यूक्रेन बदल रहा अपनी 95 सड़कों के नाम, जानें क्या है वजह

यूक्रेन की राजधानी कीव ने 95 सड़कों और चौकों का नाम बदलने का काम शुरू कर दिया है. अलेक्जेंडर पुश्किन, लियो टॉल्स्टॉय, एंटोन चेखोव, इवान तुर्गनेव और मिखाइल लेर्मोटोव सड़कों के नाम बदल दिए गए हैं.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Aug 26, 2022, 09:35 AM IST
  • कुछ नए नाम यूक्रेनी जनता द्वारा चुने जाएंगे
  • कोई भी व्यक्ति अपने विचार रख सकता है
यूक्रेन बदल रहा अपनी 95 सड़कों के नाम, जानें क्या है वजह

कीव: यूक्रेन की राजधानी कीव ने रूसी या सोवियत नामों पर रखे गए 95 सड़कों और चौकों का नाम बदलने का काम शुरू कर दिया है. इसकी सूचना शहर के मेयर विटाली क्लिट्स्को ने दी.

इन नामों से तौबा
19वीं सदी के रूसी लेखकों जैसे अलेक्जेंडर पुश्किन, लियो टॉल्स्टॉय, एंटोन चेखोव, इवान तुर्गनेव और मिखाइल लेर्मोटोव सड़कों के नाम बदल दिए गए हैं.

रूस से था नाता
राजधानी के सड़कों के नाम द्वितीय विश्व युद्ध के सोवियत सैन्य नेताओं के साथ-साथ मास्को, रोस्तोव ऑन डॉन और मैग्निटोगोस्र्क जैसे रूसी शहरों से संबंधित नामों पर रखे गए थे.

अब यूक्रेनी नामों पर विचार
कीव में पैदा होने के बावजूद, अधिकारियों ने सोवियत संघ के महानतम लेखकों में से एक रूसी लेखक मिखाइल बुल्गाकोव का भी नाम हटा दिया है.
इन सभी सड़कों के लिए अब यूक्रेनी नामों पर विचार किया जा रहा है, जिसमें हीरोज ऑफ द अजोव रेजिमेंट स्ट्रीट भी शामिल है.

क्लिट्स्को ने कहा कि सभी नए नामों पर फैसला नहीं हुआ है. उन्होंने कहा, "रूसी आक्रमणकारियों के झूठे हेरफेर, उनके प्रभाव और हमारे इतिहास की छवि को बेहतर बनाने का यह एक महत्वपूर्ण कदम है." क्लिट्स्को ने कहा कि कुछ नए नाम यूक्रेनी जनता द्वारा चुने जाएंगे. सड़कों के नामों को लेकर यूक्रेन में कोई भी व्यक्ति अपने विचार रख सकता है. 6.5 मिलियन से अधिक लोगों से स्मार्टफोन ऐप के जरिए उनके विचार प्राप्त किए जाएंगे.

ये भी पढ़ें- आई हेट इंडियन कह कर 4 भारतीय महिलाओं को अमेरिका में पीटा, टेक्सास में हेट क्राइम

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़