रूस का यूक्रेन के पहले बड़े शहर खेरसॉन पर कब्जा, इतने लाख यूक्रेनियन भागे

लगभग 250,000 लोगों की आबादी वाली दक्षिणी प्रांतीय राजधानी खेरसॉन काला सागर का एक महत्वपूर्ण बंदरगाह है. इसे रणनीतिक रूप से अहम माना गया है जहां निप्रो नदी काला सागर में बहती है और मॉस्को के हाथों में पड़ने वाला पहला महत्वपूर्ण शहर है.   

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Mar 3, 2022, 07:59 AM IST
  • रूस ने मान लिया है कि अब तक उसके 498 सैनिक मारे गए हैं
  • रूसी सेना ने यूक्रेन की राजधानी कीव को चारो तरफ से घेर लिया है
रूस का यूक्रेन के पहले बड़े शहर खेरसॉन पर कब्जा, इतने लाख यूक्रेनियन भागे

कीव: रूसी सैनिक दक्षिणी यूक्रेन के खेरसॉन शहर में हैं और जबरन परिषद भवन में घुस गए हैं. यूक्रेन के अधिकारियों ने यह दावा किया है. इसी के साथ यूक्रेन के एक और शहर पर रूस का कब्जा हो गया है. 

कितना महत्वपूर्ण है यह शहर
लगभग 250,000 लोगों की आबादी वाली दक्षिणी प्रांतीय राजधानी खेरसॉन काला सागर का एक महत्वपूर्ण बंदरगाह है. इसे रणनीतिक रूप से अहम माना गया है जहां निप्रो नदी काला सागर में बहती है और मॉस्को के हाथों में पड़ने वाला पहला महत्वपूर्ण शहर है. रूसी घुसपैठ ने अभी तक कीव में सरकार को उखाड़ फेंक नहीं पाए हैं, लेकिन हजारों लोगों के मारे जाने या घायल होने की सूचना है और 870,000 से अधिक लोग यूक्रेन से भाग गए हैं.

यह भी पढ़िएः यूक्रेन में एक और भारतीय छात्र की गई जान, इस तरह हुई मौत

रूस ने माना युद्ध में मारे गए 498 सैनिक

रूस ने मान लिया है कि अब तक उसके 498 सैनिक मारे गए हैं. रूसी सेना ने यूक्रेन की राजधानी कीव को चारो तरफ से घेर लिया है. रूस की सेना यूरोप के सबसे न्यूक्लियर पावर प्लांट की तरफ भी बढ़ रही है.

रूस और यूक्रेन के बीच युद्ध का आज गुरुवार को आठवां दिन है. संयुक्त राष्ट्र महासभा ने यूक्रेन से रूसी सेना की वापसी का प्रस्ताव पारित कर दिया है. इस बीच दोनों देशों के बीच बेला रूस में आज दूसरे दौर की बातचीत भी होनी है. 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़