अमेरिकी राष्ट्रपति ने की इजरायल-फिलिस्तीन के प्रधानमंत्रियों से चर्चा, अब्बास ने की हस्तक्षेप की मांग

द एजोसिसएट प्रेस और एल जजीरा सहित कई मीडिया संस्थानों के ऑफिस को इजरायल द्वारा जमींदोज किए जाने के बाद अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने इजरायल और फिलिस्तीन के प्रधानमंत्रियों से फोन पर बातकरके मौजूदा हालात की जानकारी ली है. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : May 16, 2021, 02:16 AM IST
  • गजा में मीडिया के ऑफिस की बिल्डिंग को उड़ाने के बाद बाइडेन ने की दोनों देशों के पीएम से बात.
    फिलिस्तीनी प्रधानमंत्री ने की अमेरिकी हस्तक्षेप की मांग.

अमेरिकी राष्ट्रपति ने की इजरायल-फिलिस्तीन के प्रधानमंत्रियों से चर्चा, अब्बास ने की हस्तक्षेप की मांग

नई दिल्ली: इजरायली सेना द्वारा शनिवार को गाजा में मीडिया टॉवर को हवाई हमले में जमींदोज किए जाने के बाद अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने दोनों देशों के प्रधानमंत्रियों से चर्चा कर मौजूदा स्थिति की समीक्षा की है. जिस बहुमंजिला इमारत को इजरायल ने जमींदोज किया उसमें अलजजीरा और द एसोसिएटेड प्रेस जैसे कई मीडिया संस्थानों के ऑफिस थे. 

ऐसे में बाइडन ने पहले इजराइल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू से बातचीत की और गाजा की स्थिति के बारे में जानकारी हासिल की. नेतन्याहू के कार्यालय की ओर से जारी एक बयान के मुताबिक इजराइली नेता ने बाइडन को घटनाओं और इजराइल द्वारा की जा रही कार्रवाई या संभावित कदम की जानकारी दी. 

बयान के मुताबिक नेतन्याहू ने बाइडन को 'हमारे आत्मरक्षा के अधिकार का अमेरिका द्वारा बिनाशर्त दिए गए समर्थन के लिए भी धन्यवाद दिया.' बयान में आगे कहा गया कि बातचीत के दौरान नेतन्याहू ने इस बात पर जोर दिया कि इजराइल इसके लिए पूरा प्रयास कर रहा है कि जो हिंसा में शामिल नहीं हैं उन्हें किसी नुकसान से बचाया जाए. 

वहीं फिलिस्तीन के राष्ट्रपति महमूद अब्बास ने अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन से फोन पर बात कर इजराइल से जारी संघर्ष में हस्तक्षेप करने और इजराइली पक्ष द्वारा फिलिस्तीन पर हो रहे हमलों को बंद करवाने का आह्वान किया. फिलिस्तीन की सरकारी समाचार एजेंसी वाफा ने शनिवार को यह जानकारी दी. 

अब्बास ने अमेरिकी राष्ट्रपति को फोन कर उन्हें फिलिस्तीनी क्षेत्र में जारी हिंसा के बारे में ताजा जानकारी दी और साथ ही फिलिस्तीनी लोगों के खिलाफ इजराइली कार्रवाई को रुकवाने का आग्रह भी किया. अब्बास ने बाइडन से कहा, जब तक इलाके से इजराइली कब्जा हट नहीं जाता तब तक क्षेत्र में सुरक्षा और स्थिरता स्थापित नहीं हो सकती.

उन्होंने कहा कि फिलिस्तीन के लोग शांति चाहते हैं और इस मुद्दे पर अंतरराष्ट्रीय मध्यस्थता स्वीकार करने के लिए भी तैयार हैं. बाइडन ने भी पश्चिम एशिया में शांति स्थापित करने के लिए हिंसा कम करने पर जोर दिया है.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ज़्यादा कहानियां

ट्रेंडिंग न्यूज़