर पार्टी के अलावा लिबरल डेमोक्रेट्स, ग्रीन पार्टी, स्कॉटिश नेशनल पार्टी (एसएनपी), एसडीएलपी, डेमोक्रेटिक यूनियनिस्ट पार्टी (डीयूपी), सिन फिएन, प्लेड सायमरू, रिफॉर्म पार्टी ने भी अपने उम्मीदवार चुनाव मैदान में उतारे हैं. कई निर्दलीय प्रत्याशी चुनाव मैदान में हैं. 

वोटिंग के बाद पोस्ट पोल सर्वे आएंगे

करीब 40,000 मतदान केंद्र स्थानीय समयानुसार सुबह 7 बजे (भारतीय समयानुसार सुबह 10.30) खुल गए और लगभग चार करोड़ 65 लाख मतदाता अपनी पसंद के उम्मीदवार का चुनाव कर सकेंगे. इस बार के चुनाव में मतदान केंद्र पर पहचान पत्र ले जाना अनिवार्य है. 

मतदान स्थानीय समयानुसार रात 10 बजे (भारतीय समयानुसार रात 2.30 बजे) समाप्त होगा. इसके बाद पोस्ट पोल सर्वे आने शुरू हो जाएंगे जिनसे इस बात की झलक मिलेगी कि देश में राजनीतिक परिदृश्य कैसा रहने वाला है. वहीं 5 जुलाई को जीतने और हारने वाली पार्टी का पता चल जाएगा.

कंजर्वेटिव पार्टी की स्थिति कमजोर

ऋषि सुनक ने ब्रिटेन में तय समय से 6 महीने पहले ही चुनाव का ऐलान कर दिया था. यहां बैलेट पेपर के जरिए वोटिंग होती है. वहीं चुनाव पूर्व सर्वे में ब्रिटेन में कंजर्वेटिव पार्टी की सरकार हारती दिख रही है जबकि लेबर पार्टी को बहुमत मिलता दिख रहा है. कंजर्वेटिव पार्टी का 14 साल का शासन खत्म होता नजर आ रहा है. ब्रिटेन में 2019 में हुए आम चुनाव में कंजर्वेटिव पार्टी 365 सीटों पर जीती थी वहीं लेबर पार्टी ने 202 सीट जीती थीं.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप. 

ट्रेंडिंग न्यूज़